विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 23, 2022

Orange Benefits: संतरा खाने के 1, 2 नहीं बल्कि अनगिनत हैं फायदे, यहां है लिस्ट

Orange Eating Benefits: सर्दियों के मौसम में आने वाला फ्रेश संतरा न केवल स्वाद में लाजवाब होता बल्कि, सेहत के लिए भी बेमिसाल है. संतरे को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.

Orange Benefits: संतरा खाने के 1, 2 नहीं बल्कि अनगिनत हैं फायदे, यहां है लिस्ट
Orange Benefits: फ्रेश संतरा न केवल स्वाद में लाजवाब होता बल्कि, सेहत के लिए भी बेमिसाल है.

Benefits Of Eating Orange: सर्दियों के मौसम में आने वाला फ्रेश संतरा न केवल स्वाद में लाजवाब होता बल्कि, सेहत के लिए भी बेमिसाल है. संतरे (Benefits Of Orange) को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है, जिससे हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ सकते हैं. देश में एक बार फिर से कोराना का नया वैरिएंट दस्तक दे रहा है. ऐसे में अपनी सेहत को लेकर ज्यादा सजग रहने की जरूरत है. सेहतमंद रहने के लिए सावधानी और डाइट दोनों का ख्याल रखें. हेल्दी डाइट शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचा सकती है. तो चलिए जानते हैं. संतरा खाने से होने वाले फायदे.

संतरा खाने के फायदे- Santra Khane Ke Fayde:

1. इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है संतरा. संतरे में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. 

Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

ou9h9n1g

2. दिल-

दिल को दुरुस्त रखने के लिए आप संतरे का सेवन कर सकते हैं. संतरा में पाए जाने वाले गुण दिल संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. आप संतरे के जूस का भी सेवन कर सकते हैं. 

Dark Chocolate: डिप्रेशन, ब्लड प्रेशर और हार्ट समेत इन 6 समस्याओं में फायदेमंद है डार्क चॉकलेट का सेवन

3. पेट के लिए-

पेट संबंधी समस्याओं के लिए बेहद गुणकारी है संतरा. संतरा में पाए जाने वाले गुण पाचन को बेहतर रखने में मदद करते हैं. इससे मल त्याग को आसान बनाने में भी मदद मिल सकती है.

4. गठ‍िया-

ठंड का मौसम आते ही कई लोगों में गठिया, पैरों में दर्द की समस्या देखने को मिलती है. संतरे का सेवन कर शरीर में मौजूद यूरिक एसिड को कम करने में भी मदद मिल सकती है. 

Diabetes Diet: शुगर रोगियों के लिए 5 शानदार लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स, नहीं बढ़ने देते Blood Sugar Level

5. स्किन-

स्किन को हेल्दी रखने के लिए रोजाना करें संतरे का सेवन. संतरे का सेवन कर झुर्र‍ियां, छांही और फाइन लाइन्‍स को कम करने में मदद मिल सकती है. इसमें मौजूद गुण स्किन के लिए अच्छे माने जाते हैं.

6. बालों-

अगर आपके बाल झड़ते हैं या कमजोर हैं, तो आपके लिए संतरे का सेवन फायदेमंद हो सकता है. रोजाना संतरा खाने से बालों को मजबूत, घना और चमकदार बनाने में मदद मिल सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Healthy Fat Foods: इन हेल्दी फैट फूड्स का सेवन करने से नहीं बढ़ता मोटापा, मिलते हैं ये कमाल के फायदे
Orange Benefits: संतरा खाने के 1, 2 नहीं बल्कि अनगिनत हैं फायदे, यहां है लिस्ट
Laddu Recipes: These 5 Types Of Laddoo Are Helpful From Increasing Immunity To Preventing Cold And Relieving Joint Pain, Here Is The Recipe
Next Article
Immunity बढ़ाने से लेकर ठंड से बचाने और Joint Pain दूर करने तक में मददगार हैं ये 5 तरह के लड्डू, यहां है रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;