Jaggery Benefits: किन स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद है गुड़, जानिए घरेलू उपचारों में क्यों माना जाता है सुपरफूड्स

Jaggery Home Remedies: गुड़ को इसके कई स्वास्थ्य लाभों के कारण औषधीय चीनी भी कहा जाता है. यहां 7 घरेलू उपचारों के बारे में बताया गया है कि जिनमें गुड़ का उपयोग किया जाता है.

Jaggery Benefits: किन स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद है गुड़, जानिए घरेलू उपचारों में क्यों माना जाता है सुपरफूड्स

Jaggery Home Remedies: कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करता है गुड़.

Jaggery: हम जानते हैं कि चीनी की जगह गुड़ एक हेल्दी विकल्प है, लेकिन ये आश्चर्यजन फूड सिर्फ एक प्राकृतिक स्वीटनर से कहीं ज्यादा है. खनिज, विटामिन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर गुड़ को इसके कई स्वास्थ्य लाभों के कारण औषधीय चीनी भी कहा जाता है. यहां 7 घरेलू उपचारों के बारे में बताया गया है कि जिनमें गुड़ का उपयोग किया जाता है.

किन घरेलू उपचारों में काम आता है गुड़ | In which home remedies does jaggery work?

1) सामान्य जुकाम

एक कप पानी गरम करें गुड़ डालें और पिघलने दें. थोड़ा सा अदरक डालकर उबाल लें. इसे ठंडा होने दें और स्टोर करें. सर्दी से तुरंत राहत पाने के लिए इसे दिन में 3-4 बार लें.

सर्दियों में घर में ऐसे बनाएं पंजाबी स्टाइल सरसों का स्वादिष्ट साग

2) पीरियड्स का दर्द और क्रैम्प्स

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स को दूर रखना कितना आसान है. बस थोड़ा सा दूध गर्म करें और उसमें गुड़ मिलाएं. पीरियड्स के दौरान दिन में दो बार एक कप पूरा पिएं.

3) पेट की बीमारियां

एसिडिटी, अपच, कब्ज और पेट फूलना गुड़ के एक छोटे से टुकड़े के साथ अपना भोजन समाप्त करने से पेट की इन सभी बीमारियों को दूर रखने में मदद मिल सकती है.

घर पर कैसे बनाएं जिंजर एंड हनी कैंडी- Video Inside

4) घबराहट और धड़कन

सौंफ पाउडर, सूखा धनिया पाउडर और गुड़ पाउडर बराबर मात्रा में ले लें. प्रत्येक भोजन के बाद इस जादुई मिश्रण का एक चम्मच पानी के साथ लें.

5) सामान्य खांसी/गले में खराश

तुलसी के कुछ पत्ते (तुलसी) लें और रस निकालने के लिए पीस लें. गुड़ के साथ मिलाकर एक चम्मच दिन में तीन बार लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.