विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 15, 2023

Picnic Special Recipes: पिकनिक के लिए बनाकर तैयार करें ये डिशेज, इनके जायके साथ आएगा Picnic का पूरा मजा

जी, हां पिकनिक का मतलब खाना-पीना और मस्ती, ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ पिकनिक स्पेशल रेसिपीज (Picnic Special Recipes) लेकर आए हैं, जिन्हें पिकनिक डे पर बनाकर आप अपनी फैमिली का दिल जीत सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Picnic Special Recipes: पिकनिक के लिए बनाकर तैयार करें ये डिशेज, इनके जायके साथ आएगा Picnic का पूरा मजा
पिकनिक के दिन बनाएं ये स्पेशल रेसिपीज.

International Picnic Day: पिकनिक (Picnic) का नाम सुनते ही चेहरे पर स्माइल तैरने लगती है. बच्चे ही नहीं बड़े भी पिकनिक के लिए एक्साइटेड रहते हैं. प्राकृतिक सुंदरता के बीच अपनों के साथ मजा, मस्ती और मनोरंजन हर किसी को पसंद आता है. 18 जून को इंटरनेशनल पिकनिक डे (International Picnic Day 2023) मनाया जा रहा है और इस दिन आप भी पिकनिक का प्लान कर रहे हैं तो इसके लिए मेनू भी तैयार कर लीजिए. जी, हां पिकनिक का मतलब खाना-पीना और मस्ती, ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ पिकनिक स्पेशल रेसिपीज (Picnic Special Recipes) लेकर आए हैं, जिन्हें पिकनिक डे पर बनाकर आप अपनी फैमिली का दिल जीत सकते हैं.

पिकनिक स्पेशल रेसिपीज (Picnic Special Recipes)

झालमुड़ी या भेल

पिकनिक पर झालमुड़ी खाने का अपना मजा है. कोलकाता की फेमस झालमुड़ी को देश के दूसरे हिस्सों में भेल भी कहते हैं. इसके लिए आपको चाहिए मुरेमुरे, सेव, सरसों तेल, काला नमक, बारीक कटे प्याज, धनिया पत्ती, इमली या नींबू, भुना जीरा पाउडर और चाट मसाला. इसे बनाने के लिए बस करना ये हैं कि मुरमुरे के साथ इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाना है और ऊपर से सेव ड़ालकर कर बस सर्व करना है.

मेयोनेज़ सैंडविच

आपको चाहिए बस मिर्च, नमक, ब्रेड, हरी चटनी, बटर,एगलेस मेयोनीज, शिमला मिर्च, कद्दूकस किया हुआ गाजर और उबला हुआ कॉर्न. इसे तैयार करने के लिए बस एक बर्तन में मेयोनीज के अंदर शिमला मिर्च, गाजर, कॉर्न, नमक और मिर्ची मिली लें. अब ब्रेड स्लाइस के ऊपर हरी चटनी लगाएं और उस पर ये मिक्सचर डालकर फैला दें, अब ऊपर से ब्रेड का दूसरा स्लाइस रखें और दोनों तरफ से अच्छे से सेंक ले.

Father's Day 2023: पापा को है डायबिटीज तो फादर्स डे पर उनके लिए बनाएं ये पांच शुगर फ्री रेसिपी, इस खास दिन में घुल जाएगी और भी मिठास

पाव-भाजी

आप पिकनिक पर पाव भाजी भी लेकर जा सकते हैं. पाव को दोनों तरफ से बटर लगा कर सेंक लें. भाजी बनाने के लिए गाजर, शिमला मिर्च, पत्ता गोभी, आलू और मटर को हल्का उबाल लें. अब एक तवे पर तेल डालें और सभी सब्जियों को डालकर मैश करें. इसमें हल्दी, नमक, मिर्च और जीरा पाउडर डालकर मिलाएं. अब पावभाजी मसाला और अमचूर या इमली का पल्प मिलाएं. ऊपर से बटर डालें और भाजी तैयार है.

पनीर रोल

पनीर रोल बनाने के लिए सबसे पहले मैदे में तेल और नमक मिला कर इसे गूंथ लें. अब पनीर के क्यूब्स को काट लें. शिमला मिर्च, प्याज और गाजर को बारीक काट लें. अब एक कड़ाही या पैन में तेल डालकर उसमें पनीर डालकर भून लें. अब इसमें शिमला मिर्च, गाजर डाल कर चलाएं. अब नमक, काली मिर्च, चीली सॉस, टोमेटो सॉस और सोया सॉस डालें और मिलाएं. अब गैस बंद कर दें और इस मिश्रण को ठंडा होने दें. अब मैदे की लोई लेकर बेल दें और दोनों तरफ से इसे सेंक लें. अब पनीर वाले मिश्रण के साथ ऊपर से बारीक कटा प्याज, चीली सॉस और टोमेटो सॉस डालें और रोल बना कर पिकनिक पर ले जाने के लिए इसे पैक कर लें.

एगलेस कप केक्स

बिना मीठे के पिकनिक में मजा नहीं आएगा, तो बच्चों के लिए ये एगलेस कप केक्स बनाना न भूलें. सबसे पहले एक बाउल में मैदा, बेकिंग पाउडर, चीनी और कोको पाउडर डालकर मिला लें और उसमें बटर, वनीला एसेंस, कॉफी पेस्ट और दूध मिलाकर स्मूद मिश्रण बना लें. अब सांचे में बटर पेपर लगाएं और मिश्रण को सांचे में डालकर 15-20 मिनट के लिए 180 डिग्री पर बेक करें. टूथपिक डालकर चेक कर लें, अगर केक चिपकता नहीं तो समझिए ये तैयार है.

पनीर मसाला फ्राई | How To Make Paneer Masala Fry

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Curd With Sugar: क्या दही में चीनी डालकर खाना चाहिए, यहां जानें
Picnic Special Recipes: पिकनिक के लिए बनाकर तैयार करें ये डिशेज, इनके जायके साथ आएगा Picnic का पूरा मजा
आप भी मजे से खाते हैं तरबूज और खरबूज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना पहुंच सकते हैं अस्पताल
Next Article
आप भी मजे से खाते हैं तरबूज और खरबूज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना पहुंच सकते हैं अस्पताल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;