विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 29, 2022

Pudina Water For Weight Loss: कैसे करें पुदीने के पानी का सेवन, यहां जानें रेसिपी

हम जानते हैं कि आपने पहले ही अनगिनत डिटॉक्स वॉटर रेसिपी के बारे में सुना, देखा और पढ़ा होगा जो आपके स्वास्थ्य और इम्युनिटी में सुधार करने का दावा करते हैं.

Read Time: 6 mins
Pudina Water For Weight Loss: कैसे करें पुदीने के पानी का सेवन, यहां जानें रेसिपी
Weight Loss: ऐसा पेय चाहते हैं जो आपको स्वस्थ रखे और वजन कम करने में मदद करे.

हां, हम जानते हैं कि आपने पहले ही अनगिनत डिटॉक्स वॉटर रेसिपी के बारे में सुना, देखा और पढ़ा होगा जो आपके स्वास्थ्य और इम्युनिटी में सुधार करने का दावा करते हैं. हमें यह भी स्वीकार करना होगा कि इनमें से लगभग सभी डिटॉक्स ड्रिंक प्रभावी हैं. लेकिन हर कोई लगातार अपने पसंदीदा पेय की खोज कर रहा है जिसमें सही स्वाद हो और उन्हें वे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें जिनकी वे तलाश कर रहे हैं. यह पुदीना वॉटर आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है अगर आप एक ऐसा पेय चाहते हैं जो आपको स्वस्थ रखे और वजन कम करने में मदद करे, साथ ही इम्युनिटी और पाचन तंत्र को बढ़ावा दें. इसके कई औषधीय लाभों के कारण, जब से यह खोजा गया था तब से जड़ी-बूटी का उपयोग एक शक्तिशाली खाना पकाने की सामग्री के रूप में किया जाता रहा है. इसकी ताजी हरी पत्तियों को हीलिंग गुणों के लिए जाना जाता है.

Gobhi Uttapam: गोभी उत्तपम के साथ अपने ब्रेकफास्ट में लाएं नया ट्विस्ट- Recipe Inside

यहां हम आपके लिए एक ऐसे डिटॉक्स ड्रिंक की रेसिपी लेकर आए हैं जो किसी भी मौसम के लिए सही है. पुदीना पानी (मिंट वाटर) एक ऐसी चीज है जिसका आपके परिवार में हर कोई लेना पसंद करेगा, जिसमें बच्चे भी शामिल हैं जो काढ़ा पीने के लिए हमेशा इनकार करते हैं.

पुदीने के पानी के क्या फायदे हैं?

1. वजन घटाने को बढ़ावा देता है

पुदीना अपने प्रसिद्ध पाचन गुणों के कारण वजन घटाने में मदद कर सकता है. यह जड़ी बूटी पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करती है, जो भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायता करती है. पोषक तत्वों को आत्मसात करने और अवशोषित करने की शरीर की क्षमता से एक इफेक्टिव मेटाबॉलिज्म होता है. तेज मेटाबॉलिज्म से वजन घटाने में मदद मिलती है.

2. पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है

पुदीने के पानी का एक और फायदा यह है कि यह पेट और पाचन संबंधी समस्याओं में मदद कर सकता है. अगर आप एसिड रिफ्लक्स का अनुभव करते हैं या एसिडिटी, गैस, या अन्य समस्याओं के साथ कोई अन्य समस्या है तो पुदीने का पानी बनाना बहुत मददगार हो सकता है.

ddoobfd

3. सर्दी का इलाज करता है

पुदीना कंजेशन, गले और नाक में जमाव को दूर करने के लिए जाना जाता है. पुदीने के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सांस की नलियों के अलावा लगातार खांसी के कारण होने वाली जलन को भी शांत करते हैं.

8i2h6u7o

4. सांसों की बदबू को कम करता है

मुंह में बैक्टीरिया सांसों की दुर्गंध का कारण बन सकता है. मिन्टी माउथवॉश सांसों की दुर्गंध से लड़ते हैं. पुदीने का पानी आपकी सांसों को तरोताजा करने और प्लाक को कम करने में भी मदद कर सकता है. हालांकि, ध्यान रहे कि यह आपके दांतों को ब्रश करने का विकल्प नहीं है.

bad breath

5. इम्युनिटी को बढ़ाता है

पुदीने में विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रैडिकल की गतिविधि को कम करने में मदद करते हैं. फ्री रैडिकल की गतिविधि से आपके इम्युन सिस्टम को नुकसान हो सकता है. पुदीने के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दर्द और परेशानी से राहत दिलाने में भी मदद करते हैं जो अक्सर सामान्य सर्दी और फ्लू से जुड़े होते हैं.

6. स्किन समस्याओं का इलाज करता है

मैक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ प्रैक्टिशनर शिल्पा अरोड़ा एनडी के अनुसार, पुदीने में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. यह त्वचा के इलाज के लिए एक शानदार इंग्रीडियंट है. पोर्स को टाइट करने और नमी को लॉक करने के लिए पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है. वे आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं, इसे नरम और चमकदार बनाते हैं. इन पत्तियों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा कर देते हैं.

8ncjmu2

कैसे बनाएं पुदीने का पानी | पुदीना पानी कैसे पीना हैं?

घर पर पुदीने का पानी बनाना काफी सिम्पल है. यह आपकी त्वचा को बेहतर बनाने के साथ-साथ आपके शरीर को डिटॉक्स करने में आपकी मदद कर सकता है. एक गिलास पानी में पुदीने की कुछ पत्तियां डाल दें और आप इसमें थोड़ा सा नींबू का रस भी मिला सकते हैं. इसे रात भर ऐसे ही रहने दें. सुबह सबसे पहले इन्फ्यूज्ड वॉटर पिएं. आप इसे ऑफिस भी ला सकते हैं.

Weight Loss: वजन कम करने के लिए कैसे करें मखानों का सेवन

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? इस पेय को अपने आहार में शामिल करें और हमें बताएं कि यह कैसे काम करता है.

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें- एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ट्विटर पर मुंबई एयरपोर्ट पर मिल रहे चाय समोसे के भारी भरकम बिल की तस्वीर देख यूजरर्स को लगा Shock
Pudina Water For Weight Loss: कैसे करें पुदीने के पानी का सेवन, यहां जानें रेसिपी
Sachin Tendulkar Feasts On This Desi Meal In Rajasthan – Watch Video
Next Article
सचिन तेंदुलकर राजस्थान में इस देसी मील का लिया मजा, यहां देखें वीडियो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;