Masoor Dal Recipe: हाई प्रोटीन के लिए ट्राई करें ये अलग स्टाइल से बनी मसूर दाल यहां देखें रेसिपी वीडियो

Masoor Dal Recipe: दालों को प्रोटीन और न्यूट्रियन्ट से भरपूर माना जाता है. भारतीय घरों में लगभग हर दिन दाल को बनाया जाता है. हेल्दी रहने के लिए डाइट में दालों का अधिक इस्तेमाल करना चाहिए.

Masoor Dal Recipe: हाई प्रोटीन के लिए ट्राई करें ये अलग स्टाइल से बनी मसूर दाल यहां देखें रेसिपी वीडियो

Masoor Dal Recipe: दालों में न्यूट्रियन्ट तत्व भरपूर मात्रा मौजूद होते हैं.

खास बातें

  • दालों में न्यूट्रियन्ट तत्व भरपूर मात्रा मौजूद होते हैं.
  • मसूर दाल को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • मसूर दाल बहुत ही लाइट होती है जिसे आसानी से पकाया जा सकता है.

Masoor Dal Recipe: भारतीय घरों में लगभग हर दिन दाल बनाई जाती है. ये दाल हेल्दी हाई प्रोटीन से भरपूर और बनाने में आसान होती हैं. इसे आप साइड डिश चावल और रोटी के साथ पेयर कर सकते हैं. और अपने परिवार के लिए एक पौष्टिक भारतीय भोजन तैयार कर सकते हैं. हाई न्यूट्रियन्ट तत्वों के अलावा दाल सबके पसंदीदा ऑप्शन में से एक है. दालों के कई प्रकार है जिन्हे हम हर दिन पका सकते हैं. जबकि कुछ दालें ऐसी हैं. जो आमतौर पर हमारे घरों में बनाई जाती हैं, जैसे लाल मसूर (धूली मसूर दाल) उतनी पॉपुलर नहीं हैं. अगर देखा जाए तो वास्तव में इसका उपयोग हम केवल मिश्रित दाल बनाने के लिए करते हैं. जिसके कारण अक्सर लोगों को लगता है. कि इसका टेस्ट उतना अच्छा नहीं होता. तो यकिन करें ये मसूर दाल रेसिपी आपके माइंड को चेंज कर देगी. 

ये दाल बहुत तेजी और आसानी से भिग जाती है. दूसरी दालों की तरह इसे भिगोने की जरूरत नहीं पड़ती. लाल मसूर दाल हल्की होती है. और इसे पहले से पानी में भिगोने की जरूरत नहीं है. इस लाल मसूर दाल की रेसिपी को प्रेशर कुकर और बर्तन में तुरंत पकाया जा सकती है. जो आपके खाना पकाने के समय को और कम कर देती है. यह अनोखी दाल रेसिपी वीडियो यूट्यूब चैनल 'मंजुला की रसोई' पर पोस्ट किया गया था. जिसमें इस दाल का टेस्ट आपकी बाकी फेवरेट दालों के टेस्ट जैसा ही है. 

 

यहां देखें आसान मसूर दाल रेसिपी का वीडियो:

आपको बस अपनी मसूर दाल को धोना है. और टमाटर, कुछ मसालों के साथ जैसे- जीरा, सरसों और हिंग के साथ तड़का लगाना है. जब दाल पक जाए, तो इसमें तली हुई साबुत लाल मिर्च और अदरक के साथ गार्निश करें, ये टेस्टी दाल स्वाद के साथ डाइजेशन के लिए भी अच्छी होती है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Potato Recipes: अपने फेवरेट आलू से बनाएं ये स्वादिष्ट 11 व्यंजन, ट्राई करें

Healthy Nails Diet: नाखूनों को सुंदर और मजबूत बनाने के लिए मेनिक्योर नहीं इन 4 फूड्स का करें सेवन!

Benefits Of Lemongrass: सर्दी और खांसी की समस्या से हैं परेशान तो लेमन ग्रास की चाय का करें इस्तेमाल, जानें ये 4 बेहतरीन फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Health Benefits Of Cumin: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है जीरा, जानें ये 5 बेशकीमती लाभ!