ऐलोवेरा में दही मिलाकर बालों में इस तरह से लगाले 4 दिन में बालों का झड़ना रुकेगा,बाल होंगे मजबूत,काले,लंबे

Hair Growth Home Remedies: बालों का गिरना आज के समय में एक ऐसी समस्या है जिससे हर कोई परेशान है. कंघी करते है हाथों में बालों का गुच्छा आ जाने से टेंशन हो जाती है कि आखिर इनको कैसे रोका जाए.

ऐलोवेरा में दही मिलाकर बालों में इस तरह से लगाले 4 दिन में बालों का झड़ना रुकेगा,बाल होंगे मजबूत,काले,लंबे

How To Use Aloe Vera On Hair: एलोवेरा बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

Aloe Vera For Long Hair: बालों का गिरना आज के समय में एक ऐसी समस्या है जिससे हर कोई परेशान है. कंघी करते है हाथों में बालों का गुच्छा आ जाने से टेंशन हो जाती है कि आखिर इनको कैसे रोका जाए. बाजार में इस तरह की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स मिलते हैं, लेकिन उनमें मौजूद केमिकल कई बार बालों को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. ऐसे में लोग घरेलू नुस्खों को आजमाना जाना पसंद करते हैं. अगर आप भी बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसी के साथ दही का इस्तेमाल भी इस समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है, तो आइए जानते हैं बालों का झड़ना रोकने के लिए दही और एलोवेरा को कैसे इस्तेमाल करना है.

बालों में दही और एलोवेरा लगाने के फायदे 

दही और एलोवेरा दोनों में ही पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों के लिए फायदेमंद होते हैं. दही में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन के, फैटी एसिड पाया जाता है जो बालों को मजबूत और घना बनाने में मदद करता है. वहीं बात करें एलोवेरा की तो इसमें मिनरल्स, विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 पाए जाते हैं जो बालों को फायदा पहुंचाते हैं.  

ये भी पढ़ें: 40 की उम्र में 20 साल के दिखने लगेंगे आप, आज से ही डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, झुर्रियां हो जाएंगी गायब

बालों में दही और एलोवेरा कैसे लगाएं

इस हेयर टॉनिक को बनाने के लिए फ्रेश एलोवेरा की पत्तियां ले लीजिए. अब इसके जेल को निकालकर एक बाउल में इकट्ठा कर लें. अब मिक्सर का जार लें और उसमें एलोवेरा जेल और 3-4 चम्मच दही डालें और मिक्सर में अच्छे से मिक्स कर लें. अब इस टॉनिक को एक बाउल में निकालें और कॉटन की मदद से स्कैल्प और बालों की जड़ों पर अच्छे से लगाएं. कुछ घंटे लगा रहने के बाद बालों को शैंपू से धोलें. बेहतर रिजल्ट के लिए इस टॉनिक को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ ही समय में आपको अपने बालों की ग्रोथ और हेल्थ दोनों में ही अंतर समझ आने लगेगा.
 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)