Top 5 Guava Recipes: स्वाद और सेहत से भरपूर हैं अमरूद से बनी ये 5 रेसिपीज, आज से डाइट में करें शामिल

Best Guava Recipes: अमरूद एक ऐसा फल है जिसकी भारत में बडे़ पैमाने पर बागवानी होती है. आर्थिक रूप से अमरूद से लाभ तो होता ही है. लेकिन ये सेहत के लिए भी गुणकारी है. अमरूद से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

Top 5 Guava Recipes: स्वाद और सेहत से भरपूर हैं अमरूद से बनी ये 5 रेसिपीज, आज से डाइट में करें शामिल

Best Guava Recipes: अमरूद को सेहत के लिए काफी फायदेमंद फल में से एक माना जाता है.

Best Guava Recipes In Hindi: अमरूद एक ऐसा फल है जिसकी भारत में बडे़ पैमाने पर बागवानी होती है. आर्थिक रूप से अमरूद से लाभ तो होता ही है. लेकिन ये सेहत के लिए भी गुणकारी है. अमरूद (Guava Benefits)  को सेहत के लिए काफी फायदेमंद फल में से एक माना जाता है. आपको बता दें कि अमरूद में मैग्नीज, पोटैशियम, विटामिन, विटामिन सी, मिनरल, लाइकोपीन, फाइबर जैसे तमाम गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. आयुर्वेद में भी अमरूद की पत्ती, फल आदि को कई औषधी में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप अमरूद से बनने वाली रेसिपीज जानते हैं. जी हां अमरूद से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं, तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ आसान और क्विक रेसिपीज के बारे में. 

यहां जानें अमरूद से बनने वाली रेसिपीज- Here Are The 5 Best Guava Recipes:

1. अमरूद की ठंडाई-

अमरूद से बनी ठंडाई का सेवन सबसे ज्यादा गर्मी के दिनों में किया जाता है. इसे बनाना बहुत ही आसान है, आपको बस अमरूद का जूस, दूध और बर्फ की आवश्यकता होती है. 

Diwali 2022 Sweets: कभी खाई है हरे-हरे परवल वाली ऐसी टेस्टी मिठाई, बनाने के लिए जरूरी हैं बस ये तीन चीजें

u048qm3g

2. अमरूद की चटनी-

भारत में सबसे ज्यादा खाने के साथ अचार और चटनी को शामिल किया जाता है. क्योंकि ये न सिर्फ स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं बल्कि सेहत के लिए भी बेमिसाल हैं. आप अमरूद से खट्टी मीठी चटनी तैयार कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए अमरूद, हरी मिर्च, मिर्च पाउडर और धनिया पत्ती की आवश्यकता होती है. 

Diwali 2022 Snacks: इस दिवाली कुछ चटपटा खाने का है मन तो ट्राई करें मसाला मूंगफली

3. अमरूद की स्मूदी-

स्मूदी को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. अगर आप पोषण से भरपूर स्मूदी बनाना चाहते हैं और आपको अमरूद पसंद है तो आप इससे स्मूदी तैयार कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए अमरूद, स्ट्रॉबेरी, दूध और शहद की आवश्यकता होती है.

4. अमरूद की सब्जी-

अमरूद की सब्जी सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन, आपको बता दें कि ये स्वाद से भरपूर होती है. इसे जीरा, धनिया, हींग, मिर्च पाउडर, अमचूर, गरम मसाला और हल्दी के साथ टमाटर, दही और नींबू के तीखे मसाले के साथ पकाया जाता है. 

Benefits Of Curd: दही को डाइट में शामिल कर पा सकते हैं ये कमाल के फायदे

5. अमरूद का सलाद-

अगर आप ब्रेकफास्ट में कुछ हेल्दी खाना चाहते हैं तो अमरूद के सलाद को ट्राई कर सकते हैं. इसे अमरूद, पनीर, खीरा आदि से तैयार किया जाता है. इसका सेवन करने से पाचन को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.