विज्ञापन
This Article is From Mar 25, 2018

गर्मियों में खरबूजा सेहत के लिए है फायदेमंद

खरबूजे में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है. इसकी मदद से आंखों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है.

गर्मियों में खरबूजा सेहत के लिए है फायदेमंद
खरबूजा खाने के हैं कई फायदे
गर्मियों के मौसम की शुरुआत हो रही है. इस मौसम में कई मौसमी फल भी आने शुरू होंगे, इनमें खरबूजा एक अहम फल है. खरबूजा शरीर की सेहत के लिए काफी अहम रहता है. खरबूजे में काफी पर्याप्‍त मात्रा में पानी पाया जाता है. जिसकी मदद से शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है. वहीं खरबूजे में शर्करा के अलावा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, लोहा, कैलोरी और विटामिन ए, बी की मात्रा भी भरपूर पायी जाती है. ऐसे में खरबूजे का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी रहता है.

आइए जानते हैं खरबूजे से होने वाले फायदों के बारे में...

रोग प्रति रोधक क्षमता
खरबूजे के सेवन से रोग प्रति रोधक क्षमता को भी बढ़ाया जा सकता है. खरबूजे में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जो कि शरीर की रोग-प्रति रोधक क्षमता को बढ़ाता है.

डायबिटीज में लाभकारी
खरबूजे का सेवन करने से डायबिटीज में फायदा रहता है. यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है और डायबिटीज के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मददगार साबित होता है.
 
आंखों के लिए 
खरबूजे में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है. इसकी मदद से आंखों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. खरबूजे की मदद से आंखों की रोशनी को कम होने से बचाया जा सकता है. इसके साथ ही मोतियाबिंद की समस्या से भी बचाव करता है.

दिल की बीमारी
दिल की बीमारी से परेशान लोगों के लिए खरबूजा एक अच्छा फल साबित हो सकता है. खरबूजा की मदद से खून को पतला किया जा सकता है जिससे दिल में से खून के बहाव की गति को तेज होता है. वहीं खरबूजे से हृदय घात का खतरा भी कम हो जाता है.

शरीर में पानी की पूर्ति
अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है. खरबूजा शरीर में पानी की पूर्ति के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है. खरबूजा शरीर में पानी की पूर्ति कर शरीर को गर्मी से राहत देकर उसे ठंडक और ताजगी प्रदान करता है.

कब्ज
खरबूजे से कब्ज जैसी समस्या से भी निजात पाई जा सकती है. खरबूजे में पाए जाने वाले डाइटरी फाइबर्स कब्ज की समस्या को दूर करने में सफल साबित होते हैं.
 
फूड की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
कोका-कोला भारत में लॉन्च करने वाली है स्मार्टफोन-Details Inside
गर्मियों में खरबूजा सेहत के लिए है फायदेमंद
Meal With A View: Sayani Gupta Shared A Wonderful Meal With View, See Pics Here
Next Article
Meal With A View: सयानी गुप्ता ने शेयर किया शानदार मील विद व्यू, यहां देखें तस्वीरें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com