Indian Cooking Hacks: कैसे आलू को जल्दी उबालें? पढ़ें मिनटों में आलू उबालने के सबसे बेहतरीन तरीके

ऐसा वक्त भी होता है जब उबले आलू की जरूरत होती है, लेकिन उन्हें उबालने का समय नहीं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप आलू को जल्दी उबाल सकते हैं.

Indian Cooking Hacks: कैसे आलू को जल्दी उबालें? पढ़ें मिनटों में आलू उबालने के सबसे बेहतरीन तरीके

Cooking Tips: मिनटों में आलू उबालने के टिप्स

How To Boil Potatoes Faster Without Any Fuss: आलू, एक ऐसी सब्जी जो तकरीबन हर सब्जी के साथ बनाई जा सकती है. करिज, पराठे, सलाद, चाट और सैंडविच - आलू को शामिल करने वाले भोजन की लिस्ट बहुत ही लंबी है. इसके बेहतरीन स्वाद के कारण, आलू तकरीबन हर सब्जी में स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. अधिकांश व्यंजन उबले हुए आलू के साथ बनाए जाते हैं, क्योंकि वे हल्के होते हैं, इसमें स्टार्च कम होता है और स्वाद में हल्का होता है. हमारा एवरग्रीन फेवरेट आलू का पराठा मैश किए हुए आलू के साथ बनाया जाता है, जो पहले से उबला हुआ होता है. उबलते आलू से बनने वाली चीजों के साथ एक दिक्कत बस यह है कि आलू को उबलने में टाइम लगता है. आलू उबालते समय बहुत से लोगों को संघर्ष करते हैं, क्योंकि उन्हें सही तकनीक का पता नहीं होता है. प्रेशर कुकर या बर्तन में स्टोव पर आलू उबालने में 20 मिनट से लेकर आधे घंटे तक का समय लग सकता है. इसलिए, अक्सर उस समय में जब आप जल्दी में हों आप आलू की डिश बनाने से बचते हैं. उबले आलू से तैयार होने वाला कोई भी आहार बनाते समय आपको इसकी तैयारी 20 मिनट पहले आलू को उबलना रखने से करनी होती है. ऐसे में यह कई बार बहुत परेशान करने वाला काम लगता है.


 
लेकिन जाहिर है, ऐसा वक्त भी आता है जब हमारे पास समय तो कम होता है, लेकिन बनाने भी हमें आलू ही होते हैं. जैसे कभी किसी गेस्ट के आने पर या बच्चों के अचानक से जिद कर लेने पर आपके पास कोई दूसरा विकल्प ही नहीं रह जाता. ऐसे में आलू को उबालने के लिए आपके पास इतना समय कहां होता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप आलू को जल्दी उबाल सकते हैं.

hufiejn8

Boil potatoes faster tips: इन टिप्स की मदद से आलू को मिनटों में उबालें. 

मिनटों में आलू उबालने का सबसे बेहतरीन तरीका | Tips To Help You Boil Your Potatoes Faster:

1. आलू को धोएं और उन्हें माइक्रोवेव-सुरक्षित कंटेनर में रखें. बर्तन में तली के नीचे तक कुछ पानी डालें. मात्रा के आधार पर कंटेनर के ढक्कन या प्लास्टिक रैप और माइक्रोवेव के साथ 2-3 मिनट के लिए कवर करें. आपको उबले हुए आलू मिलेंगे, जैसे आपको स्टोव पर खाना पकाने के लिए मिलता है, केवल कम समय में.

2. जिस भी तरीके से आप अपने आलू को उबालना चाहते हैं. अगर आप इन्हें उबालने से पहले कांटे से इन पर छोटे छोटे छेद कर देंगे तो वे जल्दी उबलेंगे.

3. अगर आपको मैश किए हुए आलू इस्तेमाल करने हैं तो कच्चे आलू को उबालने के बजाए उसे छील कर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. साबुत अधपके आलू के बजाय क्यूब्स को उबालें. आप यह जानकर चकित होंगे कि वे कितनी तेजी से उबलते हैं.

4. अगर आपके पास माइक्रोवेव नहीं है, या आप इसका उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो यहां आलू को तेजी से उबालने की एक ट्रिक है. एक बर्तन में आलू रखें और एक अलग बर्तन में पानी उबालें. पानी में उबाल आने के बाद, इसे आलू पर डालें और बर्तन को आलू और पानी के साथ स्टोव पर रख दें. पहले से गर्म पानी में भिगोए गए आलू तेजी से उबालेंगे. यह पूरे आलू या छिलके और घिसे हुए आलू के लिए किया जा सकता है.

अगली बार जब आपको उबले हुए आलू की जरूरत हो और समय कम हो तो अपनी जरूरत के अनुसार कोई भी एक ट्रिक चुनें और समय की बचत करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com