विज्ञापन
Story ProgressBack

गोंद कतीरा के बेहतरीन फायदे आपकी स्किन और सेहत के लिए है बहुत गुणकारी, जान लें कैसे करें इस्तेमाल

Benefits of Gond Katira : गोंद कतीरा सेहत के लिए और आपकी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल आपको सेहत तो देता ही है साथ ही आपकी खूबसूरती को भी निखारता है. आइए जानते हैं कैसे?

Read Time: 3 mins
गोंद कतीरा के बेहतरीन फायदे आपकी स्किन और सेहत के लिए है बहुत गुणकारी, जान लें कैसे करें इस्तेमाल
गोंद कतीरा से सेहत और स्किन को होते हैं ये फायदे

Benefits of Gond Katira : अक्सर हम सभी अपनी सेहत और खूबसूरती के लिए क्या कुछ नहीं करते? हमेशा कोई न कोई तरीका अपनाते रहते है ताकि सेहत के साथ-साथ हम अपनी खूबसूरती भी बढ़ा सकें क्योंकि हमारी खूबसूरती का संबंध हमारी सेहत से ही जुड़ा है. अगर हमारा खान-पान अच्छा होगा तो उसका असर हमारी स्किन पर भी दिखाई देगा. वहीं अगर हमारा खान-पान गड़बड़ हुआ तो इसके दुष्परिणाम भी हमारे शरीर पर कई तरह की समस्याएं लेकर आ सकते हैं. आज के इस आर्टिकल में हम बात कर रहे हैं गोंद कतीरा के बारे में जी हां ये कई गुणों से भरपूर है आइए जानते हैं इसके इस्तेमाल का तरीका.

गोंद कतीरा से होने वाले फायदे (Benefits of Gond Katira)


1. आयुर्वेद में बहुत उपयोगी


गोंद कतीरा जैसे नाम से ही समझ आ रहा है कि ये गोंद की तरह ही चिपचिपा पदार्थ है. इसलिए  ही इसे खाने वाला गोंद कहा जाता है. आपको बता दें कि ये स्वाद में फीका होता है यानी इसका कोई स्वाद नहीं होता. आयुर्वेद में इसके बेमिसाल इस्तेमाल और फायदों के बारे में बताया गया है.  

2. पोषक तत्वों से भरपूर

गोंद कतीरा बहुत ही पौष्टिक होता है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, फॉलिक एसिड और बी समूह के विटामिन्स पाए जाते हैं. इनके सेवन से शरीर तंदुरुस्त रहता है. इसके साथ ही यह बॉडी को ठंडा रखने में मदद करता है.

3. लू से करता है बचाव

गर्मी के मौसम में ये लू और हीट स्ट्रोक से बचाने में मदद करता है. इसमें प्रोटीन और फॉलिक एसिड की अच्छी मात्रा मौजूद होती है. जो शरीर को अच्छी ऊर्जा प्रदान करता है .साथ ही कमजोरी और थकान को भी दूर करता है. इसके अलावा गोंद कतीरा का सेवन वजन कम करने में फायदेमंद साबित हो सकता है. 

स्किन के लिए भी गोंद का इस्तेमाल

पिंपल्स से छुटकारा

गोंद कतीरा का इस्तेमाल स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में असरदार है. इसका इस्तेमाल गर्मियों के मौसम में किया जाता है. क्योंकि गर्मी के समय स्किन में अधिक पिंपल्स हो जाते हैं. ऐसे में मुंहासों से राहत पाने के लिए ये बहुत फायदेमंद है.

कैसे करें इस्तेमाल

- पिंपल्स को दूर करने के लिए गोंद कतीरे को दही, नींबू, पुदीना, में मिलाकर मुंहासों पर लगाएं. इससे आपको पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

- इसके अलावा काला नमक, गोंद कतीरा और पुदीना को भी साथ में मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाने से ये आपके पिंपल्स को बहुत जल्द ठीक कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Weight Loss Fruits: वजन घटाने के लिए कौन से फल खाएं? यहां देखें लिस्ट
गोंद कतीरा के बेहतरीन फायदे आपकी स्किन और सेहत के लिए है बहुत गुणकारी, जान लें कैसे करें इस्तेमाल
मसाबा गुप्ता ने मुंबई में अपने फूड एडवेंचर के साथ सबके मुंह में ला दिया पानी, देखिए उन्होंने क्या खाया
Next Article
मसाबा गुप्ता ने मुंबई में अपने फूड एडवेंचर के साथ सबके मुंह में ला दिया पानी, देखिए उन्होंने क्या खाया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;