भारत के 6 आइकोनिक Pre-Independence बेकरी, जहां स्वीट Lovers को जरूर जाना चाहिए

Popular Iconic Bakeries: फ्रेश बेक किए गए ट्रीट को खाने से ज्यादा संतोषजनक कुछ नहीं है. यह रिच और टेस्टी चॉकलेट केक या गर्म और कम्फर्ट पुडिंग का पीस हो, इन स्वीट डिलाइट में सबसे बुरे दिनों में भी हमारे मूड को ठीक करने की शक्ति होती है.

भारत के 6 आइकोनिक Pre-Independence बेकरी, जहां स्वीट Lovers को जरूर जाना चाहिए

Iconic Bakeries: एक ट्रेडिशनल इंडियन बेकरी में फ्रेश बेक हुए सामानों की सुगंध कुछ ऐसी है जो वास्तव में यूनिक है.

खास बातें

  • फ्रेश बेक किए गए ट्रीट को खाने से ज्यादा संतोषजनक कुछ नहीं है.
  • दार्जिलिंग में ग्लेनेरी सबसे आइकोनिक लैंडमार्क में से एक है.
  • फ्लरीज़ कोलकाता की सबसे पुरानी और सबसे फेमस बेकरियों में से एक है.

Popular Iconic Bakeries: फ्रेश बेक किए गए ट्रीट को खाने से ज्यादा संतोषजनक कुछ नहीं है. यह रिच और टेस्टी चॉकलेट केक या गर्म और कम्फर्ट पुडिंग का पीस हो, इन स्वीट डिलाइट में सबसे बुरे दिनों में भी हमारी आत्माओं को तुरंत उठाने की शक्ति होती है. जहां हम में से अधिकांश पॉपुलर वेस्टर्न बेकरियों में जाना पसंद करते हैं, जब भी हमें कुछ मीठा खाने का मन करता है, ट्रेडिशनल इंडियन बेकरियों में कुछ ऐसा है जो उन्हें दूसरों से अलग करता है. एक ट्रेडिशनल इंडियन बेकरी में फ्रेश बेक हुए सामानों की सुगंध कुछ ऐसी है जो वास्तव में यूनिक है. क्या आप सहमत नहीं हैं? इन बेकरियों में पुरानी दुनिया का आकर्षण है और हमेशा पुरानी यादों को वापस लाते हैं. इसलिए, यदि आप एक स्वीट लवर हैं और कुछ अलग करना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर हैं. यहां हम आपके लिए बेस्ट इंडियन बेकरियों की एक लिस्ट लेकर आए हैं जो प्री इंडिपेंडेंस इरा की हैं, जिसे आपको जरूर देखना चाहिए. जरा देखो तो.

यहां हैं इंडिया के 6 आइकोनिक बेकरी-  Here're 6 Iconic Pre-Independence Bakeries In India: 

1. मैंबली की रॉयल बिस्किट फैक्ट्री, केरल-

मैंबली की रॉयल बिस्किट फैक्ट्री, जिसने 1880 में अपने दरवाजे खोले थे, केरलवासियों के दिलों में एक स्पेशल स्थान रखती है. यह थालास्सेरी में मैंबली बापू द्वारा स्थापित किया गया था और यह केरल के इतिहास में पहली बेकरी थी. इसे भारत का पहला क्रिसमस केक बनाने का श्रेय भी दिया जाता है. जौ के बिस्कुट, प्लम केक से लेकर सूप स्टिक, वेज पफ और बहुत कुछ - इस बेकरी में कई तरह के बेक्ड सामान हैं! इस आइकोनिक बेकरी में रुके बिना थालास्सेरी की यात्रा अधूरी है. 

शिल्पा शेट्टी ने संडे बिंज खाया टेस्टी फूड, डेजर्ट में खाई फ्राईड आइसक्रीम देखकर आपके भी मुंह में आ जाएगा पानी

  • कहां पेः पीएफडब्लूक्यू, पलिसरी, थालास्सेरी, केरल 670103
  • दो के लिए किमत: 830 से लेकर 2100 

2. ग्लेनरीज़, दार्जिलिंग-

दार्जिलिंग में ग्लेनेरी सबसे आइकोनिक लैंडमार्क में से एक है. इस केक की दुकान का अस्तित्व ब्रिटिश औपनिवेशिक वर्षों से है. पहले इसे वडो कहा जाता था. भारत की स्वतंत्रता के बाद ही इसका नाम बदलकर ग्लेनरी हो गया. यह कैफे पहाड़ियों के मनोरम व्यू प्रदान करता है, इसमें वार्म इंटीरियर और ओल्ड वार्म चार्म आकर्षण हैं. यदि आप कभी भी इस जगह पर जाएं, तो आपको उनके ब्रेकफास्ट के सैंडविच, केक, पिज्जा और रोल ज़रूर ट्राई करने चाहिए. और फेमस दार्जिलिंग चाय को छोड़ना नहीं चाहिए!

