विज्ञापन
This Article is From Nov 18, 2022

Avocado For Gut Health: एवोकाडो वाकई गट हेल्थ के लिए कमाल का सुपरफूड है? जानिए क्या कहती हैं रिसर्च

Avocado For Healthy Gut: एवोकाडो को अद्वितीय बनाने वाले दो गुण यह हैं कि यह फाइबर और मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है. इसमें व्यापक रूप से खाए जाने वाले किसी भी फल की तुलना में बहुत ज्यादा डायटरी फाइबर सामग्री होती है.

Avocado For Gut Health: एवोकाडो वाकई गट हेल्थ के लिए कमाल का सुपरफूड है? जानिए क्या कहती हैं रिसर्च
Avocado Benefits: एवोकाडो में काफी मात्रा में डायटरी फाइबर पाया जाता है.

Gut Health: एवोकाडो के बारे में हाल ही में बहुत सी बातें हुई हैं और वे पेट, हेल्दी हार्ट, आंखों, मस्तिष्क, वजन घटाने और हेल्दी बालों और त्वचा के लिए कैसे अच्छे हैं. एवोकाडो एक सुपरफूड है जो फाइबर और पोटेशियम जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो पाचन स्वास्थ्य में सहायक होता है. यह कम फ्रुक्टोज वाला भोजन भी है, जिसका अर्थ है कि यह आपके शरीर में कम गैस पैदा करेगा. एवोकाडो को अद्वितीय बनाने वाले दो गुण यह हैं कि यह फाइबर और मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है. इसमें व्यापक रूप से खाए जाने वाले किसी भी फल की तुलना में बहुत ज्यादा डायटरी फाइबर सामग्री होती है.

एवोकाडो आंत के लिए कैसे फायदेमंद है? | How Is Avocado Beneficial For The Gut?

हमारे आंत को सुरक्षित रखने के लिए हमें कई प्रकार के फाइबर की जरूरत होती है, जिनमें से प्रत्येक आंत में एक अलग कार्य करता है. घुलनशील फाइबर आंत में एक मोप के रूप में कार्य करता है, द्रव को अवशोषित करता है और एक नरम जेल जैसी सामग्री का उत्पादन करता है जो मल को अधिक आसानी से ट्रांसफर करने की अनुमति देता है. अघुलनशील फाइबर एक झाड़ू की तरह काम करता है, जो किसी न किसी स्वीपिंग मोशन में आंत से बाहर निकलने वाले कचरे को साफ करता है. दूसरी ओर, फाइबर हमें सामान्य रखने के अलावा कोलन कैंसर को रोकने, कोलेस्ट्रॉल कम करने और वजन घटाने में सहायता करने में भी भूमिका निभा सकता है. कई अध्ययनों ने इस संबंध पर प्रकाश डाला है कि प्रति दिन एक एवोकाडो खाने से आंत के स्वास्थ्य को बढ़ाने में कैसे मदद मिल सकती है.

किन स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद है गुड़, जानिए घरेलू उपचारों में क्यों माना जाता है सुपरफूड्स

क्या कहते हैं शोध:

इलिनोइस विश्वविद्यालय के एक नए अध्ययन के अनुसार, अपने नियमित आहार में एवोकाडो को शामिल करने से आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी. शोधकर्ताओं के अनुसार, जो लोग हर दिन भोजन के हिस्से के रूप में एवोकाडो का सेवन करते हैं, उनमें आंत के रोगाणुओं की मात्रा अधिक होती है, जो फाइबर को तोड़ते हैं और ऐसे फूड्स उत्पन्न करते हैं, जो आंत के स्वास्थ्य में मदद करते हैं.

अध्ययन में 25 से 45 वर्ष के बीच के 163 वयस्कों को शामिल किया गया था, जिनमें से सभी अधिक वजन वाले या मोटे थे लेकिन स्वस्थ थे. आधे प्रतिभागियों को एवोकाडो के साथ एक भोजन का सेवन करने के लिए कहा गया, जबकि अन्य आधे ने इसके बिना एक समान भोजन किया. जो लोग हर दिन एक एवोकाडो खाते थे उनके आंत में माइक्रोबियल विविधता उन लोगों की तुलना में अधिक थी जो नहीं खाते थे. समूह की पित्त-अम्ल सांद्रता भी कम थी, जिसका पेट के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

सर्दियों में घर में ऐसे बनाएं पंजाबी स्टाइल सरसों का स्वादिष्ट साग

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Jalebi Doodh Benefits: सर्दियों में जरूर करें दूध-जलेबी का सेवन, सेहत को मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे
Avocado For Gut Health: एवोकाडो वाकई गट हेल्थ के लिए कमाल का सुपरफूड है? जानिए क्या कहती हैं रिसर्च
Winter Special Red Sabji: Amazing Health Benefits Of Eating Beetroot In Winter Diet
Next Article
Winter Special Red Sabji: सर्दियों में रोजाना करें लाल रंग की इस सब्जी का सेवन, मिलेंगे कमाल के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com