Merry Christmas 2022: क्रिसमस पर घर में ऐसे बनाएं डायबिटीज फ्रेंडली रेसिपीज़, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी बरकरार

Merry Christmas 2022: अगर आप ऐसा मेनू तैयार कर रहे हैं जिसमें बच्चे और बड़े दोनों की पसंद का ख्याल रखा जा रहा हो तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ बेहद खास रेसिपीज. यह स्वीट रेसिपी खासतौर पर उन बच्चों के लिए है जिन्हें डायबिटीज है.

Merry Christmas 2022: क्रिसमस पर घर में ऐसे बनाएं डायबिटीज फ्रेंडली रेसिपीज़, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी बरकरार

Christmas 2022: बच्चों को है डायबिटीज तो इस क्रिसमस उनके लिए बनाएं ये स्पेशल डिलिशियस डेजर्ट रेसिपी.

आज क्रिसमस है और आपकी क्रिसमस पार्टी के लिए एक डिलिशियस मेनू तैयार करने का सही समय है जो आपके बच्चों और दोस्तों को पसंद आएगा.  पार्टी मेनू तैयार करना एक मुश्किल टास्क है खासकर तब जब वो बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के लिए हो. तो अगर आप ऐसा मेनू तैयार कर रहे हैं जिसमें बच्चे और बड़े दोनों की पसंद का ख्याल रखा जा रहा हो तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ बेहद खास रेसिपीज. सबसे अच्छी बात यह है कि यह रेसिपीज क्रिसमस थीम बेस्ड है जिसमें आपको खाने की चीज में भी क्रिसमस के रंग नजर आएंगे. यह स्वीट्स रेसिपी खासतौर पर उन बच्चों के लिए है जिन्हें डायबिटीज है और जिन्हें मीठा खाना अलाउड नहीं है.

बच्चों को है डायबिटीज तो बनाएं ये स्पेशल रेसिपी- Diabetic-Friendly Recipe:

1. स्ट्रॉबेरी संता कुकीज़

जरूरी इंग्रेडिएंट्स 

  • स्ट्रॉबेरीज
  • चीज़
  • क्रश्ड काली मिर्च 
christmas cookies

कैसे बनाएं?

इस डेजर्ट को बनाने के लिए  ताजा स्ट्रॉबेरी का यूज करें. स्ट्रॉबेरी को धोकर तिरछा काट लें और 2  हिस्सों में अलग कर लें. बाकि बची हुई चीजों को मिलाकर एक मिक्सचर तैयार करें. इसे कटे हुए स्ट्रॉबेरी बेस पर पाइप करें, वहीं दूसरे आधे हिस्से से ढक दें. इसे एक मल्टी ग्रेन डार्क चोको कुकीज या किसी भी मल्टी ग्रेन कुकीज़ पर ठंडा कर सर्व करें. 

Mary Christmas 2022: क्रिसमस पर आपकी हेल्थ और टेस्ट दोनों का ख्याल रखेंगे ये 3 हेल्दी केक, यहां है रेसिपी

मेलन एक्समस ट्री-

जरूरी इंग्रेडिएंट्स:

  • तरबूज
  • फेंटी हुई मलाई
  • चोको-चिप्स/ड्राई फ्रूट्स/स्पार्कल्स 

इसे कैसे बनाना हैं?

इस डेजर्ट को बनाने के लिए फ्रेश तरबूज का इस्तेमाल करें. तरबूज को मोल्ड की मदद से छोटे क्रिसमस ट्री के शेप में काट लें. शेप्स पर व्हीप्ड क्रीम डालें और चमकदार बनाने के लिए आप चोको चिप्स या ड्राई फ्रूट्स या स्पार्कल्स भी डाल सकते हैं. इसे 15 मिनट तक ठंडा होने दें और फिर इसका आनंद लें. 

Christmas 2022: बच्चों के लिए क्रिसमस पार्टी में बनाएं ये खास रेसिपी, यहां है लिस्ट

3. क्रिसमस ब्राउनी ट्री-

इंग्रेडिएंट्स 

  • चॉकलेट ब्राउनी
  • फेटी हुई मलाई
  • चोको-चिप्स/ड्राई फ्रूट्स 

इसे कैसे बनाना है?

चाकलेट ब्राउनीज को चाकू या सांचे की मदद से क्रिसमस ट्री के आकार में काट लें. इन पर हरे रंग की व्हीप्ड क्रीम, चॉको चिप्स या ड्राई फ्रूट्स छिड़कें और चमक देने के लिए मनचाहा स्पार्कल डालें. व्हीप्ड क्रीम  को 5 मिनट के लिए ठंडा होने दें और ठंडा होने के बाद इन ट्री शेप वाली ब्राउनीज को एंजॉय करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.