Lohri 2023 Recipes: लोहड़ी पर मीठे में बनाएं ये चीज़ें, सेलिब्रेशन का मजा हो जाएगा डबल

Lohri 2023 Sweet Recipes: नए साल की शुरुआत के साथ ही भारत में त्योहार भी शुरू हो जाते हैं. साल के पहले महीने जनवरी में लोहड़ी और मकर संक्रांति जैसे दो प्रमुख त्योहार पड़ते हैं. लोहड़ी पंजाबियों के प्रमुख त्योहारों में से एक है. लोहड़ी के दूसरे दिन मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है.

Lohri 2023 Recipes: लोहड़ी पर मीठे में बनाएं ये चीज़ें, सेलिब्रेशन का मजा हो जाएगा डबल

Lohri 2023 Recipes: देश भर में अभी से लोहड़ी और मकर संक्रांति के पर्व की तैयारिया शुरू हो गई है.

खास बातें

  • लोहड़ी के दूसरे दिन मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है.
  • लोहड़ी पर कई तरह के मीठे और नमकीन पकवान बनाएं जाते हैं.
  • लोहड़ी पंजाबियों के प्रमुख त्योहारों में से एक है.

Lohri 2023 Sweet Recipes In Hindi: नए साल की शुरुआत के साथ ही भारत में त्योहार भी शुरू हो जाते हैं. साल के पहले महीने जनवरी में लोहड़ी और मकर संक्रांति जैसे दो प्रमुख त्योहार पड़ते हैं. लोहड़ी (Lohri 2023) पंजाबियों के प्रमुख त्योहारों में से एक है. लोहड़ी के दूसरे दिन मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है. देश भर में अभी से लोहड़ी और मकर संक्रांति के पर्व की तैयारियां शुरू हो गई है. भारत में किसी भी त्योहार में खाना अहम होता है. लोहड़ी पर कई तरह के मीठे और नमकीन पकवान बनाएं जाते हैं. खासतौर पर तिल, गुड़ के लड्डू, पॉपकॉर्न, रेवड़ी आदि. इन्हें लोहड़ी के दिन खाया जाता है. पंजाबी इस दिन अलाव जलाकर इसके चारों ओर परिक्रमा करते हैं और तिल, रेवड़ी जैसी चीजों को आग में डालते हैं. आपको बता दें कि लोहड़ी को नई फसल आने की खुशी में भी मनाया जाता है. तो चलिए जानते हैं इस दिन बनाएं जाने वाले कुछ खास पकवान. 

लोहड़ी पर बनाएं ये खास पकवान- Make This Special Recipes On Lohri: 

1. रेवड़ी-

रेवड़ी तिल, गुड़ या चीनी के साथ बनाई जाने वाली एक क्विक स्वीट डिश है. इसे आप लोहड़ी पर आसानी से कम समय में बना सकते हैं. आपको बता दें कि रेवड़ी का लोहड़ी पर खास महत्व है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Lohri 2023: कब है लोहड़ी का पर्व? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, महत्व और रेसिपी

maskaj3g

2. मुरमुरा लड्डू-

मुरमुरा लड्डू एक क्विक स्वीट रेसिपी है. इसे खासतौर पर लोहड़ी और मकर संक्रांति के मौके पर बनाया जाता है. इसे बनाने के लिए मुख्य रूप से मुरमुरे और गुड़ की आवश्यकता होती है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.   

सिर्फ 30 मिनट में बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर Nolen Gur Rasgulla, यहां है रेसिपी वीडियो

Easy Tips to Clean Utensils: बर्तनों की चिकनाई साफ करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

3. गुड़ की रोटी-

गुड़ की रोटी एक लोकप्रिय रोटी है जिसे लोहड़ी के त्योहार के मौके पर बनाया जाता है. इसे बनाने के लिए गेंहू के आटे को दूध और गुड़ के मिश्रण में भिगोकर मी​ठी रोटी बनाई जाती है, जिसे घी लगाकर सेंका जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.