Veg Kolhapuri: अगर आप है स्पाइसी खाने के शौकीन तो वेज कोल्हापुरी की यह रेसिपी करें ट्राई

इन सब रेसिपीज के बीच एक नाम को कैसे भुला जा सकता है और वह है वेज कोल्हापुरी, जोकि अपने लाजवाब स्वाद के कारण बहुत से रेस्टोरेंट में सर्व की जाती है.

Veg Kolhapuri: अगर आप है स्पाइसी खाने के शौकीन तो वेज कोल्हापुरी की यह रेसिपी करें ट्राई

खास बातें

  • वेज कोल्हापुरी को उसके स्वाद के कारण बहुत से रेस्टोरेंट में सर्व करते है.
  • इस डिश में ढेर सारी सब्जियों को एक स्पाइसी ग्रेवी में मिलाया जाता है.
  • यह मिश्रण इस सब्जी को बेहद ही आकर्षक रंग देता है.

जब हम कुछ स्पाइसी या मसालेदार खाना चाहते हैं तब हम पंजाबी भोजन की तरफ रूख करते हैं. पंजाबी खाने में वेज से लेकर नॉनवेज तक आपको ढेरों मसालेदार व्यंजन मिलते हैं जिनका मजा आप कभी भी ले सकते हैं. लेकिन, अगर आप इंडियन क्यूजिन को एक्सपोलर करते हैं तो कोल्हापुरी फूड आपको काफी प्रभावित करेगा. कोल्हापुर महाराष्ट्र के दक्षिण-पश्चिम कोने में स्थित एक छोटा सा शहर है. शहर आकार में छोटा हो सकता है, लेकिन यह स्वाद में बड़ा है, और ठीक यही हम खोज रहे थे. कोल्हापुरी चिकन, दाल और कोल्हापुरी मिसल ऐसे व्यंजन हैं जो स्पाइसी खाने के शौकीन लोगों को पसंद आएंगी.

Kolkata Style Jhalmuri: घर पर मिनटों में कैसे बनाएं कोलकाता स्टाइल झालमुरी- Recipe inside

इन सब रेसिपीज के बीच एक नाम को कैसे भुला जा सकता है और वह है वेज कोल्हापुरी, जोकि अपने लाजवाब स्वाद के कारण बहुत से रेस्टोरेंट में सर्व की जाती है. इस डिश में ढेर सारी सब्जियों को एक स्पाइसी ग्रेवी में मिलाया जाता है, और इस ग्रेवी को कई साबुत मसालों, फ्रेश नारियल और साबुत लाल मिर्च के पेस्ट तैयार करते हैं. यह मिश्रण इस सब्जी को बेहद ही आकर्षक रंग देता है. ग्रेवी में सब्जियों को मिलाने से पहले ब्लांच किया जाता है, आप चाहे तो इन्हें थोड़े तेल में टॉस भी कर सकते हैं जिससे सब्जियों में थोड़ा क्रंच आ जाए. वेजिटेरियन्स के अलावा यह सब्जी नॉनवेजिटेरिन्यस को भी खूब पसंद आएगी. तो देर किस बात की चलिए नजर डालते हैं इसकी खास रेसिपी पर:

कैसे बनाएं वेज कोल्हापुरी | वेज कोल्हापुरी रेसिपी

सबसे पहले गोभी और आलू को छीलकर ब्लॉन्च कर लें. अब एक पैन में हल्का सा तेल लें इन्हें हल्का सा टॉस करके एक तरफ रख दें. इसी तरह गाजर, मटर, शिमला मिर्च और प्याज को भी इसी तरह टॉस करके निकाल लें. एक कढ़ाही में तेल लें, इसमें जीरा, साबुत कालीमिर्च, साबुत धनिया, लौंग, दालचीनी और साबुत लाल मिर्च को रोस्ट करें. इसमें फ्रेश के कददूकस किया हुआ नारियल डालें 2 मिनट भूनें. इसे मिश्रण को पीसकर स्मूद पेस्ट बना लें और कढ़ाही में तेल गरम करें. इसमें छोटी इलाइची, साबुत लाल मिर्च डालें. बारीक कटी प्याज डालकर भूनें. इसके बाद टमाटर डालें. धनिया पाउडर, लालमिर्च पाउडर, हल्दी , स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं. जब मसाला तेल छोड़ने लगे तो इसमें तैयार पेस्ट मिलाएं, और तेल छोड़ने तक इसे पकाएं.

इसमें सभी टॉस की हुई सब्जियां मिलाएं. पानी डालकर 2 से 3 मिनट धीमी आंच पर पकाएं. इस पर गरम मसाला डालें, मिक्स करें और सर्विंग बाउल में निकाल लें, मनपसंद रोटी के साथ सर्व करें.

वेज कोल्हापुरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अपने रेगुलर ब्रेड पकौड़ा को दें चीज बर्स्ट का यूनिक ट्विस्ट और सिर्फ 10 मिनट में तैयार करें बढ़िया स्नैक