Pickle Tips: अचार में चाहते खट्टापन और चटपटा स्वाद तो इन चीजों का करें इस्तेमाल

Pickle Tips: बच्चों को टिफिन देना हो या फिर लंच या डिनर का स्वाद बढ़ाना हो अचार हर बार काम आता है. अचार का खट्टा और चटपटा स्वाद पाने के लिए इसमें सही इंग्रीडिएंट डालना भी जरूरी है.

Pickle Tips: अचार में चाहते खट्टापन और चटपटा स्वाद तो इन चीजों का करें इस्तेमाल

Pickle Tips: अचार में खट्टेपन के लिए डालें ये चीजें.

आलू या गोभी के पराठे हों या फिर चावल और कढ़ी, अचार के बिना इन पकवानों का मजा अधूरा है. बच्चों को टिफिन देना हो फिर लंच या डिनर का स्वाद बढ़ाना हो अचार हर बार काम आता है. अचार का खट्टा और चटपटा स्वाद पाने के लिए इसमें सही इंग्रीडिएंट डालना भी जरूरी है. आइए जानते हैं कि अचार में खट्टेपन के लिए आपको इसमें क्या डालना चाहिए.

अचार के स्वाद को बढ़ाने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल-  

1. सिरका

सिरका का इस्तेमाल हम नूडल्स वगैरह में करते हैं. अचार के स्वाद को बढ़ाने और उसमें खट्टापन लाने के लिए अचार में सिरका डाला जाता है. आपको सिरके के साथ अचार बनाना है तो एक किलो अचार बनाते वक्त उसमें एक कप के करीब सिरका ऐड करें और इसे गलने के लिए छोड़ दें. अचार एकदम चटपटा बनेगा. 

Dhaba Style Mirch: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं मसालेदार ढाबा स्टाइल हरी मिर्च फ्राई, यहां है रेसिपी

4c8k5d9g

2. अमचूर पाउडर

चाट बनाना हो या फिर गोलगप्पे या जलजीरा अमचूर के साथ इन सब का खूब मजा आता है. अचार बनाने के लिए भी अमचूर एक बेहद जरूरी इंग्रीडिएंट है. आप मार्केट से या ऑनलाइन भी अमचूर खरीद सकते हैं. आम, गोभी, कटहल या मिक्स अचार बनाने के लिए अमचूर का इस्तेमाल सकते हैं. सबसे पहले अचार में नमक और हल्दी डालें और इसके बाद अमचूर ऐड करें. अब अचार में तेल मिलाएं और अच्छे से मिक्स करके जार में भर कर रख दें. आप किसी बड़े बर्तन में रख कर भी इसे धूप लगा सकते हैं, जिससे ये जल्दी ही पक जाता है. 

Beetroot For Skin: स्किन से जुड़ी हर समस्या का रामबाण इलाज है ये एक सब्जी, यहां जानें इस्तेमाल का तरीका

3. राई

राई के बिना भी अचार अधूरा होता है. राई को भून कर इसे पीस कर अचार में डाला जाता है. इससे भी अचार में खट्टापन आता है और इसका स्वाद बढ़ता है. आप काली या पीली राई का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Ashwagandha: जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.