World Milk Day 2023: गाय का दूध पीकर ऊब गए हैं तो ये 6 ऑप्शन्स देंगे आपको पूरा पोषण और वही टेस्ट

World Milk Day 2023: दूध के विकल्प चीजों को दिलचस्प बनाए रखने के लिए अच्छी न्यूट्रिशन प्रोफाइल और कई तरह के स्वाद प्रदान कर सकते हैं.

World Milk Day 2023: गाय का दूध पीकर ऊब गए हैं तो ये 6 ऑप्शन्स देंगे आपको पूरा पोषण और वही टेस्ट

Best Milk Alternatives: ये अच्छी न्यूट्रिशन प्रोफाइल और कई तरह के स्वाद प्रदान कर सकते हैं.

World Milk Day 2023: चाहे आप लैक्टोज-इंटोलरेंस हों, वेजिटेरियन हों, या बस अपने डेली मिल्क को रिप्लेस करना चाहते हों. दूध के विकल्प चीजों को दिलचस्प बनाए रखने के लिए अच्छी न्यूट्रिशन प्रोफाइल और कई तरह के स्वाद प्रदान कर सकते हैं. हम सभी अपने और अपने परिवार के लिए सबसे अच्छा मिल्क ऑप्शन चुनना चाहते हैं. अगर आप भी डेली एक ही दूध पीकर ऊब गए हैं तो यहां 6 अल्टरनेटिव हैं जिन्हें आप ट्राई कर सकते हैं.

बेस्ट मिल्क अल्टरनेटिव्स | Best Milk Alternatives

1. सोय दूध

सोया मिल्क सबसे लोकप्रिय डेयरी-ऑप्शन रहा है क्योंकि इसकी न्यूट्रिशन प्रोफाइल गाय के दूध के समान है. सोया दूध फ्लेवर्ड वैरायटी जैसे वनीला और लाइटर और लो-कैलोरी फॉर्म में उपलब्ध है. यह बेहतरीन हाई-प्रोटीन दूध का विकल्प है.

बिना जिम और डाइटिंग के शरीर की चर्बी पिघलाने के लिए डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, कुछ दिनों में होगा कायाकल्प

2. बादाम का दूध

जब डेयरी विकल्पों की बात आती है तो बादाम का दूध एक बढ़िया विकल्प है. बादाम का दूध अन्य विकल्पों की तुलना में मलाईदार और गाढ़ा होता है क्योंकि इसकी कैलोरी हेल्दी, अनसेचुरेटेड होती है. हालांकि ज्यादा बादाम के दूध के प्रकार विटामिन और अन्य तत्वों से भरपूर होते हैं.

accvinoo

3. काजू मिल्क

पानी में काजू मिलाकर एक क्रीमी ड्रिंक तैयार किया जाता है. हालांकि यह मिल्क ऑप्शन लो कैलोरी वाला है, इसमें बहुत लो प्रोटीन होता है. अलग-अलग ब्रांड में पोषक तत्वों का लेवल अलग-अलग होगा, इसलिए पोषण लेबल को ध्यान से पढ़ें.

सरसों या नारियल के तेल में मिलाकर रात भर के लिए बालों में लगा लें ये चीज, 2 हफ्तों में काले, लंबे और घने हो जाएंगे बाल

4. चावल से बना दूध

चावल का दूध एक कम मलाईदार बनावट के लिए एक बेहतरीन विकल्प है. इसमें आमतौर पर गाय के दूध के समान कैल्शियम और विटामिन डी की मात्रा होती है.

rice milk

5. ओट्स मिल्क

ओट्स मिल्क ओट्स और पानी से बनाया जाता है. ओट्स के दूध में मध्यम स्वाद होता है और यह स्वाभाविक रूप से मीठा होता है. यह खाना पकाने में गाय के दूध की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है और स्मूदी के साथ अच्छी तरह मिक्स हो जाता है.

5 आईपीएल खिताब अपने नाम करने के बाद MS Dhoni के जश्न मनाने के अंदाज पर फिदा हुए लोग, Watch Video

6. नारियल का दूध

यह बाजार में सबसे हालिया नॉन-डेयरी दूध का एक बेहतरीन विकल्प है. जब आप कुछ मलाईदार और मीठा चाहते हैं तो नारियल का दूध एक बढ़िया विकल्प है. 

How to Clean Your Vagina | प्राइवेट पार्ट की सफाई में लड़कियां करती हैं ये गलतियां, जानें सही तरीका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.