Women's Health: महिलाओं को चमकीले रंग के फल और सब्जियां क्यों खानी चाहिए? जानें कारण और फायदे

Women's Health Tips: पुरुषों की तुलना में महिलाओं को बहुत अधिक ऐसी बीमारियों का अनुभव होता है जो दुर्बल करने वाली होती हैं, जैसे कि धब्बेदार अध: पतन और मनोभ्रंश.

Women's Health: महिलाओं को चमकीले रंग के फल और सब्जियां क्यों खानी चाहिए? जानें कारण और फायदे

Bright Color Foods: यहां बताया गया है कि महिलाओं को चमकदार फूड्स क्यों खाने चाहिए.

Brightly Colored Fruits And Vegetables: क्या आप जानते हैं कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में बीमारी की दर अधिक होती है? लेकिन परेशान न हों, आप अपने आहार में सुधार करके जोखिम को कम कर सकते हैं. खासकर चमकीले रंग के फल और सब्जियां खाने से आपको हमेशा हेल्दी रहने में मदद मिल सकती है. एक अध्ययन में बताया गया है कि केल, पालक, तरबूज, शिमला मिर्च, टमाटर, संतरा और गाजर जैसे कलर वाले कैरोटीनॉयड से भरपूर फल और सब्जियां खाने से महिलाओं कई रोगों को दूर रख सकती है.

कहा गया है कि ये चमकीले रंग के फल और सब्जियां, संज्ञानात्मक हानि को रोकने में मदद करते हैं. पुरुषों की तुलना में महिलाओं को बहुत अधिक ऐसी बीमारियों का अनुभव होता है जो दुर्बल करने वाली होती हैं, जैसे कि धब्बेदार अध: पतन और मनोभ्रंश.

तेजी से बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए 4 नेगेटिव कैलोरी फूड्स, डाइट में आज ही कर लें शामिल

महिलाओं में डिजनरेशन प्रोब्लम्स क्यों होती हैं? | Why Do Women Have Degeneration problems?

शोध कहते हैं कि महिलाएं अपने शरीर में विटामिन और खनिजों को कैसे स्टोर करती हैं, यह इसके लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार है.

कमजोर याददाश्त से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें

पुरुषों की तुलना में महिलाओं के शरीर में वसा अधिक होती है, जो कई डाइट विटामिन और खनिजों के भंडार के रूप में कार्य करता है, जो गर्भावस्था के दौरान उपयोगी होते हैं. हालांकि, यह रेटिना और मस्तिष्क के लिए इन पोषक तत्वों की कमी का कारण बनता है, जिससे महिलाएं अपक्षयी समस्याओं के प्रति अतिसंवेदनशील बन जाती हैं.

चमकीले फूड्स महिलाओं के लिए कैसे फायदे हैं? | How Are Bright Foods Benefits for Women?

शोध बताते हैं कि पिगमेंटेड कैरोटेनॉयड्स से भरपूर डाइट शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं. खासकर कैरोटीनॉयड, ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन, जो आंख और मस्तिष्क के ऊतकों में पाए जाते हैं. केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के अध: पतन को कम करने के लिए जाने जाते हैं.

ब्रेकफास्ट में चाहते हेल्दी और टेस्टी खाना तो ट्राई करें तंदूरी पनीर पकौड़ा

ऐसा माना जाता है कि महिलाओं के लिए इन कैरोटेनॉयड्स की जरूरत काफी ज्यादा होती है. आप सप्लीमेंट डाइट के जरिए भी कैरोटीनॉयड प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन भोजन के जरिए से प्राप्त करना सबसे बेहतर माना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.