Onion Garlic Peels: बेकार समझ कर फेंक देते हैं प्याज-लहसुन के छिलके तो जानें ये हैरान करने वाले फायदे

Onion Garlic Peels Benefits: लहसुन प्याज दोनों ही किचन में मौजूद दो ऐसी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल लगभग हर दिन तड़के के रूप में किया जाता है.

Onion Garlic Peels: बेकार समझ कर फेंक देते हैं प्याज-लहसुन के छिलके तो जानें ये हैरान करने वाले फायदे

Onion Garlic Peels: प्याज और लहसुन एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं.

Onion Garlic Peels Benefits: लहसुन प्याज दोनों ही किचन में मौजूद दो ऐसी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल लगभग हर दिन तड़के के रूप में किया जाता है. प्याज और लहसुन न केवल स्वाद को बढ़ाने का काम करती हैं बल्कि, ये शरीर को कई लाभ पहुंचाने में भी मदद कर सकते हैं. प्याज और लहसुन एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. इतना ही नहीं इनके छिलकों में विटामिन ए, विटामिन ई और फ्लेवेनोइड्स जैसे गुण पाए जाते हैं. आमतौर पर हम सभी इनके छिलकों को फेंक देते हैं लेकिन, क्या आप जानते हैं किन इनके इस्तेमाल से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. 

 

इन समस्याओं को दूर करने में मददगार हैं प्याज और लहसुन के छिलके-

1. खुजली-

बरसात के मौसम में इंफेक्शन और खुजली की समस्या परेशान कर सकती है. इस समस्या से बचने के लिए आप लहसुन प्याज को छिलको को पानी में उबालकर नहा सकते हैं. इससे खुजली में राहत मिल सकती है. 

Weight Loss: क्या हैं फूलगोभी के चावल जिन्हें खाकर आदित्य नारायण ने कुछ ही दिनों में घटाया इतने किलो वजन...

skin rashes

2. स्ट्रेस-

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का खास ख्याल नहीं रख पाते जिसके चलते वो स्ट्रेस जैसी समस्याओं से शिकार हो जाते हैं. स्ट्रेस की समस्या को कम करने के लिए आप लहसुन प्याज के छिलकों से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं. 

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज रोज खाएं ये 4 सुपरफूड्स, तेजी से कंट्रोल होगा Blood Sugar Levels

3. शरीर दर्द-

कई बार बिना किसी बात के शरीर में दर्द होता है. मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मददगार हैं लहसुन प्याज के छिलके. लहसुन प्याज के छिलकों से बने काढ़े का सेवन कर शरीर दर्द में राहत मिल सकती है. 

मैंगो शाही टुकड़ा रेसिपी | Mango Shahi Tukda Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.