क्या आप भी बेकार समझकर फेंक देते हैं लहसुन के छिलके, तो बनाएं उनसे ये टेस्टी सीजनिंग, बढ़ा देगी खाने का स्वाद

Seasoning at Home: आपने आज तक कई तरह की सीजनिंग खाई होंगी. लेकिन क्या आपने कभी लहसुन के छिलके से बनी सीजनिंग के बारे में सुना है. अगर नहीं तो यहां देखें इससे कैसे तैयार कर सकते हैं टेस्टी मसाला.

क्या आप भी बेकार समझकर फेंक देते हैं लहसुन के छिलके, तो बनाएं उनसे ये टेस्टी सीजनिंग, बढ़ा देगी खाने का स्वाद

लहसुन के छिलकों से घर पर बनाएं ये टेस्टी मसाला.

How to Use Garlic Peel: खाने को और स्वादिष्ट बनाने के लिए अक्सर हम लोग सीजनिंग का इस्तेमाल करते हैं. यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि उसमें एक ऐसी सुगंध भी जोड़ती है जिससे खाना और स्वादिष्ट लगने लग जाता है. सीजनिंग कई तरह के मसालों को मिलाकर बनाई जाती है जो खाने के स्वाद को दोगुना करने में मदद कर सकती है. आपने आज तक कई तरह की सीजनिंग खाई होंगी. लेकिन क्या आपने कभी लहसुन के छिलके से बनी सीजनिंग के बारे में सुना है. लहसुन के छिलकों को लोग फेंक देते हैं. बल्कि आप इससे बेहतरीन सीजनिंग तैयार कर सकते हैं. अगर आप ये सुनकर हैरान हैं, तो इतना मत सोचिए. यहां हम आपको लहसुन के छिलके से सीजनिंग बनाने की विधि बताएंगे.

लहसुन के छिलके से सीजनिंग कैसे बनाएं

ये भी पढ़ें: दही में मिलाकर बालों में लगा लीजिए ये एक चीज, 21 दिन में डैंड्रफ गारंटी से होगा गायब बाल होंगे लंबे, काले और घने

सीजनिंग बनाने के लिए सामग्री 

  • लहसुन के छिलके
  • काला नमक 
  • चाट मसाला 
  • लाल मिर्च पाउडर

लहसुन के छिलके से सीजनिंग बनाने के लिए आपको सबसे पहले इसके छिलकों को लेकर धोकर अच्छे से साफ कर लेना है. इसके बाद इन्हें एक ट्रे में सूखने के लिए रख दें. जब ये छिलके पूरी तरह सूख जाएं, तो इसे ग्राइंडर में डालकर पीस लें. अब इसमें स्वादानुसार नमक, लाल मिर्च और चाट मसाला मिला लें. आपकी सीजनिंग बनकर तैयार है. इसे एयर टाइट कंटेनर में रखें. किसी भी सब्जी में या फिर पराठे बनाते समय आप इसे रोटी में भी मिला सकते हैं. इससे उनके स्वाद में अंतर आपको साफ समझ आएगा. इसको एयर टाइट डिब्बे में सूरज की रोशनी से दूर ही रखें. इससे ये जल्दी खराब नहीं होगा. 

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)