विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 28, 2022

Winter Breakfast: सर्दियों में नाश्ते के लिए झटपट ऐसे बनाएं मुरमुरा पोहा, यहां देखें रेसिपी

Murmura Poha Breakfast: सुबह-सुबह बेड से उठना आसान नहीं होता, खासकर इस ठंड के मौसम में. ऐसे में ब्रेकफास्ट में क्या बनाना है यह तय करना बिल्कुल अलग बात है. यही कारण है कि ज्यादातर समय हम आमलेट, ब्रेड और अनाज जैसे सिंपल और 'सेफ' ऑप्शन पर ही टिके रहते हैं.

Winter Breakfast: इंडिया में ब्रेकफास्ट का एक पॉपुलर ऑप्शन पौष्टिक पोहा.

Murmura Poha Breakfast:  सुबह-सुबह बेड से उठना आसान नहीं होता, खासकर इस ठंड के मौसम में. ऐसे में ब्रेकफास्ट में क्या बनाना है यह तय करना बिल्कुल अलग बात है. यही कारण है कि ज्यादातर समय हम आमलेट, ब्रेड और अनाज जैसे सिंपल और 'सेफ' ऑप्शन पर ही टिके रहते हैं. लेट्स अग्री, हर दिन एक ही मील करना सांसारिक और सुपर उबाऊ हो सकता है, जिससे हम फज़ को पूरी तरह से छोड़ना चाहते हैं. लेकिन, ब्रेकफास्ट न करने की हम सलाह नहीं देते हैं. ऐसा करने से मेटाबॉलिज्म खराब हो सकता है और एनर्जी का लेवल कम हो सकता है और इससे वजन भी बढ़ सकता है. तो फिर हम क्या करें? शुक्र है, बचाव के लिए बहुत सारे सिंपल व्यंजन हैं- पोहा ऐसा ही एक पॉपुलर ऑप्शन है. इंडिया में ब्रेकफास्ट का एक पॉपुलर ऑप्शन पौष्टिक पोहा, झंझट मुक्त है और इसे कुछ ही मिनटों में बनाया जा सकता है. स्पेशली, पोहा चपटा चावल (या चिवड़ा ) के साथ बनाया जाता है. भारत के कुछ क्षेत्रों में चिवड़ा को पोहा भी कहा जाता है. लेकिन अगर आप चारों ओर देखें, तो आपको पोहा रेसिपी के कई यूनिक रूप मिलेंगे. चिवड़ा के अलावा, पोहा को ओट्स, ब्रेड और मुरमुरे से भी बनाया जाता है.

यहां, हम आपके लिए ब्रेकफास्ट के लिए एक क्विक और आसान मुरमुरा पोहा रेसिपी लेकर आए हैं. अब, आप मुरमुरे और चपटे चावल में कंफ्यूज हो सकते हैं. आइए जानें दोनों में क्या अंतर है. 

Curry Leaves Tea: सर्दियों के मौसम में रोज पीएं करी पत्ता चाय, मिलेंगे ये चमत्कारिक फायदे

c8bbsf7o

Photo Credit: iStock

मुरमुरे और चपटे चावल में क्या अंतर है- What Is The Difference Between Puffed Rice And Flattened Rice?

पोहा और मुरमुरा दोनों एक ही सामग्री- चावल से बने होते हैं. लेकिन बनाने के प्रोसेस में और निश्चित रूप से, दिखने, टेस्ट और टेक्चर के मामले में भी बहुत बड़ा अंतर है. मुरमुरे में क्रंची और एयर टेक्चर होता है, जबकि, चपटे चावल को दबाया और चबाया जाता है. 

Immunity: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए अभी से शुरू कर दें इन फूड्स को खाना, बीमारियों से रहेंगे दूर

पोहा बनाने के लिए, चावल को उबाला जाता है, फिर रोल किया जाता है, चपटा किया जाता है और धूप में सुखाया जाता है. दूसरी तरफ, मुरमुरे को चावलों को धोकर, हल्का उबालकर और पूरी तरह सुखाकर बनाया जाता है. इसके बाद चावल के दानों को गर्म नमक से भरे तवे में डाला जाता है.

मुरमुरा पोहा कैसे बनाएं- How To Make Murmura Poha?

मुरमुरा पोहा बनाने के लिए सामग्री: इस डिश को बनाने के लिए हमें चाहिए मुरमुरा, टमाटर, प्याज, करी पत्ते, उबले आलू, भुने हुए मूंगफली के दाने, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक. 

Homemade Cake Recipe: न्यू ईयर पार्टी के लिए ऐसे बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर होल व्हीट केक

मुरमुरा पोहा बनाने की विधि: तेल गरम करें, उसमें करी पत्ते, प्याज़, टमाटर, आलू, मूंगफली, लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर डालें और सब कुछ एक साथ पकाएं. इसमें मुरमुरा और नमक डालकर मिला लें. और आपके पास रिलिश के लिए मुरमुरा पोहा तैयार है.

हेडर सेक्शन में रेसिपी वीडियो देखेंः

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह उठकर खाली पेट पिएं इस खास चीज का पानी, बुढ़ापा भागेगा दूर, कुछ दिनों में दिखेगा असर 
Winter Breakfast: सर्दियों में नाश्ते के लिए झटपट ऐसे बनाएं मुरमुरा पोहा, यहां देखें रेसिपी
दूध में चीनी की जगह इस चीज को मिलाकर पीने से मिलते हैं ये गजब के फायदे
Next Article
दूध में चीनी की जगह इस चीज को मिलाकर पीने से मिलते हैं ये गजब के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;