International Picnic Day : फैमिली और फ्रेंड्स के साथ यूं सेलिब्रेट करें पिकनिक डे, फिर हर पल बन जाएगा यादगार

International picnic day 2023 : आज की दौड़भरी जिंदगी ने पिकनिक का महत्व और बढ़ा दिया है. परिवार और दोस्तों के साथ मजेदार अनुभवों के साथ गुजारा गया यह एक दिन आपको काफी समय के लिए रिलैक्स कर देगा.

International Picnic Day : फैमिली और फ्रेंड्स के साथ यूं सेलिब्रेट करें पिकनिक डे, फिर हर पल बन जाएगा यादगार

Picnic day 2023 : 18 जून को पूरा विश्व इंटरनेशनल पिकनिक डे (International Picnic Day) मनाता है.

International Picnic Day History: आप फुर्सत में हों और दिन भी सुहाना हो तो सबसे पहले ख्याल आता है पिकनिक (Picnic) का. शायद ही कोई हो जिसे पिकनिक पर जाना पसंद नहीं होगा. कहीं खूबसूरत वादियों में अपनों के साथ खाने पीने और खेलों का लुत्फ लेना और रिलैक्स (Relax)होना हो तो सबसे बेहतर जरिया है पिकनिक. आज के दौड़धूप भरी जिंदगी ने पिकनिक का महत्व और बढ़ा दिया है. 18 जून को पूरा विश्व इंटरनेशनल पिकनिक डे (International Picnic Day) मनाता है. इस दिन लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना पसंद करते हैं. पूरी तरह से रिलैक्स (Relaxing Tips) कर देने वाला पिकनिक का दिन आपको अपने आसपास के लोगों से जुड़ने का भी मौका होता है. आइए जानते हैं कैसे हुई इंटरनेशनल पिकनिक डे की शुरुआत और क्या है इसका महत्व...

घर के बड़े-बुजुर्गों के साथ अपनाएं अच्छे व्यवहार के ये 5 तरीके, सेहत के साथ मन भी रहेगा खिला-खिला

पिकनिक डे इसलिए मनाते हैं  (History of International Picnic Day)

माना जाता है कि पिकनिक की शुरुआत फ्रांसीसी क्रांति के बाद हुई. उस समय घर से बाहर खुले में अनौपचारिक भोजन किया जाता था, जो आगे चल कर पिकनिक के नाम से जाना जाने लगा. पिकनिक शब्द फ्रांसीसी भाषा से लिया गया है, जिसका अर्थ होता है, प्रकृति के बीच बैठकर भोजन या नाश्ता करना. 19वीं शताब्दी में इंग्लैंड की पिकनिक मशहूर हुई थी. पिकनिक को सामाजिक अवसरों पर मनाया जाता था और उनमें कई तरह के फूड्स शामिल किए जाते थे. हालांकि बाद में पिकनिक को राजनीतिक रंग भी मिला. राजा या सरकार के खिलाफ प्रोटेस्ट के दौरान यह आम लोगों के बीच की गैदरिंग बन गई. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने पुर्तगाल में हुई सबसे बड़ी पिकनिक दर्ज है जिसमें करीब बीस हजार लोग शामिल हुए थे.

atlutmn8
फादर्स डे पर पापा का दिन बन जाएगा खास, अगर तोहफे में देंगे यह सरप्राइज

ऐसेकरें सेलिब्रेट (How to celebrate)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंटरनेशनल पिकनिक डे पर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ पिकनिक प्लान कर सकते हैं. पिकनिक मनाने के लिए एक अच्छी सी जगह को चुनें. पिकनिक को केवल खाने तक सीमित न रखें बल्कि फन के लिए गेम्स और म्यूजिक और डांस को भी शामिल करें. अपने परिवार और दोस्तों के साथ मजेदार अनुभवों के साथ गुजारा गया यह एक दिन आपको काफी समय के लिए रिलैक्स कर देगा.