विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 20, 2023

Indian Cooking Tips: इन टिप्स के साथ नरम और मुलायम रोटी बनाना होगा आसान

रोटी भारतीय थाली का अहम हिस्सा है, इसके बिना खाना अधूरा ही लगता है. रोटी की लोकप्रियता इतनी है कि आपको इसमें विभिन्न वैराइटी मिलती हैं.

Read Time: 4 mins
Indian Cooking Tips: इन टिप्स के साथ नरम और मुलायम रोटी बनाना होगा आसान
रोटी भारतीय थाली का अहम हिस्सा है.

रोटी भारतीय थाली का अहम हिस्सा है, इसके बिना खाना अधूरा ही लगता है. रोटी की लोकप्रियता इतनी है कि आपको इसमें विभिन्न वैराइटी मिलती हैं. मगर आमतौर पर हम गेंहू के आटे से बनी रोटी ही ज्यादा खाना पसंद करते हैं. रोटी को हम दाल या सब्जी के साथ पेयर करते हैं, इसके अलावा चिकन करी के साथ जोड़ करते हैं. रोटी तभी स्वाद लगती है, जब फुली हुई और नरम होती है. लेकिन, कई लोग नरम रोटी बनाने की पूरी कोशिश करते है, जिसमें उन्हें कामयाबी नहीं मिलती. क्या आप के साथ भी ऐसा होता है तो अब आप फिक्र न करें, यहां हमने आपकी इस परेशानी को ध्यान में रखते हुए आपके लिए इसे कवर किया. यहां हम आपके लिए नरम और मुलायम रोटी बनाने के लिए कुछ ट्रिक्स लेकर आए है, जो आपके काम आ सकते हैं.

Weight Loss: अपनी शाम की चाय के साथ ट्राई करें ये पांच लो कैलोरी स्नैक्स

chapatti

मुलायम रोटियां बनाने के स्मार्ट टिप्स

1. रोटी बनाने का पहला स्टेप आटा गूंधना है. आटा गूंथने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करने से आपकी रोटी नरम बनेगी. इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि रोटी का आटा पतला हो लेकिन चिपचिपा न हो. रोटियां बनाने से पहले आटे को 15 से 20 मिनट के लिए एक साइड रख दें.

2. जब आप रोटियां बनाने लगें तो फिर से आटा गूंथ लें. रेस्ट के दौरान आटा सख्त हो सकता है और फिर से गूंधने से यह फिर से लचीला हो जाएगा. साथ ही रोटियों को बेलते और सेकते समय आटे को गीले कपड़े से ढककर रख दीजिए.

3. एक और टिप जो हमेशा काम करती है वह है शुरुआत में अपने रोलिंग पिन और बोर्ड को ग्रीस करना। यह रोटी को दोनों से चिपकने से रोकने में मदद करेगा और आपको बहुत ज्यादा सूखे आटे का उपयोग नहीं करना पड़ेगा जो रोटी को पकाते समय सख्त कर सकता है.

4. बहुत से लोग सोचते हैं कि रोटी जितनी पतली होगी, उतनी नरम बनेगी. खैर, ऐसा सच नहीं है. ज्यादा पतली रोटी सूखकर कागज जैसी हो सकती है. इसलिए आपकी बेली हुई रोटी न ज्यादा मोटी होनी चाहिए और न ज्यादा पतली.

5. अब पेश है फ्लफी रोटी बनाने की एक बेहतरीन ट्रिक. सबसे पहले अपनी रोटी को एक नॉन-स्टिक तवे पर दोनों तरफ से बुलबुले बनने तक पकाएं, और फिर इसे फूलने के लिए सीधे फेम पर रखें. बस याद रहे, रोटी को तवे पर या आंच पर बहुत देर तक न रखें, सिर्फ कुछ मिनटों के लिए जब तक यह पक न जाए.

6. हमेशा, हम दोहराते हैं - हमेशा जिस तवे पर आप अपनी रोटी बनाएंगे उसे पहले से गरम कर लें ताकि रोटी को गैस पर ज्यादा समय न लगे. रोटी को पकाते समय जितना कम होगा, आपकी रोटी उतनी ही नरम होगी.

7. अंत में, तवे पर रोटी को डालने से पहले रोटी से एक्ट्रा आटे को झाड़ दें. बहुत ज्यादा सूखा आटा आपकी रोटी को सूखा बना देगा और नरम नहीं होगी जैसा आप चाहते हैं.

अगर आप भी पपीते को काटते वक्त करते हैं गलती तो फॉलो करें ये टिप्स

अब जब आपको नरम और मुलायम रोटी बनाने की सही ट्रिक मिल गई हैं तो इन्हें आजमाएं और स्वादिष्ट रोटियों का मजा लें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
High-Protein Foods: इन 5 चीजों में होता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन, यहां देखें हाई-प्रोटीन फूड्स की लिस्ट
Indian Cooking Tips: इन टिप्स के साथ नरम और मुलायम रोटी बनाना होगा आसान
How to make biryani salan at home- Recipe Inside
Next Article
Biryani Salan: आपकी बिरयानी के स्वाद को और भी बढ़ा देगा यह मसालेदार सालन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;