विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 27, 2022

Weight Loss: वजन कम करने के लिए कैसे करें मखानों का सेवन

मखाना जिसे किसी परिचय की जरूरत नहीं हैं, यह ऐसी सामग्री है जिसका इस्तेमाल विभिन्न व्यंजनों में तो किया ही जाता है और सबसे ज्यादा स्नैक्स के रूप में लिया जाता है.

Read Time: 5 mins
Weight Loss: वजन कम करने के लिए कैसे करें मखानों का सेवन
यह प्रोटीन से भरपूर और कार्बोहाइड्रेट में हाई भी हैं.

मखाना जिसे किसी परिचय की जरूरत नहीं हैं, यह ऐसी सामग्री है जिसका इस्तेमाल विभिन्न व्यंजनों में तो किया ही जाता है और सबसे ज्यादा स्नैक्स के रूप में लिया जाता है. इसे फॉक्स नट्स के नाम से भी जाना जाता है, मखाना खाने में बेहद ही लाजवाब लगता है. एक चम्मच घी के साथ भुनने के बाद इसके ऊपर नमक और काली मिर्च के साथ, क्रिस्पी मखानों का स्वाद बहुत अच्छा लगता है. वास्तव में, इन्हें पौष्टिक माना जाता है और इन्होंने 'हेल्दी फूड' की लिस्ट में अपनी जगह बनाई है. फॉक्स नट एरीले फॉक्स नामक पौधे से आते हैं जो पूर्वी एशिया में तालाबों में उगता है. ये कोलेस्ट्रॉल, वसा और सोडियम में कम होते हैं, जो असमय लगने वाली भूख के लिए एक सही स्नैक बनाते हैं. इसके अलावा यह प्रोटीन से भरपूर और कार्बोहाइड्रेट में हाई भी हैं. मखाना वजन कम करने के लिए जाना जाता है. अगर सही मात्रा और सही तरीके से खाया जाए तो मखाने आपके वजन घटाने की यात्रा में मदद कर सकते हैं. मखाने को स्वस्थ क्या बनाता है और वे वजन कम करने में कैसे मदद करते हैं, हम आपको बताते हैं.

Gobhi Uttapam: गोभी उत्तपम के साथ अपने ब्रेकफास्ट में लाएं नया ट्विस्ट- Recipe Inside

qmb3dmv

मखानों के स्वास्थ्य लाभ

मखाने में सोडियम की मात्रा कम और पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा ज्यादा होती है, जो उन्हें हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए उपयोगी बनाता है.

हाई कैल्शियम सामग्री उन्हें हड्डी और दांतों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा बनाती है.

उनके पास एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं जो उन्हें शरीर में पुरानी सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के लिए बनाते हैं.

मखाना कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ हैं, जो उन्हें डाइट के लिए अच्छा बनाते हैं.

मखानों में मौजूद कैल्शियम और आयरन की मात्रा इन्हें गर्भवती महिलाओं के लिए बेहतरीन बनाती है.

वजन घटाने के लिए मखाना

यहां बताया गया है कि मखाना वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा स्नैक क्या है:

यूएसडीए के मुताबिक, एक कप या 32 ग्राम मखानों में 106 कैलोरी होती है. फॉक्स नट्स एक बढ़िया स्नैक बना सकते हैं क्योंकि वे कैलोरी में कम होते हैं.

मखाने आपको ज्यादा समय तक भरा हुआ रख सकते हैं, प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा की उपस्थिति आपको ओवरईटिंग और क्रेविंग से बचाने में मदद करता है.

इनमें सैचुरेटिड फैट की मात्रा बहुत कम होती है, जो उन्हें शरीर के लिए सुपर हेल्दी बनाती है.

कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थ होने के कारण, मखाने आपके ब्लड शुगर के लेवल को मैनेज करने में मदद करते हैं.

वजन घटाने के लिए मखाना का उपयोग कैसे करें?

मखाने को पीस कर या भून कर खा सकते हैं. रात भर पानी में भिगोकर, उन्हें सूप, सलाद या अन्य करी व्यंजन में जोड़ा जा सकता है. फूले हुए मखाने चावल की खीर और अन्य सूखे भुने स्नैक्स में भी डाले जाते हैं। यहां बताया गया है कि आप वजन घटाने के लिए इनका उपयोग कैसे कर सकते हैं:

एक भारी तले की कड़ाही में मखाना को धीमी से मीडियम आंच पर सूखा भुन लें. एक बार जब वे समान रूप से भुन जाएं, तो उसमें एक चम्मच से ज्यादा घी, नमक और काली मिर्च न डालें. कुछ और मिनटों तक हिलाएं, जब तक कि यह अच्छी तरह से मिक्स न हो जाए. - अब मखानों को पूरी तरह से ठंडा होने दें. इन्हें एक एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर करें.

तले हुए स्नैक्स लेने के बजाय, अपने वेट लॉस जर्नी को बढ़ावा देने के लिए हर दिन एक मुट्ठी मखाना चुनें. कहने की जरूरत नहीं है, आपको उन्हें स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम के साथ जोड़ना होगा. याद रखें, अति किसी भी चीज की बुरी होती है. मखाने के ज्यादा सेवन से एलर्जी, कब्ज, सूजन और पेट फूलने जैसी समस्याएं हो सकती है.

मीरा कपूर की ट्रेवल डायरीज़ इस बार शामिल हुई यह देसी साइड डिश
 

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अनुष्का शर्मा ने फिल्म की शूटिंग पूरी होने पर इस कस्टमाइज केक को काटकर मनाया जश्न
Weight Loss: वजन कम करने के लिए कैसे करें मखानों का सेवन
How to Make Winter Special Makki Mooli Paratha-Recipe Inside
Next Article
मक्की के आटे में मिलाकर बनाएं टेस्टी मक्की मूली पराठा- Recipe Inside
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;