  • कहां पेः क्लॉक टॉवर के पास नेहरू रोड, चौक बाजार, दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल 734101
  • दो के लिए किमत: 1200 (लगभग)
     

3. कन्फेक्शनरी 31 डी जेनेरियो, गोवा-

स्वतंत्रता-पूर्व युग की एक और प्रतिष्ठित बेकरी कॉन्फेटेरिया 31 डी जेनेरियो है. यह विचित्र पुर्तगाली बेकरी 1930 से बेक हुए माल परोस रही है. यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जिसे फ्रेश बेक किए गए सामानों की महक पसंद है, तो इस जगह को अवश्य देखें! इस बेकरी में एक विंटेज वाइब है और यह पुर्तगाली के साथ-साथ लोकल गोअन डेसर्ट की एक बडी रेंज पेश करता है. उनके मेनू में कुछ सबसे फेमस वस्तुओं में स्विस रोल, खजूर का केक, अखरोट का केक और पैटीज़ शामिल हैं. 

Makar Sankranti 2023 Date: 14 या 15 जनवरी किस दिन मनाई जाएगी मकर संक्रांति? यहां जानें तिथि और रेसिपी

  • कहां पेः कोर्टे डी ओटेरियो, रुआ 31 डी जनेरियो, अल्टिन्हो, पणजी, गोवा 403001
  • दो के लिए कीमत: 500 (लगभग)

4. बैंगलोर कनेक्शन 1888, बेंगलुरु-

प्रियांक सुकानंद द्वारा स्थापित बैंगलोर कनेक्शन 1888, 1888 में उनके परदादा के स्वामित्व वाली नायडू बेकरी से प्रेरित है. यह आइकोनिक बेकरी पुराने बेंगलुरु के फ्लेवर को एक नए स्थान पर पेश करके शहर के अतीत के एक स्पेस को पुनः प्राप्त करने की कोशिश करती है. उनके मेनू में सबसे पसंदीदा वस्तुओं में मूंगफली का बटर कुकीज़, नारियल कुकीज़, आयरिश कॉफी ट्रफल्स और केला कारमेल चाय केक शामिल हैं. इन स्वादिष्ट पके हुए सामानों को एक कप गर्म चाय या कॉफी के साथ पेयर करें और आप एक ट्रीट के लिए तैयार हैं! 

  • कहां पेः मोसेम रोड, शांथला नगर, अशोक नगर  बेंगलुरु कर्नाटका 560001
  • दो के लिए कीमत: 300 (लगभग)

5. फ्लरीज़, कोलकाता-

फ्लरीज़ कोलकाता की सबसे पुरानी और सबसे फेमस बेकरियों में से एक है. पार्क स्ट्रीट में स्थित, प्रतिष्ठान पहली बार 1927 में खोला गया था. आज, यह ओवन से फ्रेश पेस्ट्री, पुडिंग और केक जैसे कई प्रकार के स्वादिष्ट मीठे व्यंजन सर्व करता है. हम आप सभी को उनकी बादाम पेस्ट्री, बाबा केक, विनीज़ कॉफी और मोकाचिनो आज़माने की सलाह देते हैं. तो, अगली बार जब आप कोलकाता में हों, तो आपको इस प्रतिष्ठित बेकरी की यात्रा अवश्य करनी चाहिए.

  • कहां पेः 18ए, पार्क सेंट, पार्क स्ट्रीट एरिया, कोलकाता, पश्चिम बंगाल 700071
  • दो के लिए कीमत: 300 (लगभग)

6. वेंगर, नई दिल्ली-

वर्ष 1926 में स्थापित, वेंगर नई दिल्ली में सबसे फेवरेट बेकरियों में से एक है. पिछले कुछ वर्षों में, इस स्विस स्टाइटल के कन्फेक्शनरी ने राजधानी शहर में फूड की दुकानों के बीच फेमस स्थिति प्राप्त की है और अब यह कनॉट प्लेस में सबसे पुराना लाइव प्रतिष्ठान है. यह स्विस-स्टाइल की पेटीसेरी और स्वादिष्ट स्नैक्स की एक बडी रेंज प्रदान करता है. चॉकलेट स्विस रोल, मटन पफ, मोचा पेस्ट्री, मार्जिपन और वेज बैगूएट उनके मेनू में सबसे पॉपुलर डिशेज हैं. 

  • कहां पेः  शॉप नंबर: ए/16 नियर, रोड, राजीव चौक, ब्लॉक ए, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली, दिल्ली 110001
  • दो के लिए कीमत: 400 (लगभग)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इन आइकोनिक बेकरियों को ट्राई करें और हमें बताएं कि आपको ये कैसी लगी नीचे कमेंट में बताएं.