सुर्खियों में आई पानी पुरी, गूगल ने डूडल के जरिए शेयर किया पानी पुरी का 8 साल पुराना किस्सा

गूगल ने खुलासा किया कि 2015 में आज ही के दिन इंदौर के एक रेस्टोरेंट ने 51 ऑप्शन्स में सबसे ज्यादा स्वाद वाली पानी पुरी परोसने का विश्व रिकॉर्ड हासिल किया था.

सुर्खियों में आई पानी पुरी, गूगल ने डूडल के जरिए शेयर किया पानी पुरी का 8 साल पुराना किस्सा

12 जुलाई को गूगल के नए डूडल ने इंटरनेट यूजर्स को खुश कर दिया.

पानी पुरी ने देशभर में लाखों लोगों का दिल जीत लिया है. पूरे भारत में लोकप्रिय यह एक बेहतरीन स्ट्रीट स्नैक है. चाहे आप इसे पुचका, गोल गप्पे, पानी के बताशे, फुल्की, या पुस्का कहें, सार एक ही रहता है - स्वादों का एक विस्फोट जो आपके स्वाद को किसी अन्य स्ट्रीट स्नैक की तरह पेश करता है, लेकिन अब हमारी साधारण पानी पुरी सुर्खियों में आ गई है. आप पूछेंगे कैसे? आज का गूगल डूडल पानी पुरी को पहचान दे रहा है जिसका ये वास्तव में हकदार है!

एक नोट में गूगल डूडल ने शेयर किया कि 2015 में इस दिन इंदौर के एक रेस्टोरेंट ने पानी पुरी के सबसे ज्यादा स्वाद वाले कुल 51 ऑप्शन्स परोसने का विश्व रिकॉर्ड हासिल किया था. 

प्याज के रस में मिलाकर बालों में लगा लें ये चीज, कुछ ही दिनों में घुटनों तक लंबे हो जाएंगे बाल

“आज का इंटरैक्टिव गेम डूडल पानी पुरी का सम्मान करने के लिए है. एक पॉपुलर साइथ एशियन स्ट्रीट फूड जो आलू, छोले, मसालों, या मिर्च और स्वाद वाले पानी से भरे कुरकुरे खोल से बना होता है. पानी पुरी की कई किस्में मौजूद हैं! 2015 में इस दिन मध्य प्रदेश के इंदौर में एक रेस्टोरेंट ने 51 ऑप्शन्स की पेशकश करके पानी पुरी के सबसे ज्यादा स्वाद परोसने का विश्व रिकॉर्ड हासिल किया था!

मसाबा गुप्ता ने मंगलवार को टेस्टी मील किया एंजॉय, देखकर ड्रूल करने लगे फैंस

इसमें पानी पुरी के जन्म की कहानी भी शेयर की गई. गूगल डूडल के मुताबिक, स्ट्रीट स्नैक की उत्पत्ति महाभारत से हुई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि वह द्रौपदी ही थीं, जिन्होंने पानी पुरी का आविष्कार तब किया था, जब उनके हाथ में सीमित सामग्रियों का उपयोग करके पांच लोगों को खाना खिलाने का काम था. उन्होंने बची हुई आलू की सब्जी और गेहूं के आटे का एक छोटा सा हिस्सा इस्तेमाल किया. आलू और सब्जियों के मिश्रण के साथ छोटे तले हुए आटे के टुकड़े भरकर, द्रौपदी ने स्वादिष्ट डिश को बनाया, जिसे अब हम पानी पुरी के रूप में जानते हैं.

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो आप किस बात का इंतजार कर रहे हैं? आइए अपनी रसोई में पानी पुरी बनाकर इस खास दिन का जश्न मनाएं. हरी और तीखी इमली की चटनी से शुरुआत करें. कुछ आलू उबालें और मैश करें. कटा हुआ प्याज, छोले डालें और मसाले डालें. इसके बाद सूजी, आटा और पानी मिलाकर आटा गूंथकर कुरकुरी पूरियां बनाएं. छोटे-छोटे गोले बेल कर सुनहरा होने तक तल लीजिए. परोसने के लिए पूरियों में आलू का मिश्रण भरें उन्हें पानी में डुबाएं और भरपूर स्वाद का आनंद लें.