Never Drink Water After Tea: चाय के बाद पानी का सेवन सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें 4 नुकसान!

Never Drink Water After Tea: चाय और कॉफी का सेवन ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. बहुत से लोगों की तो दिन की शुरूआत ही चाय और कॉफी के साथ होती है. आपको बता दें कि चाय के बाद पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

Never Drink Water After Tea: चाय के बाद पानी का सेवन सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें 4 नुकसान!

Drinking Tea: गर्म चाय और ठंडे पानी का कॉम्बिनेशन दांतों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

खास बातें

  • गर्म चाय और ठंडे पानी के सेवन से दांतों में दिक्कत हो सकती है.
  • कुछ लोगों को चाय के तुरंत बाद पानी पीने से नाक से खून आ सकता है.
  • गर्म चाय और ठंडे पानी के सेवन से सर्दी-खांसी की समस्या हो सकती है

Never Drink Water After Tea: चाय और कॉफी का सेवन ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. बहुत से लोगों की तो दिन की शुरूआत ही चाय और कॉफी के साथ होती है. चाय लवर को तो आप किसी भी समय चाय दें वो कभी भी चाय पीने से मना नहीं करेंगे. अकसर काम-काजी लोग अपनी थकान और स्ट्रेस मिटाने के लिए दिन में कई बार चाय का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि चाय जो आपके दिल को सुकून पहुंचाने का काम करती है. दरअसल वो आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकती है और खासतौर पर उन लोगों के लिए जिनको चाय पीने के बाद पानी पीने की आदत होती है. आपको बता दें कि चाय के बाद पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. दरअसल चाय के बाद पानी पीने से हमारी नाक से खून आने की दिक्कत हो सकती है. इतना ही नहीं गर्म चाय और ठंडे पानी का कॉम्बिनेशन दांतों के लिए और पेट के लिए भी हानिकारक साबित हो सकता है. इसलिए चाय और पानी का सेवन साथ में नहीं करना चाहिए. तो चलिए आज हम आपको चाय के तुरंत बाद पानी पीने के नुकसान के बारे में बताते हैं.

चाय के तुरंत बाद न करें पानी का सेवन सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायकः

1. पेट के लिएः

अगर आप भी करते हैं चाय के तुरंत बाद पानी का सेवन तो सावधान आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. दरअसल चाय के बाद पानी पीने से पेट में में दर्द, एसिडिटी, कब्ज व पेट की अन्य समस्या हो सकती है. 

09c9q9qg

चाय के बाद पानी पीने से पेट में में दर्द, एसिडिटी, कब्ज व पेट की अन्य समस्या हो सकती है. Photo Credit: iStock

2. नाक से खून आनाः

कुछ लोगों को चाय के तुरंत बाद पानी पीने से नाक से खून आ सकता है. नाक से खून आने के कारण शरीर को कई और दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है. इसलिए अगर आपको भी ऐसी समस्या है तो आप चाय के बाद पानी का सेवन न करें. 

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

3. दांतों के लिएः

गर्म चाय और ठंडे पानी के सेवन से दांतों में दिक्कत हो सकती है. क्योंकि ये मुंह के तापमान में अचानक बदलाव कर सकता है. जिससे दांतों की नसों व ऊपरी परत पर दिक्कत हो सकती है. 

4. सर्दी-खांसीः

गर्म चाय और ठंडे पानी के सेवन से सर्दी-खांसी, जुकाम जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं. इतना ही नहीं ये आपके गले को भी जाम कर सकता है यानि गला बैठने की समस्या हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Foods For Health: हेल्दी रहने और कई बीमारियों को दूर भगाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 शानदार फूड्स

Stomach Gas Pain Remedies: पेट गैस और पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये पांच घरेलू उपाय!

Anti-Aging Diet: 40 की उम्र के बाद इन 5 चीजों का करें सेवन लंबे समय तक रहेंगे हेल्दी और जवां!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Raw Vs Cooked Vegetables Diet: फलों और सब्जियों का पूरा फायदा पाने के लिए जानें किसे कच्चा खाएं और किसे पका कर!