Benefits Of Soy Milk: डेयरी प्रोडक्ट्स पसंद नहीं तो, सोया मिल्क का करें सेवन; यहां जानें इसके 6 गजब के स्वास्थ्य लाभ!

Soy Milk Benefits: सोया मिल्क में विटामिन और खनिजों की भरमार होती है जो न सिर्फ हड्डियों को मजबूत करने के लिए जाने जाते है बल्कि स्वास्थ्य को कई कमाल के फायदे भी देती है. यहां सोया मिल्क के कुछ शानदार स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

Benefits Of Soy Milk: डेयरी प्रोडक्ट्स पसंद नहीं तो, सोया मिल्क का करें सेवन; यहां जानें इसके 6 गजब के स्वास्थ्य लाभ!

Soy Milk Benefits: सोया मिल्क विटामिन और खनिजों का पावर हाउस माना जाता है

खास बातें

  • सोया मिल्क मूड को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है.
  • डेयरी प्रोडक्ट्स के अलावा भी सोया मिल्क से कैल्शियम ले सकते हैं.
  • यहां जानें सोया दूध का सेवन करने के कई शानदार फायदे.

Health Benefits Of Soy Milk: जो लोग शाकाहारी या लैक्टोज इनटोलरेंस हैं, उनके लिए सोया मिल्क एक आशीर्वाद है. दूध का यह डेयरी-मुक्त स्रोत पूरी तरह से सोयाबीन से बनाया जाता है और स्वास्थ्य लाभ का एक पावरहाउस है. सोया मिल्क के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. मोटापे से लेकर हाई ब्लड प्रेशर तक, सोया दूध कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मददगार हो सकता है. सोया मिल्क दूध के एक हेल्दी विकल्पों में से एक है. जो उन लोगों द्वारा सेवन किया जाता है जो अपनी डेयरी की खपत को पूरा करना पसंद करते हैं या पूरी तरह से डेयरी से बचते हैं. सोयामिल्क आपके आहार के लिए एक स्वस्थ अतिरिक्त हो सकता है, जिससे डेयरी दूध की तुलना में कम कैलोरी के लिए अक्सर कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व मिलते हैं. आपके सोयामिल्क में सूक्ष्म पोषक तत्व उस ब्रांड के आधार पर अलग-अलग होंगे जो आप खरीदते हैं.

वैसे मुख्यत: सोया मिल्क में विटामिन और खनिजों की भरमार होती है जो न सिर्फ हड्डियों को मजबूत करने के लिए जाने जाते है बल्कि स्वास्थ्य को कई कमाल के फायदे भी देती है. यहां सोयामिल्क के कुछ शानदार स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

सोया मिल्क का सेवन करने से मिलते हैं ये गजब के फायदे | You Get These Wonderful Benefits By Soy Milk

1. हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद

जो लोग डेयरी उत्पादों से बचना चाहते हैं उनके लिए सोया मिल्क काफी फायदेमंद ऑप्शन है. बिना डेयरी प्रोडक्ट के भरपूर मात्रा में कैल्शियम का सेवन करने के लिए सोया मिल्क को डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह आपकी हड्डियों को मजबूत करने के लिए भी काफी लाभकारी हो सकता है.

soy milk

Health Benefits Of Soy Milk: सोया मिल्क में भी काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है 

2. वजन कम करने में मददगार

सोया मिल्क फाइबर से भरपूर होता है जिसका बीएमआई और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर काफी प्रभाव पड़ता है. यह पेय मोटापा और उच्च रक्तचाप में मदद करने के लिए जाना जाता है. कम वसा वाले आहार और कुछ सोया प्रोटीन के साथ सोया मिल्क का मिश्रण आपकी मांसपेशियों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

3. बालों की ग्रोथ के लिए असरदार

सोया दूध, एक प्रोटीन युक्त आहार के साथ आपके बालों पर अच्छा प्रभाव डाल सकता है. यह अपनी उपस्थिति में सुधार करने के लिए बेहतर बालों के विकास को उत्तेजित कर सकता है. खासकर बालों की कई समस्याओं को दूर करने में भी सोया मिल्क काफी लाभकारी माना जाता है.

4. दिल के स्वास्थ्य के लिए है कमाल

संभावित रूप से कम कोलेस्ट्रॉल के अलावा, एक आहार जिसमें सोया उत्पाद शामिल हैं, ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. एचडीएल ("अच्छा") कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है, धमनी कठोरता को कम कर सकता है और रक्तचाप को कम कर सकता है. सोया में ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड दोनों होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं.

5. एंटीडिप्रेसेंट गुण

सोया मिल्क आपके मूड को बूस्ट कर सकता है. इसमें विटामिन बी 6 और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होते हैं जो आपके मूड को बेहतर बनाने में फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा, सोया दूध मैग्नीशियम में समृद्ध है जो आपके शरीर में हार्मोन सेरोटोनिन को मुक्त करता है जो आपके दिमाग के लिए एक अवसादरोधी के रूप में काम करता है.

6. स्किन प्रोब्लम्स को दूर रखता है


अगर आप अक्सर मुंहासे के प्रकोप से निपट रहे हैं, तो सोया से भरपूर डाइट का सेवन करें. यह अपने आप में एक उत्पाद हाइपरपिग्मेंटेशन (त्वचा के काले पड़ने की स्थिति) को कम करने के लिए काफी अच्छा है. हाल ही में हुए एक शोध में कहा गया है कि सोया में पाए जाने वाले यौगिक में एंटी-एजिंग गुण होते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.