विज्ञापन

Juice to reduce uric acid: यूरिक एसिड की समस्या को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो रोज पिएं इस खास फल का जूस

यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने की समस्या आजकल आम होते जा रही है. पहले के मुकाबले अब अधिक संख्या में लोग इस बीमारी के चपेट में आ रहे हैं.

Juice to reduce uric acid: यूरिक एसिड की समस्या को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो रोज पिएं इस खास फल का जूस
यूरिक एसिड की समस्या को जड़ से खत्म करता है कीवी का जूस.

Juice to Reduce Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. बढ़े हुए यूरिक एसिड के चलते जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न जैसी दिक्कतें होने लगती है. इससे शरीर के दूसरे अंग भी प्रभावित होते हैं. शरीर में यूरिक एसिड के उच्च स्तर से उत्पन्न होने वाली स्थिति को हाइपरयूरिसीमिया कहा जाता है. इस स्थिति में यूरिक एसिड हड्डियों में जमा हो जाता है जिससे गाउट की समस्या होने लगती है. यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने की समस्या आजकल आम होते जा रही है. पहले के मुकाबले अब अधिक संख्या में लोग इस बीमारी के चपेट में आ रहे हैं.

यूरिक एसिड का नॉर्मल लेवल (Normal level of uric acid)

शरीर में पाए जाने वाले प्यूरीन नाम के केमिकल के टूटने पर शरीर में यूरिक एसिड का फॉर्मेशन होता है. खाने के जरिए हमारे शरीर के अंदर करीब 30 प्रतिशत प्यूरीन जाता है. व्यस्क महिलाओं में 2.5 से 6 एमजी/डीएल और पुरुषों में 3.5 से 7 एमजी/डीएल तक के यूरिक एसिड के स्तर को सामान्य माना गया है. इस स्तर से अधिक मात्रा में शरीर के अंदर यूरिक एसिड की मौजूदगी नुकसानदायक होती है. शरीर में नार्मल स्तर से ज्यादा यूरिक एसिड होने पर जोड़ों में दर्द से लेकर किडनी तक को नुकसान पहुंचता है.

इन 4 बीमारियों के लिए काल साबित होती है काली मिर्च, जानिए इसके फायदे और सेवन का तरीका

यूरिक एसिड कम करने के लिए जूस (Juice to reduce uric acid)

कई मेडिकल रिपोर्ट्स के मुताबिक, शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए विटामिन सी कारगर होता है. खासतौर पर गाउट की समस्या होने पर हेल्थ एक्सपर्ट्स मरीज को विटामिन सी से भरपूर फूड आइटम्स खाने की सलाह देते हैं. कीवी में भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा कीवी में फोलेट, विटामिन ई और पोटेशियम जैसे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. स्टडीज में पाया गया है कि नियमित तौर पर विटामिन सी सप्लिमेंट्स के सेवन से शरीर में यूरिक एसिड के स्तर में कमी आती है.

कीवी का जूस बनाने का तरीका (How to make kiwi juice?)

कीवी का जूस बनाने के लिए सबसे पहले एक कीवी को छीलने के बाद काट कर पीस लें. अब इसमें ब्लांच किए हुए पालक को डालकर एक साथ मिक्सर में ग्राइंड कर लें. इस मिश्रण में पानी मिलाकर पतला कर लें. यूरिक एसिड के खिलाफ असरदार कीवी का जूस तैयार है. रोजाना एक गिलास जूस नाश्ते में पीने से करीब एक महीने बाद आपको असर दिखने लगेगा. यह एक जूस आपके शरीर से यूरिक एसिड को जड़ से बाहर निकालने में कारगर साबित हो सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पीली नहीं इस रंग की हल्दी के आयुर्वेद में हैं कई फायदे, इन बीमारियों के इलाज में भी मददगार
Juice to reduce uric acid: यूरिक एसिड की समस्या को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो रोज पिएं इस खास फल का जूस
भैंस का दूध पीने से शरीर के साथ बुद्धि भी हो जाती है मोटी! डॉक्टर से जाने गाय या भैस कौन सा दूध ज्यादा बेहतर
Next Article
भैंस का दूध पीने से शरीर के साथ बुद्धि भी हो जाती है मोटी! डॉक्टर से जाने गाय या भैस कौन सा दूध ज्यादा बेहतर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com