Insulin Plant Benefits: डायबिटीज के मरीज़ों के लिए रामबाण से कम नहीं इस पौधे की पत्तियां, शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल

Insulin Plant Benefits: आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बता रहे हैं, जिसकी पत्तियां डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसकी पत्तियों में इतने औषधीय गुण मौजूद हैं कि पत्तियां चबाने से शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है.

Insulin Plant Benefits: डायबिटीज के मरीज़ों के लिए रामबाण से कम नहीं इस पौधे की पत्तियां, शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल

Insulin Plant Benefits: डायबिटीज करना चाहते हैं कंट्रोल तो इन पत्तियों का करें सेवन.

लगातार बिगड़ रही लाइफस्टाइल और खानपान के चलते हर दूसरे घर में एक डायबिटीज का मरीज देखने को मिल जाता है. डायबिटीज अब एक आम बीमारी बनती जा रही है जिसकी कोई उम्र नहीं है. बड़े से लेकर बच्चों तक सभी डायबिटीज का तेजी से शिकार हो रहे हैं. अगर आपको भी डायबिटीज है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बता रहे हैं, जिसकी पत्तियां डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसकी पत्तियों में इतने औषधीय गुण मौजूद हैं कि पत्तियां चबाने से ही आपका शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है. 

इस पौधे की पत्तियों से कंट्रोल कर सकते हैं डायबिटीज-

1. शुगर लेवल कंट्रोल करेगा ये पौधा

डायबिटीज होने पर बॉडी का ब्लड ग्लूकोस लेवल बड़ जाता है. इंसुलिन जो कि एक हार्मोन है, वो ग्लूकोज को सेल्स में एनर्जी देने का काम करता है. ऐसे में अगर आपकी फैमिली या फ्रेंड्स में किसी को डायबिटीज की समस्या है तो इंसुलिन का पौधा शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. डायबिटीज के इलाज में इंसुलिन का पौधा किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है. 

6 Reasons To Eat Banana: क्यों खाना चाहिए रोजाना केला, यहां जानें 6 अद्भुत लाभ

ibdv3gv8

2. पत्तियां चबाने से कंट्रोल होगा शुगर लेवल

इंसुलिन के पौधे का साइंटिफिक नेम कोक्टस इग्नस है. आयुर्वेद में इसका बहुत ज्यादा इम्पोर्टेंस है. इंसुलिन के  पौधे की पत्तियां डायबिटीज के मरीजों के शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हैं. रोज़ाना सही मात्रा में पत्तियां चबाने से काफी हद तक ब्‍लड शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है. यह पौधा प्राकृतिक रूप से केमिकल चीनी को ग्लाइकोजन में बदल देते हैं, जो मेटाबॉलिज्‍म प्रोसेस को बढ़ाता है. कई रिसर्च में सामने आया है कि कोस्टस इग्नस की पत्तियों में भरपूर मात्रा में केमिकल पाया जाता है. जो डायबिटीज के खतरे को काफी हद तक कम करता है. इंसुलिन के पौधे की पत्तियों में कई तरह के पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, टेरपेनोइड्स, एस्कॉर्बिक एसिड, आयरन, बी कैरोटीन, कोर्सोलिक एसिड भी अच्छी खासी मात्रा में पाए जाते हैं. 

Memory Booster Foods: कमजोर याददाश्त से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें

क्या-क्या हैं फायदे- 

इंसुलिन पौधे की हरी पत्तियों में कोर्सोलिक एसिड भी अच्छी क्वांटिटी होती है. ये इंसुलिन के बहाव को बढ़ाकर ग्लूकोज के हाईलेवल को ट्रिगर करता है और डायबिटीज के मरीज की कंडीशन को सुधारता है. इंसुलिन के इस पौधे का इस्तेमाल कोल्ड, कफ, स्किन एलर्जी, आंखों के संक्रमण, फेफड़ों के रोग, अस्थमा, दस्त और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में भी किया जा सकता है. 

Women's Health: महिलाओं को चमकीले रंग के फल और सब्जियां क्यों खानी चाहिए? जानें कारण और फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.