विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 09, 2022

Raksha Bandhan 2022: इस फेल्टिवल सीजन पर स्नैक्स में बनाएं ये वेट लॉस हेल्दी रेसिपीज, रखें बॉडी को फिट और फाइन

Snacks For Raksha Bandhan 2022: अगर आप भी इस त्योहार अपनी डाइट को लेकर टेंशन में हैं, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं आपकी इस परेशानी का बहुत ही आसान समाधान. हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी स्नैक्स रेसिपीज जिन्हें आप इस त्यौहार बनाकर एंजॉय करने के साथ अपना वेट लॉस भी कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Raksha Bandhan 2022: इस फेल्टिवल सीजन पर स्नैक्स में बनाएं ये वेट लॉस हेल्दी रेसिपीज, रखें बॉडी को फिट और फाइन
Raksha Bandhan पर इन स्नैक्स को बनाकर रखें अपना Weight कंट्रोल.

Weight Loss Snacks Recipes: किसी भी फेस्टिवल का मजा फैमिली, फ्रेंड्स और फ़ूड के बिना अधूरा है. सुपर डिलीशियस खाने के साथ त्योहारों का मजा दुगना हो जाता है. लेकिन मसालेदार चटपटे और ऑयली खाने से त्योहारों में वजन बढ़ने का डर भी बढ़ जाता है. तो अगर आप भी इस त्योहार अपनी डाइट को लेकर टेंशन में है, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं आपकी इस परेशानी का बहुत ही आसान समाधान. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी स्नैक्स रेसिपीज जिन्हें आप इस त्यौहार बनाकर एंजॉय करने के साथ अपना वेट लॉस भी कर सकते हैं.

फेस्टिवल सीजन में वेट लॉस के लिए स्नैक्स रेसिपी | Snacks Recipes For Weight Loss In The Festival Season

1) कॉर्न भेल 

 शुरुआत आपके पसंदीदा स्नैक्स से करते हैं. कॉर्न  ज्यादातर लोगों को बहुत पसंद होता है खासतौर पर बारिश के मौसम में भुट्टे का मज़ा ही अलग है. ऐसे में अगर आप कंफ्यूज है कि त्योहारों को एंजॉय करते हुए अपनी डाइट का ख्याल कैसे रखना है तो आप अपने स्नैक्स टाइम पर कॉर्न भेल बना कर खा सकते हैं.  इस भेल में स्वाद जोड़ने के लिए आप इस के साथ अपने पसंद की सब्जियां, काला नमक, काली मिर्च, चाट मसाला डालकर खाएंगे तो मजा दोगुना हो जाएगा और वजन भी घटेगा.

मसल्स बनाने के लिए कैसा होना चाहिए डाइट प्लान, जानें एक दिन में क्या, कितना और कब खाएं

2) पनीर टिक्का

पनीर टिक्का उन हेल्दी स्नैक्स में से एक है जो किसी भी त्योहार का मज़ा दुगना कर सकता है. अच्छी बात यह है कि पनीर टिक्का जितना टेस्टी और हेल्दी है बनाने में भी उतना ही ज्यादा आसान है. पनीर प्रोटीन से भरपूर है तो इसमें डली हुई सब्जियां आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद. स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें ऑलिव ऑयल मिला सकते हैं.

4pv9u24

3) बनाना ओटमील मफिन्स 

बनाना ओटमील मफिन शाम के स्नैक्स के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है. ये मफिन सॉफ्ट, मॉइस्ट, और घर पर बनाने में बहुत आसान हैं. ओट्स से बनाए हुए मफिंस जितने डिलिशियस हैं उतने ही वेट लॉस के लिए इफेक्टिव भी.

शेफ रणवीर बरार के इन टिप्स की मदद से घर पर आसानी से बनाएं चना दाल हलवा

4) एयर फ्राइड चिकपीज़ 

एयर-फ्राइड चिकपीज़ स्नैक्स बेहद स्वादिष्ट और कुरकुरे होते हैं. एक अच्छे क्रंच के लिए छोले को सुखाना जरूरी है, इसलिए इस स्टेप को न छोड़ें. अगर आपके पास समय है, तो तलने से पहले उन्हें एक या दो घंटे के लिए रखकर सूखने के लिए छोड़ दें. वेट लॉस के लिए एयर फ्राइड चिकपीज़ बहुत ही हेल्दी ऑप्शन है.

5) दही भल्ले

 दही भल्ले खाने में साइड डिश के अलावा स्नैक्स टाइम में भी बेहद पसंद किया जाता है. दही, इमली की चटनी, सूखे मेवे, मसाले और उड़द की दाल का इस्तेमाल करके ये लो कैलोरी स्नैक्स तैयार किया जाता है. ये रेसिपी बेहतर डाइजेशन के लिए बेहतरीन काम करती है. दही भल्ले में और स्वाद जोड़ने के लिए, इसे धनिए से गार्निश करें.

जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल के लिए बनाएं इन 5 चीजों का भोग, जानें आसान रेसिपी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sawan Somvaar का रख रहे हैं व्रत तो नोट कर लें टिप्स, सेहत का रखें ख्याल खाने में शामिल करें ये चीजें
Raksha Bandhan 2022: इस फेल्टिवल सीजन पर स्नैक्स में बनाएं ये वेट लॉस हेल्दी रेसिपीज, रखें बॉडी को फिट और फाइन
International Yoga Day 2024: इंटरनेशनल योगा डे पर जानें कैसी होनी चाहिए एक योगी की डाइट
Next Article
International Yoga Day 2024: इंटरनेशनल योगा डे पर जानें कैसी होनी चाहिए एक योगी की डाइट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;