Festival Special Recipe: लोहड़ी पर बनाएं शेफ कुणाल कपूर स्पेशल रेवड़ी, यहां देखें रेसिपी

Festival Special Revri Recipe: सर्दियों का अपना यूनिक तरीका है जो हमें मीठे का आनंद लेने के लिए अट्रैक्ट करता है. यह साल का वह समय होता है जब हम में से कई लोग घी से भरे, हैवी रेसिपीज को खाना पसंद करते हैं. लोहड़ी का त्योहार नजदीक है.

Festival Special Recipe: लोहड़ी पर बनाएं शेफ कुणाल कपूर स्पेशल रेवड़ी, यहां देखें रेसिपी

Festival Special Recipe: लोहड़ी के मौके पर कई तरह के पकवान बनाए जाते हैं.

Festival Special Revri Recipe:  सर्दियों का अपना यूनिक तरीका है जो हमें मीठे का आनंद लेने के लिए अट्रैक्ट करता है. यह साल का वह समय होता है जब हम में से कई लोग घी से भरे, हैवी रेसिपीज को खाना पसंद करते हैं. लोहड़ी का त्योहार नजदीक है. भारत में हर साल लोहड़ी (Lohri) का त्योहार बड़ी घूम धाम से मनाया जाता है. लोहड़ी के मौके पर कई तरह के पकवान बनाए जाते हैं. खासतौर पर पिन्नी, तिल के लड्डू और रेवड़ी. तो अगर आप भी कुछ इसी तरह की रेसिपी के लिए क्रेव कर रहे हैं या त्योहार पर बनाना चाहते हैं तो आपकी मुश्किल को आसान करने के लिए शेफ कुणाल कपूर ने एक रील इंस्टाग्राम पर शेयर की है, जो आपकी इस मुश्किल को आसान और त्योहार को खास बनाने में मदद कर सकता है.  

यहां पोस्ट देखेंः

सामग्रीः

  • 150 / 1 कप तिल
  • 180 ग्राम/ 1¼ कप गुड़
  • 1 बड़ा चम्मच काली इलायची के बीज
  • ½ छोटा चम्मच इलायची पाउडर 
  • ½ छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
  • 1 बड़ा चम्मच घी 

विधिः

  1. एक पैन गरम करें और उसमें तिल डालकर 3-4 मिनट तक भूनें, फिर निकाल कर पूरी तरह से ठंडा होने के लिए एक तरफ रख दें.
  2. एक फ्रेश पैन में गुड़ और पानी डालकर उबाल लें. फिर इसे एक और फ्रेश पैन में छान लें और फिर से इसमें झाग आने तक उबाल लें.
  3. रेवड़ी पर चमक लाने के लिए लास्ट में एक टेबल-स्पून घी डालें. तब तक उबालें जब तक कि गुड़ सख्त दरार वाली अवस्था में न आ जाए. अब इलाइची पाउडर और बेकिंग सोडा डाल कर मिला लें और तिल डाल दें. कुछ तिल बचा के रखें. 
  4. आंच बंद कर दें और पैन को आंच से हटा दें. मिक्स्चर को हल्का ठंडा करने के लिए उसे चलाते रहें. एक बार जब यह थोड़ा ठंडा हो जाए. तो इसे छोटे छोटे टुकड़ों में तोड़ें और इसे गोल रोल करें. तिल में लपेटे और इसे चपटा करें. बाकि के साथ भी यही दोहराएं. ठंडा होने पर यह क्रंची हो जाएंगे और यह सर्व करने के लिए तैयार है. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Roti Garlic Bites: स्नैक्स के लिए सिर्फ 10 मिनट में बनाएं रोटी गार्लिक बाइट
Remedies For Backache: कमर दर्द से राहत पाने के लिए आपनाएं ये आसान घरेलू उपाय
How To Increase Immunity: सर्दी से बचने और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए रोज खाएं ये चीजें
Immunity Boosting Breakfast: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये रेसिपीज