Soya Milk Benefits: क्या सोया दूध आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद? इससे होने वाले 5 फायदे जो आपको जरूर पता होने चाहिए

Soya Milk Benefits: सोयाबीन मिल्क कई स्वास्थ्य लाभों का पावरहाउस है. जो लोग लैक्टोज इनटॉलेरेंस होते हैं उनके लिए भी यह काफी फायदेमंद है.

Soya Milk Benefits: क्या सोया दूध आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद? इससे होने वाले 5 फायदे जो आपको जरूर पता होने चाहिए

सोया दूध कैलोरी में कम और हाई प्रोटीन होता है.

खास बातें

  • जो लोग दूध छोड़ना चाहते हैं वो सोया दूध को डाइट में शामिल कर सकते हैं.
  • यह उन लोगों के लिए भी एक स्वस्थ विकल्प है जो लैक्टोज-इनटॉलेरेंस हैं.
  • यहां सोया दूध के कुछ स्वास्थ्य लाभ बताएं गए हैं जो आपको पता होने चाहिए.

Soya Milk Benefits: कुछ समय से लोगों के बीच में वीगन फूड का क्रेज काफी बढ़ गया है . अगर आप भी डेयरी दूध का सेवन छोड़ना चाहते हैं, तो आपके पास सोया दूध एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. सोयाबीन से बना ये दूध कई स्वास्थ्य लाभों का पावरहाउस भी है. सोयाबीन मिल्क कैलोरी में कम, हाई प्रोटीन, कैल्शियम और पोटेशियम का एक बेहतरीन स्रोत है. इतना ही नहीं, जो लोग लैक्टोज इनटॉलेरेंस हैं उनके लिए सोया दूध भी एक हेल्दी विकल्प है. इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए हम आपको 5 ऐसे कारण बताएंगे जिनके चलते आप सोया दूध को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

मटर को न समझें ऐसा-वैसा, हर दिन खाने से मिलते हैं ये कमाल के फायदे

5 कारण आपको सोया दूध को अपनी डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए: 

1. हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए सोया दूध कैल्शियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है और ये आपकी हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. कई रिसर्चों से यह भी पता चला है कि सोया दूध का नियमित रूप से सेवन करने से हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार किया जा सकता है और मेनोपॉज के दौरान महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को भी कम कर सकता है.

mqasjqno

2.सोया दूध आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम के समर्थन में भी मदद कर सकता है. यह प्लाज्मा लिपिड स्तर में सुधार करने के साथ ही लाइफ में हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है.

कोलेस्ट्रॉल पूरे शरीर की नसों को न कर दे जाम, सर्दियों में LDL Cholesterol को घटाने के लिए करें ये 6 काम

3. हाई प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होने के साथ ही यह वजन घटाने में भी लाभदायी है. इसका बीएमआई पर काफी प्रभाव पड़ता है और मोटापे और हाई ब्लडप्रेशर को कम करने में भी मदद कर सकता है.

5f48i4s8

4. सोया दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके बालों के विकास में भी मददगार होता है. अगर आपके बाल घुंघराले और बेजान हैं तो सोया दूध आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है.

Menstrual Health: पीरियड्स में तेज दर्द और क्रैम्प्स को हल्के में न लें, ये 4 टेस्ट बताते हैं कि आपको भयंकर दर्द क्यों होता है!

drg92ohg

5. इसके साथ ही यह स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. सोया दूध हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करता है, जिससे स्किन में सुधार होता है. कई अध्ययनों से यह भी पता चला है कि सोया दूध का सेवन करना उम्र बढ़ने वाले लक्षणों जैसे काले धब्बे और त्वचा के मलिनकिरण को कम कर सकता है.

अब जब आप सोया दूध के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में जान ही गए हैं तो. आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.