विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 17, 2022

Beetroot For Skin: स्किन से जुड़ी हर समस्या का रामबाण इलाज है ये एक सब्जी, यहां जानें इस्तेमाल का तरीका

Beetroot For Skin: चुकंदर स्किन के लिए बहुत ही गुणकारी है, ये स्किन पर नेचुरल ग्लो लाने के साथ ही दाग-धब्बों को दूर करने और पिगमेंटेशन की समस्या के लिए भी कारगर हो सकता है.

Read Time: 4 mins
Beetroot For Skin: स्किन से जुड़ी हर समस्या का रामबाण इलाज है ये एक सब्जी, यहां जानें इस्तेमाल का तरीका
Beetroot For Skin: दाग धब्बों को छू मंतर कर देता है चुकंदर.

विटामिन सी, विटामिन ए, फोलेट, आइयन और मैग्नीशियम का बेहतरीन सोर्स चुकंदर यानी बीटरूट हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लाल रंग की दिखने वाली ये सब्जी हमारी सेहत के लिए तो बेहतरीन है ही लेकिन हमारी स्किन के लिए ये किसी वरदान से कम नहीं है. जी, हां चुकंदर स्किन के लिए बहुत ही गुणकारी है, ये स्किन पर नेचुरल ग्लो लाने के साथ ही दाग-धब्बों को दूर करने और पिगमेंटेशन की समस्या के लिए भी कारगर है. आइए जानते हैं कि बीटरूट को किस तरह इस्तेमाल करने से त्वचा से जुड़ी किन-किन समस्याओं का समाधान हो सकता है.

स्किन के लिए चुकंदर के फायदे- Beetroot Benefits For Skin:

1. मुंहासों से लड़ता है

ऑयली स्किन और मुहांसे की समस्या से निजात पाने के लिए चुकंदर यानी की बीटरूट आपके लिए वरदान है. खीरे के रस और चुकंदर के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं, इस मिश्रण का सेवन आपकी त्वचा के लिए बेहतरीन है. मुंहासों की समस्या से निजात पाना है तो आप नियमित इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. 

Weight Loss Diet: मोटापे को करना है कम तो आज से डाइट में शामिल करें ये फल और सब्जियां, तेजी से घटेगा वजन

km5fefn8

2. पिगमेंटेशन से छुटकारा

चुकंदर के इस्तेमाल से आपके होठ नेचुरली पिंक हो सकते हैं. चुकंदर में ब्लीचिंग गुण होते हैं. ये होठों का रंग हल्का करने में मदद करता है साथ ही इन्हें हाइड्रेट भी रखता है. ये लिप्स को नेरिश करने का काम करता है. फ्रिज में रखे चुकंदर के टुकड़े को अपने होठों पर हल्के-हल्के लगाएं तो आप बदलाव महसूस कर पाएंगे. 

Top 5 Guava Recipes: स्वाद और सेहत से भरपूर हैं अमरूद से बनी ये 5 रेसिपीज, आज से डाइट में करें शामिल

3. ड्राई स्किन को करे हाइड्रेट

चुकंदर एक बेहतरीन हाइड्रेटर है और यह त्वचा पर पड़ने ड्राई पैच से लड़ने में भी मदद करता है. चुकंदर त्वचा को सॉफ्ट और यंग बनाता है. यह स्किन से जुड़ी लगभग सभी समस्याओं के लिए एक सॉल्यूशन की तरह हो सकता है.

4. डार्क स्पॉट और डार्क सर्कल्स करे दूर

चुकंदर का रस डार्क सर्कल्स को हल्का करने के सबसे तेज तरीकों में से एक है. आपको बस इतना करना है कि हर रात सोने से पहले अपनी आंखों के नीचे चुकंदर के रस की कुछ बूंदें लगानी है. यह पफनेस को कम करते हुए आंखों के नीचे के हिस्से के रंग को हल्का करने में मदद करता है. स्किन पर नेचुरल ग्लो के लिए आप नियमित रूप से एक गिलास चुकंदर का रस भी पी सकते हैं. विटामिन-सी से भरपूर चुकंदर मेलेनिन के गठन को कम करने में मदद करता है और हाइपरपिग्मेंटेशन को रोकता है. यह कोलेजन उत्पादन और त्वचा की मरम्मत में भी वृद्धि करता है, इसलिए ये नेचुरल ग्लो लाने में मददगार हो सकता है.

Ashwagandha: जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान 4)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती
Beetroot For Skin: स्किन से जुड़ी हर समस्या का रामबाण इलाज है ये एक सब्जी, यहां जानें इस्तेमाल का तरीका
अमेरिकी शख्स ने एक मिनट में सबसे ज्यादा Hot Sauce खाकर बनाया रिकॉर्ड, देखें पोस्ट
Next Article
अमेरिकी शख्स ने एक मिनट में सबसे ज्यादा Hot Sauce खाकर बनाया रिकॉर्ड, देखें पोस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;