विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या आपने आम के छिलकों से बनाया अचार खाया है, अगर नहीं तो यहां देखें वायरल वीडियो

Mango Peels Pickle: अचार खाने के शौकीन हैं तो एक बार जरूर देखें आम ये छिलकों से बना अचार.

क्या आपने आम के छिलकों से बनाया अचार खाया है, अगर नहीं तो यहां देखें वायरल वीडियो
Mango Peels Pickle: आम के छिलकों से बना अचार.

आम गर्मियों के सबसे अच्छी चीजों में से एक है. हम सभी को इस स्वादिष्ट फल से अलग-अलग रेसिपीज बनाना पसंद है, जैसे कि आम आइसक्रीम, आम की खीर, आम की फिरनी, आम का हलवा और सभी का फेवरेट आम का शेक. लेकिन इस फल को खाने के बाद आप छिलके का क्या करते हैं? यदि, कई लोगों की तरह, आप इसे फेंक देते हैं, तो वहीं रुकें. इंस्टाग्राम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दिखाया गया है कि केवल छिलकों का उपयोग करके अचार कैसे बनाया जाता है. वीडियो के कैप्शन में लिखा है, "क्या आप इसे खाते हैं या फेंक देते हैं? 

यह प्रोसेस आम के छिलकों को कुकर में डालने से शुरू होती है, इसके बाद एक चम्मच नमक और थोड़ी सी हल्दी डालते हैं. कुकर में आधा कप पानी डालकर इसे गैस पर चढ़ा दिया जाता है. तीन सीटी आने के बाद छिलके निकाल दिए जाते हैं और पानी अलग से दूसरे बर्तन में रख दिया जाता है. फिर छिलकों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लिया जाता है. इसके बाद, छिलकों में कई तरह के मसाले डाले जाते हैं और अच्छी तरह मिलाया जाता है. एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल हींग और सरसों के बीज के साथ गर्म किया जाता है. जब वे चटकने लगें तो कड़ाही में जीरा और आम के छिलके डालें. हिलाने के बाद बचा हुआ आम का पानी कड़ाही में डाल दिया जाता है. मिश्रण को तब तक पकाया जाता है जब तक पानी पूरी तरह से सूख न हो जाए और तेल अलग न हो जाए.

ये भी पढ़ें: अमूल ने कान्स फिल्म फेस्टिवल 2024 में अनसूया सेनगुप्ता की जीत को इस स्पेशल तरीके से किया सेलिब्रेट

यहां देखें वायरल वीडियो:

वीडियो को 4 मिलियन से अधिक बार देखा गया. हालांकि, फूडी ग्रुप इस रेसिपी से इंप्रेस नहीं दिखे. एक कमेंट में लिखा था, "सुपर मूर्खतापूर्ण वीडियो." एक अन्य ने कहा, "नहीं अच्छी लगी [पसंद नहीं आया]." एक व्यक्ति ने पूछा, "आप अपना और हमारा समय क्यों बर्बाद कर रहे हैं?" "अरे यार अब यही दिन देखना बाकी था" एक कमेंट पढ़ें. एक इंस्टाग्रामर ने कहा, "चैट में पेट दर्द घुस गया."

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सावन के पहले सोमवार व्रत में इन 5 रेसिपीज को करें ट्राई, नोट करें आसान विधि
क्या आपने आम के छिलकों से बनाया अचार खाया है, अगर नहीं तो यहां देखें वायरल वीडियो
रक्षा बंधन से लेकर कृष्ण जन्माष्टमी तक, यहां है अगस्त में पड़ने वाले व्रत-त्योहार की लिस्ट और इस दिन बनाए जाने वाले व्यंजन
Next Article
रक्षा बंधन से लेकर कृष्ण जन्माष्टमी तक, यहां है अगस्त में पड़ने वाले व्रत-त्योहार की लिस्ट और इस दिन बनाए जाने वाले व्यंजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;