Makar Sankranti 2023 Date: 14 या 15 जनवरी किस दिन मनाई जाएगी मकर संक्रांति? यहां जानें तिथि और रेसिपी

Makar Sankranti 2023 Date: हिंदू धर्म में मकर संक्रांति को प्रमुख त्योहारों में से एक माना जाता है. आमतौर पर हर साल मकर संक्रांति 14 जनवरी को मनाई जाती है. लेकिन ग्रहों में फेरबदल के चलते इस साल 14 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा.

Makar Sankranti 2023 Date: 14 या 15 जनवरी किस दिन मनाई जाएगी मकर संक्रांति? यहां जानें तिथि और रेसिपी

Makar Sankranti 2023 Date: इस साल 15 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा.

खास बातें

  • हिंदू धर्म में मकर संक्रांति को प्रमुख त्योहारों में से एक माना जाता है.
  • इस दिन कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं.
  • खिचड़ी एक ट्रेडिशनल रेसिपीज़ है.

Makar Sankranti 2023 Date: हिंदू धर्म में मकर संक्रांति को प्रमुख त्योहारों में से एक माना जाता है. आमतौर पर हर साल मकर संक्रांति 14 जनवरी को मनाई जाती है. लेकिन ग्रहों में फेरबदल के चलते इस साल 15 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा. सूर्य देव जब मकर राशि में प्रवेश करते हैं तो मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है. देश के अलग-अलग राज्यों में मकर संक्रांति को कई नामों से जाना जाता है. जैसे उत्तरायण, पोंगल, खिचड़ी, आदि. देश भर में मकर संक्रांति के दिन स्नान करके तिल और खिचड़ी का दान करने से लेकर इसे खाने तक का महत्व है. इस दिन कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं लेकिन, खासतौर पर गुड़ तिल के लड्डू और खिचड़ी खाने का महत्व है. 

मकर संक्रांति का शुभ मुहूर्त- Makar Sankranti 2023 Shubh Muhurat:

पुण्यकाल- 15 जनवरी को मकर संक्रांति पर सुबह 07 बजकर 15 मिनट से लेकर शाम 05 बजकर 46 मिनट तक.
अभिजीत मुहूर्त- दोपहर 12 बजकर 09 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 52 मिनट तक. 
विजय मुहूर्त- दोपहर 02 बजकर 16 मिनट से लेकर दोपहर 02 बजकर 58 मिनट तक. 

Makar Sankranti 2023: कब है मकर संक्रांति? जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और रेसिपी

तिल गुड़ लड्डू रेसिपी- (Til Gud Laddu Recipe)

सामग्री

  • गुड़
  • तिल
  • घी
  • इलाइची पाउडर
  • बादाम क्रश
  • काजू क्रश

विधि-

तिल गुड़ लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले आप एक पैन में तिल को डालकर भून लें और इन्हें एक तरफ ठंडा होने के लिए रख दें. फिर गैस पर एक कड़ाही रखें उसमें घी डालकर गरम करें. और गुड़ डालें और पूरी तरह पिघलने दें. आंच को धीमा कर दें, गुड़ पिघलने के बाद इसमें तिल, इलाइची पाउडर, क्रश बादाम और काजू डालकर अच्छी तरह मिक्स करें. अब गैस को बंद कर दें. मिश्रण के हल्का सा ठंडा होने के बाद हाथों को चिकना करके इससे लड्डू बनाएं. इन लड्डूओं को एयरटाइट कंटेनर में रखकर आप 15-20 दिन तक स्टोर कर सकते हैं. 

Lohri 2023: कब है लोहड़ी का पर्व? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, महत्व और रेसिपी

9mphv0s

मूंग दाल खिचड़ी रेसिपी- (Moong Dal Ki Khichdi Recipe)

भारतीय खाने की जब भी बात आती है तो खिचड़ी को एक ट्रेडिशनल रेसिपीज़ में से एक माना जाता है. खिचड़ी को सेहत और स्वाद से भरपूर माना जाता है. आपतौर पर खिचड़ी को सिंपल ही बनाया जाता है. लेकिन अगर आप इसमें स्पाइसी का तड़का लगाना चाहते हैं, तो आप इसे अपने अनुसार कस्टमाइज कर सकते हैं. खिचड़ी एक हेल्दी और आसान रेसिपी है. मकर संक्रांति पर इस खिचड़ी को झटपट बना सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.