विज्ञापन

इन 4 बीमारियों के लिए काल साबित होती है काली मिर्च, जानिए इसके फायदे और सेवन का तरीका

Black Pepper Benefits: क्या आपको पता है कि आपके किचन में पाई जाने वाली काली मिर्च आपकी सेहत के लिए एक गेम चेंजर साबित हो सकती है. खासतौर से मानसून के मौसम में. आइए जानते हैं इसके सेवन के स्वास्थय लाभ.

इन 4 बीमारियों के लिए काल साबित होती है काली मिर्च, जानिए इसके फायदे और सेवन का तरीका
काली मिर्च का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद.

Kali Mirch Ke Fayde: मानसून की बारिश निश्चित रूप से गर्मी से राहत देती है, लेकिन यह वो समय भी है जब इंफेक्शन सबसे ज्यादा होता है. नमी वाला मौसम बैक्टीरिया और बीमारी फैलाने वाले कीटाणुओं के बढ़ने के लिए है, जिससे संक्रमण में वृद्धि होती है. अच्छी खबर यह है कि आप अपनी डाइट में काली मिर्च जैसे मसालों को शामिल करके उन्हें दूर रख सकते हैं. काली मिर्च का इस्तेमाल आमतौर पर स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, खासकर मानसून के समय. रोजाना इस मसाले का सेवन आपकी इम्यूनिटी, पाचन हेल्थ और बहुत सी परेशानियों के लिए एक गेम-चेंजर हो सकता है. बिना किसी देरी के, आइए सीधे इसके लाभों पर नजर डालते हैं:

Black pepper offers a range of health benefits when added in chai.

Photo Credit: iStock

काली मिर्च के 4 स्वास्थ्य लाभ जो आपको पता होने चाहिए:

1. इम्यूनिटी को मजबूत करता है

मानसून के दौरान, हमारी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है क्योंकि हम हवा में हानिकारक बैक्टीरिया के संपर्क में आते हैं. इसलिए इसे मजबूत करने के लिए जरूरी कदम उठाना जरूरी है. काली मिर्च को अपनी डाइट में शामिल करके, आप इसके फायदे आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के अनुसार, काली मिर्च प्रकृति में जीवाणुरोधी है और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है, जो इसे इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है.

2. सर्दी-खांसी से बचाए

मानसून के मौसम में सर्दी-खांसी होना आम बात है. लेकिन काली मिर्च खाने से आपके बीमार पड़ने की संभावना कम हो जाती है. मसाले में मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज इसे हमारे रेस्पिरेटरी सिस्टम को बहुत बढ़िया बनाते हैं. इसलिए, अगर आप फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में काली मिर्च को शामिल करें.

रोज पीएं चुकंदर का जूस, कंट्रोल होगा BP, निखरेगी त्वचा, ब्रेन हेल्थ के लिए भी है बेहतर, जानें Beetroot Juice पीने के फायदे

3. पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है

क्या आप जानते हैं कि काली मिर्च का सेवन पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में भी मदद कर सकता है? जी हाँ, आपने सही सुना! काली मिर्च में पिपेरिन नामक एक यौगिक होता है, जो खाने से आवश्यक विटामिन और मिनरल्स के अवशोषण को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है.

4. पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा

मानसून के मौसम में काली मिर्च को अपने आहार में शामिल करने का एक और कारण यह है कि यह आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए बहुत बढ़िया है. ईमानदारी से कहें तो, पेट खराब होने और पेट फूलने, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में भी काली मिर्च फायदेमंद होती है. NIH के अनुसार, काली मिर्च हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्राव को बढ़ाती है, जो आपके पाचन तंत्र को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक है.

Add image caption here

Photo Credit: iStock

काली मिर्च को अपनी डाइट में कैसे शामिल करें?

आप काली मिर्च को अपने आहार में शामिल करने के कई रोमांचक तरीके अपना सकते हैं. इसे अपने सूप में डालें, दूध में डालें, हर्बल चाय बनाएँ या डिटॉक्स वॉटर बनाएँ. आप इसे अपनी चाय में भी मिला सकते हैं. यह न केवल इसे सुपर हेल्दी बनाएगा, बल्कि इसे एक अलग स्वाद भी देगा. नींबू पानी या शिकंजी जैसे किसी भी अन्य पेय पदार्थ में काली मिर्च पाउडर छिड़कने में संकोच न करें, अपनी सब्ज़ियों और करी में भी इसे डालने में संकोच न करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पीली नहीं इस रंग की हल्दी के आयुर्वेद में हैं कई फायदे, इन बीमारियों के इलाज में भी मददगार
इन 4 बीमारियों के लिए काल साबित होती है काली मिर्च, जानिए इसके फायदे और सेवन का तरीका
भैंस का दूध पीने से शरीर के साथ बुद्धि भी हो जाती है मोटी! डॉक्टर से जाने गाय या भैस कौन सा दूध ज्यादा बेहतर
Next Article
भैंस का दूध पीने से शरीर के साथ बुद्धि भी हो जाती है मोटी! डॉक्टर से जाने गाय या भैस कौन सा दूध ज्यादा बेहतर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com