Methi With Milk: मेथी और दूध के हैरान करने वाले फायदे, यहां जानें कैसे करें सेवन

Methi And Milk Benefits: किचन में मौजूद मेथी एक ऐसा मसाला है जो स्वाद और सेहत से भरपूर है. मेथी दाना और दूध का साथ में सेवन किया जाता है, तो इनके फायदे और बढ़ जाते हैं.

Methi With Milk: मेथी और दूध के हैरान करने वाले फायदे, यहां जानें कैसे करें सेवन

Methi With Milk: मेथी और दूध के सेवन से सर्दी-खांसी की परेशानी से बचा जा सकता है.

खास बातें

  • मेथी और दूध के फायदे.
  • मेथी और दूध पाचन के लिए फायदेमंद है.
  • मेथी और दूध से हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं.

Methi And Milk Benefits: किचन में मौजूद मेथी एक ऐसा मसाला है जो स्वाद और सेहत से भरपूर है. मेथी के पानी से होने वाले फायदे तो आप जानते होंगे लेकिन, क्या आप ये जानते हैं कि मेथी और दूध का साथ में सेवन करने से शरीर को कई समस्याओं से दूर रखने में मदद मिल सकती है. असल में मेथी (Fenugreek) में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, फॉलिक एसिड, विटामिन ए, सी, बी, मैंग्नीज, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर, जिंक और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व हैं तो वहीं, दूध (Milk) में प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और आयोडीन के गुण पाए जाते हैं. और जब इन दोनों चीजों का साथ में सेवन किया जाता है, तो इनके फायदे और बढ़ जाते हैं. तो चलिए जानते हैं मेथी और दूध से होने वाले फायदे.

 

मेथी और दूध के फायदे-Methi Doodh Ke Fayde:

1. पाचन-

अगर आप पाचन की समस्या से परेशान रहते हैं तो मेथी और दूध का सेवन फायदेमंद हो सकता है. मेथी दाना और दूध में फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन्स जैसे गुण पाए जाते हैं, जो पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

Benefits Of Curd: टमी को फ्लैट करने ही नहीं, इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मददगार है दही, जानें अन्य फायदे

foa4d6o8

अगर आप पाचन की समस्या से परेशान रहते हैं तो मेथी और दूध का सेवन फायदेमंद हो सकता है. Photo Credit: iStock

2. हड्डियों-

कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप मेथी दाना और दूध का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि मेथी और दूध में कैल्शियम, फॉस्फोरस और विटामिन डी पाया जाता है, जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मददगार हो सकते हैं. 

Diabetes के मरीज रोज खाएं ये चीजें, शुगर लेवल रहेगा अंडर कंट्रोल

3. हाई ब्लड प्रेशर-

ब्लड प्रेशर में मददगार है मेथी और दूध का सेवन. मेथी और दूध में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

4. सर्दी-खांसी-

बरसात का मौसम है ऐसे में सर्दी-खांसी की समस्या एक आम समस्या में से एक है. मेथी और दूध के सेवन से सर्दी-खांसी की परेशानी से बचा जा सकता है. 

Foods For Heart Health: कमजोर दिल या हार्ट की बीमारी वाले लोगों के लिए 5 सुपर हेल्दी फूड्स

मेथी और दूध का कैसे करें सेवन- How To Consume Fenugreek And Milk:

मेथी और दूध का सेवन करने के लिए आप दूध को उबाल कर इसमें मेथी पाउडर को मिलाकर पी सकते हैं. अगर आपको इसका स्वाद अच्छा नहीं लग रहा है, तो आप इसमें शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें