रात को सोते समय कच्चे दूध में मिलाकर लगा लें ये चीज, गायब हो जाएंगे दाग-धब्बे सुबह लोग पूछेंगे ग्लोइंग स्किन का राज

Skin Care Tips: आज हम आपको एक ऐसा घरेलु नुस्खा बताने वाले हैं जो आपकी स्किन को परफेक्ट कर आपकी खबूसूरती में चार चांद लगा देगा. आपके चेहरे का निखार ऐसा होगा कि हर कोई आपसे इसका सीक्रेट पूछेगा. 

रात को सोते समय कच्चे दूध में मिलाकर लगा लें ये चीज, गायब हो जाएंगे दाग-धब्बे सुबह लोग पूछेंगे ग्लोइंग स्किन का राज

Skin care: स्किन के दाग-धब्बे को दूर करने में मदद करेगा ये घरेलु नुस्खा.

Raw Milk For Skin: हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन नेचुरली इतनी अच्छी लगे कि उनको मेकअप की जरूरत न पड़ें. इसके लिए खासतौर से महिलाएं अपनी स्किन पर पैसा खर्च करने से पीछे नहीं हटती हैं. पॉर्लर जाने से लेकर डॉक्टर के पास जाकर अपनी स्किन को बेहतर बनाने के लिए वो हर काम करती हैं. लेकिन इन सबके बावजूद भी हमेशा परफेक्ट रिजल्ट मिले ऐसा जरूरी नही है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसा घरेलु नुस्खा (Raw Milk Home Remedies) बताने वाले हैं जो आपकी स्किन को परफेक्ट कर आपकी खबूसूरती में चार चांद लगा देगा. आपके चेहरे का निखार ऐसा होगा कि हर कोई आपसे इसका सीक्रेट पूछेगा. 

ढ़ीली हो गई है फेस की स्किन दिखने लगी है बढ़ती उम्र, सुबह और रात को लगाएं ये एक चीज, कुछ ही दिनो में दिखेगा असर

हम जिस घरेलु नुस्खे की बात कर रहे हैं वो कुछ और नहीं बल्कि आपके घर में किचन में मौजूद कच्चा दूध है. जी हां दूध तो हर किसी के घर में आता ही होगा. इसका सेवन सेहत और हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. वहीं अगर आप इसका इस्तेमाल स्किन केयर के लिए करते हैं तो आप भी ग्लोइंग और क्लीन स्किन पा सकते हं. तो आइए जानते हैं इसका इस्तेमाल कैसे करना है.

स्किन के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल ( Raw Milk for Glowing and Clear Skin)

दूध में विटामिन, कैल्शियम, पोटैशियम, बायोटीन पाया जाता है जो स्किन के दाग-धब्बों को दूर करने में मदद कर सकता है. आपको बस कच्चे दूध को रात में सोने से पहले अपने फेस पर लगाना है और सुबह आपका स्किन ग्लो करने के साथ स्किन सॉफ्ट भी महसूस होगी. तो आइए जानते हैं कि आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कैसे और किन चीजों के लिए कर सकते हैं. 

दाग-धब्बे हटाने में

अगर आपकी स्किन पर मुहांसो के दाग हैं तो भी आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको कच्चे दूध को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर फेस पर लगाना है. यह फेस पैक स्किन की डलनेस दूर करने के साथ दाग-धब्बों को दूर करने और स्किन को ग्लो करने में मदद कर सकता है.

क्लींजर 

कच्चा दूध एक बेहतरीन क्लींजर का काम भी करता है. जब भी आप बाहर से आते हैं या फिर घर पर भी रहते हैं तो धूल और गंदगी के कण आपकी स्किन पर जमा हो जाते हैं. वैसे तो बाजार में कई क्लींजर मिलते हैं लेकिन अगर आप फेस को क्लीन करने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह फेस पर जमा सारी गंदगी को निकालने में मदद करता है. 

टैनिंग 

टैनिंग को दूर करने के लिए भी कच्चे दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक कटोरी में कच्चा दूध लें और फिर टैनिंग वाले पार्ट पर इसको लगा कर छोड़ दें. आपकी टैनिंग को ये नैचुरली तौर पर हटाने में मदद कर सकता है.

मॉइश्चराइजर 

अगर आपकी स्किन बहुत ड्राई है तो भी आप दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको रात में सोने से पहले दूध को फेस पर लगा लेना है. इसमें पाया जाने वाला नेचुरल मॉइश्चराइजर आपकी स्किन को कोमल बनाने में मदद करेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैसे बनाएं इंस्टेंट ओट्स डोसा | Instant Oats Dosa Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com