Kitchen Hacks: बिना स्टीमर के घर पर खाना कैसे करें स्टीम

स्टीमिंग खाना पकाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है, क्या आप इससे सहमत नहीं है! खाना पकाने की यह स्वस्थ तकनीक है जिसमें भोजन पकाने के लिए गर्म वाष्प (जिसे भाप के रूप में भी जाना जाता है) का उपयोग किया जाता है

Kitchen Hacks: बिना स्टीमर के घर पर खाना कैसे करें स्टीम

खास बातें

  • स्टीमिंग खाना पकाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है.
  • खाना पकाने की यह स्वस्थ तकनीक है.
  • भोजन पकाने के लिए गर्म वाष्प का उपयोग किया जाता है.

स्टीमिंग खाना पकाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है, क्या आप इससे सहमत नहीं है! खाना पकाने की यह स्वस्थ तकनीक है जिसमें भोजन पकाने के लिए गर्म वाष्प (जिसे भाप के रूप में भी जाना जाता है) का उपयोग किया जाता है. हालांकि, जब घर पर भोजन को स्टीम देने की बात आती है, तो इस प्रक्रिया को करने के लिए हमें हमेशा कुछ बर्तन या मशीन याद आते हैं. अगर सिर्फ हमारे भारतीय रसोई में उपलब्ध बर्तनों से भोजन को भाप देने का कोई तरीका होता तो. सोच क्या रहे है, जी हां, एक प्रेशर कुकर, कढ़ाई, प्लेट और एक बाउल से आप घर पर ही मोमोज, सब्जियां, ढोकला और इडली स्टीम कर सकते हैं.

स्टीमर के बिना भाप में खाना कैसे बनाएं

घर पर स्टीम भाप में खाना पकाना बहुत आसान है, फिर चाहे आपके पास स्टीमर न हो! आप घर पर स्टीम के लिए या तो प्रेशर कुकर या पतीले का उपयोग कर सकते हैं.

 प्रेशर कुकर में खाना कैसे स्टीम करें.

प्रेशर कुकर में एक बाउल रखें. यह बाउल एक स्टैंड के रूप में काम करेगा, सुनिश्चित करें कि बाउल का खुला मुंह प्रेशर कुकर के नीचे की ओर हो. प्रेशर कुकर में और बाउल के चारों ओर पानी डालें. लगभग 2.3 कप पानी का इस्तेमाल करें. बाउल के ऊपर एक प्लेट रखें. सुनिश्चित करें कि पानी प्लेट के स्तर तक नहीं पहुंच रहा हो. अब अपने खाने को प्लेट में डालें. खाना थाली से पानी में नहीं गिरना चाहिए. प्रेशर कुकर को बंद कर दें और सीटी निकाल दें.

मोमोज को 15.20 मिनट के लिए प्रेशर कुक किया जाता है

ढोकला 20.25 मिनट के लिए प्रेशर कुकर में पकाया जाता है.

इडली 10 मिनट के लिए प्रेशर कुक कर ली जाती है

सब्जियों को 5.10 मिनट के लिए प्रेशर कुक किया जाता है

knc9vae

पतीले या कढाई में खाने को कैसे स्टीम करें

एक कढ़ाई या पतीले में प्रक्रिया को दोहराएं. कढ़ाई में एक बाउल उल्टा करके रख दीजिये. पानी डालकर बाउल पर एक प्लेट रख दीजिए. इसके बाद, अपना खाना रखें और कढ़ाई को ढक्कन से ढक दें.

मोमोज 15.20 मिनट में पक जाते हैं

ढोकला 20 मिनट में स्टीम हो जाता है.

इडली 8.10 मिनट में स्टीम हो जाती है

सब्जियों को 5.10 मिनट तक स्टीम किया जाता है

आसान लगता है, है ना! अब आप घर पर स्टीमर रखने की चिंता किए बिना हर तरह की स्टीम्ड रेसिपी को बिना टेंशन के बना सकते हैं! इस रेसिपी को आजमाएं और हमें बताएं कि आपका एक्सपीरियंस कैसा रह

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

वीकेंड इंल्डजेंस के लिए घर पर कैसे बनाएं मसाला मूंग दाल पूरी- Video Inside