Jackfruit For Immunity: इम्युनिटी को बढ़ाने के अलावा कटहल खाने के 5 फायदे

Jackfruit For Increasing Immunity: कोरोना की दूसरी लहर पहले से ज्यादा भयावह रूप लेती जा रही है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार अपने-अपने स्तर से हर वो मुमकिन कोशिश कर रही जिससे कोरोना पर लगाम लगाई जा सके. लेकिन इन सब के बीच आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है.

Jackfruit For Immunity: इम्युनिटी को बढ़ाने के अलावा कटहल खाने के 5 फायदे

Jackfruit For Immunity: कटहल सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • कटहल पोषक तत्वों से भरपूर एक मौसमी सब्जी है.
  • कटहल में प्रोटीन की मात्रा अन्य सब्जियों की तुलना मे ज्यादा होती है.
  • कटहल को दिल की सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.

Jackfruit For Increasing Immunity:  कोरोना की दूसरी लहर पहले से ज्यादा भयावह रूप लेती जा रही है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार अपने-अपने स्तर से हर वो मुमकिन कोशिश कर रही जिससे कोरोना पर लगाम लगाई जा सके. लेकिन इन सब के बीच आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. आज हम आपको ऐसी एक सब्जी के बारे में बता रहे हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकती है. कटहल पोषक तत्वों से भरपूर एक मौसमी सब्जी है. कटहल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा सब्जी बनाने के लिए किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि इससे सिर्फ सब्जी ही नहीं बल्कि अचार, पकौड़े और कई तरह के जायकेदार व्यंजन बनाए जाते हैं. कटहल में एक अलग स्वाद पाया जाता है जो दूसरी सब्जियों से इसे अलग बनाता है. दरअसल कटहल सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. कटहल में प्रोटीन की मात्रा अन्य सब्जियों की तुलना मे ज्यादा होती है, खासकर इसके बीज में. अगर आप शाकाहारी है तो आपके लिए कटहल का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है. कटहल में केवल प्रोटीन ही नहीं बल्कि कई पौष्टिक तत्‍व होते हैं, जैसे विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इतना ही नहीं कटहल में फाइबर के गुण भी पाए जाते हैं जो आपके पाचन को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं. आपको बता दें कि कटहल में पाया जाने वाला पोटैशियम हार्ट से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में मददगार माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको कटहल खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

कटहल के फायदेः (Kathal Khane Ke Fayde)

1. डाइजेशनः

डाइजेशन की समस्या से परेशान हैं तो कटहल का सेवन करें. कटहल अल्‍सर और पाचन संबंधी समस्‍या को दूर कर, कब्‍ज की समस्‍या से भी छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है.

2.  दिलः

कटहल को दिल की सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. कटहल में मौजूद पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित कर दिल के दौरे को रोकने में मदद कर सकता है.

3.  वजनः

कटहल रेसवेरेट्रॉल नामक एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है, कटहल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मोटापे को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. कटहल के सेवन से बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है. 

Immunity Diet: सर्दी और फ्लू से लड़ने के लिए घर पर दालचीनी.शहद चाय कैसे बनाएं

ejtpjkao

कटहल के सेवन से बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

4.  इम्यूनिटीः

कटहल को इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है. कटहल में विटामिन सी पाया जाता है और विटामिन-सी कारगर एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

5. मुंह के छालोंः

जिन लोगों को मुंह में बार-बार छाले होने की शिकायत रहती है, उन्हें कटहल की कच्ची पत्तियों को चबाकर थूकना चाहिए. इससे छालों की समस्या में आराम मिल सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Summer Smoothies Recipe: गर्मियों में दिन भर एनर्जेटिक रहने के लिए इन चार स्वादिष्ट स्मूदी का करें सेवन

Baking Tips: सिर्फ 3 मिनट में घर पर आसानी से बनाएं चॉकलेट केक

Oxygen Rich Food List: शरीर में ऑक्‍सीजन का स्‍तर सामान्‍य बनाए रखने के लिए खाएं ये पांच चीजें

Benefits Of Tamarind: डायबिटीज, इम्यूनिटी और पाचन समेत इमली खाने के 6 अद्भुत फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Badaam Milkshake: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल बादाम मिल्कशेक