Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि के 9 दिनों के लिए रंग, तिथि, महत्व और व्रत का खाना

Navratri 9 Day Colours 2023: नवरात्रि सबसे बड़े हिंदू त्योहारों में से एक है. यह पूरे भारत भर में मनाया जाता है. एक साल में चार बार नवरात्रि पड़ती हैं, लेकिन उनमें से केवल दो चैत्र और शरद नवरात्रि ही बहुत धूमधाम से मनाई जाती हैं.

Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि के 9 दिनों के लिए रंग, तिथि, महत्व और व्रत का खाना

Navratri 9 Day Colours 2023: नवरात्रि के नौ दिनों को बेहद पावन माना जाता है.

खास बातें

  • नवरात्रि के नौ दिनों को बेहद पावन माना जाता है.
  • नवरात्रि के 9 दिन नौ कलर.
  • नवरात्रि में क्या नहीं करना चाहिए.

नवरात्रि के पावन पर्व में महज कुछ दिन ही बचे हैं. इस साल नवरात्रि यानि शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर 2023 से शुरू होकर 23 अक्टूबर 2023 को समाप्त होगीं. नवरात्रि एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ होता है 'नौ रातें'. इन नौ रातों और दस दिनों के दौरान,शक्ति की देवी मां जगदंबा के नौ रूपों (Navratri 9 Days) की पूजा की जाती है. दसवें दिन दशहरा के मनाया जाता है. नवरात्रि वर्ष में चार बार आती है लेकिन बड़े पैमाने पर सिर्फ 2 नवरात्रि चैत्र और शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri 2023) ही मनाई जाती है. शारदीय नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना की जाती है. भक्त मां की भक्ति के लिए पूरे नौ दिनों का उपवास (Navratri Vrat) करते हैं. और भक्ति भाव से मां की आराधना करते हैं. कुछ लोग इन पूरे दिन फलाहारी व्रत करते हैं तो कुछ लोग सेंधा नमक का सेवन करते हैं. इन नौ दिनों में हर दिन अलग-अलग रंग का महत्व है, चलिए जानते हैं नवरात्रि के नौ दिन कौन से रंग के कपड़े पहनना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2023: जानिए कब से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि, घटस्थापना का शुभ मुहूर्त और मां के लगने वाले खास भोग

नवरात्रि तिथि, पूजा, नवरात्रि के हर दिन के लिए रंग- Navratri 2023: Date, Puja, Colours For Each Day Of Navratri:

दिनांकदिनपूजाकलर
15 अक्टूबर 2023प्रतिपदामां शैलपुत्रीग्रे-भूरा
15 अक्टूबर 2023द्वितीयामां ब्रह्मचारिणीऔरेंग- नारंगी
17 अक्टूबर 2023तृतीया मां चंद्रघंटासफेद
18 अक्टूबर 2023चतुर्थी मां कुष्मांडालाल
19 अक्टूबर 2023पंचमी मां स्कंदमाताब्लू
20 अक्टूबर 2023षष्ठी मां कात्यायनीपीला
21 अक्टूबर 2023सप्तमी मां कालरात्रिग्रीन-हरा
22 अक्टूबर 2023अष्टमीमां महागौरीपीकॉक ग्रीन
23 अक्टूबर 2023नवमीमां सिद्धिदात्रीपर्पल-बैंगनी

नवरात्रि उपवास के दौरान क्या खाएं और क्या नहीं- (Navratri Vrat Foods - What To Eat And Avoid)

ये भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2023 Date: शारदीय नवरात्रि कब से शुरू हैं? जानिए कलश स्थापना और पूजन का शुभ मुहूर्त

नवरात्रि हिंदूओं के सबसे बड़ें त्योहारों में से एक है. नवरात्रि के नौ दिनों को बेहद पावन माना जाता है. इन 9 दिनों में शराब आदि का सेवन वर्जित माना जाता है. व्रत के दौरान किसी भी दाल या अनाज को खाने से परहेज करने को कहा जाता है. मांस, मछली और अंडे भी वर्जित हैं. कुछ घरों में उपवास के दौरान हल्दी, हींग, सरसों, मेथी दाना और गरम मसाला भी खाने की अनुमति नहीं होती है. कॉर्नफ्लोर, चावल का आटा, मैदा, साबुत गेहूं का आटा, बेसन और सूजी भी प्रतिबंधित हैं. कुछ लोग दो इन नौ दिनों में घर में लहसुन प्याज का भी इस्तेमाल नहीं करते हैं. हालांकि, आप उपवास के दौरान कुट्टू और सिंघाड़े के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं. रेगुलर चावल के बजाय, आप समक के चावल के साथ रेसिपीज तैयार कर सकते हैं, और साबूदाना, मखाना जैसे अन्य व्रत के सुपरफूड का इस्तेमाल कर सकते हैं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)