विज्ञापन

आप भी मजे से पीते हैं नींबू पानी और सोडा तो हो जाएं सावधान, एक्सपर्ट ने बताया किडनी और हार्ट पर डालते हैं कैसा असर

सोडा, फ्रूट पंच और नींबू पानी जैसे ज्यादा मीठे ड्रिंक्स का सेवन करने वालों को लेकर विशेषज्ञों ने कहा है कि इससे दांतों में इंफेक्शन, किडनी और हृदय रोग जैसी गंभीर समस्‍याएं हो सकती हैं.

आप भी मजे से पीते हैं नींबू पानी और सोडा तो हो जाएं सावधान, एक्सपर्ट ने बताया किडनी और हार्ट पर डालते हैं कैसा असर

मीठा खाने के शौकीन लोगों के लिए एक बुरी खबर सामने आई है. दरअसल अपनी प्याज बुझाने के लिए सोडा, फ्रूट पंच और नींबू पानी जैसे ज्यादा मीठे ड्रिंक्स का सेवन करने वालों को लेकर के एक्सपर्ट ने कहा है कि इनका सेवन दांतों में इंफेक्शन पैदा कर सकता है. इसके साथ ही यह किडनी और हार्ट से जुड़ी बीमारियों की वजह भी बन सकता है. 'शुगर-स्वीटेड बेवरेज' (एसएसबी) ऐसे पेय पदार्थ हैं जिनमें एक्सट्रा चीनी या एक्सट्रा स्वीटनर होते हैं, जिसमें हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप (एचएफसीएस), सुक्रोज या फ्रूट जूस कंसंट्रेट, नॉन-डाइट सोडा, फ्लेवर्ड जूस, एनर्जी ड्रिंक, मीठी चाय और कॉफी आदि शामिल हैं.

वडोदरा के भाईलाल अमीन जनरल हॉस्पिटल में कंसल्टेंट फिजिशियन डॉ. मनीष मित्तल ने आईएएनएस को बताया, "ये स्वीटनर एक बड़ी चिंता का विषय हैं जो मोटापा और डायबिटीज जैसी कई स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकते हैं. इसके साथ ही इसके हार्ट और किडनी पर भी गंभीर परिणाम हो सकते हैं.''

सोने से पहले एक कप गर्म पानी में मिलाकर पी लें ये पीली चीज, कमर, पेट की लटकती चर्बी हो जाएगी गायब

दिल्ली के सीके बिड़ला अस्पताल में इंटरनल मेडिसिन के लीड कंसल्टेंट डॉ. नरेंद्र सिंघला ने कहा कि फ्रुक्टोज, हाई फ्रुक्टोज कॉर्न और ब्राउन शुगर जैसे पदार्थ "मोटापे, टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाते हैं."
उन्‍होंने कहा, '' चीनी की अतिरिक्त मात्रा वजन बढ़ाने के साथ सूजन और इंसुलिन प्रतिरोधकता पैदा कर सकती है. इन जोखिमों को रोकने के लिए, बिना चीनी वाले पेय पदार्थों का सेवन करें और चीनी युक्त पेय पदार्थों का सेवन दैनिक कैलोरी की आवश्यकता के हिसाब से 10 प्रतिशत से कम रखें.''

अमेरिका में हार्वर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि चीनी युक्त पेय पदार्थों के अधिक सेवन से हृदय संबंधी रोग की घटनाओं और मृत्यु दर में भी वृद्धि हो सकती है. खासकर यह मधुमेह रोगियों के लिए ज्‍यादा खतरनाक हो सकता है.

मोटापा और बैली फैट बिगाड़ रहा है खूबसूरती तो आज से डाइट में शामिल कर लें ये 6 सब्ज़ियां, कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा फर्क

डॉ. मित्तल ने कहा, “चीनी-मीठे पेय पदार्थों का लंबे समय तक सेवन हृदय स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है. मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी मौजूदा बीमारियों से पीड़ित लोग अगर इन पेय पदार्थों का रोजाना सेवन करते हैं तो वे अधिक प्रभावित होंगे. अगर किसी व्यक्ति को पहले से ही मधुमेह है और फिर भी वह इन मीठे पदार्थों का सेवन कर रहा है, तो मधुमेह स्वाभाविक रूप से नियंत्रण से बाहर हो जाएगा.'' डॉक्टर ने कहा, “यहां तक ​​कि चीनी-मुक्त सप्लीमेंट्स का सेवन भी उतना ही हानिकारक है और इसके दुष्प्रभाव भी समान हैं और यह पेट के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है.”

सिंघला ने फलों और सब्जियों जैसे मिठास के प्राकृतिक स्रोतों को चुनने और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में मिली हुई शर्करा के प्रति सचेत रहने का सुझाव दिया है. इसके साथ ही विशेषज्ञों ने बेहतर स्वास्थ्य के लिए संतुलित आहार और नियमित शारीरिक गतिविधि अपनाने को कहा है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
आप भी मजे से पीते हैं नींबू पानी और सोडा तो हो जाएं सावधान, एक्सपर्ट ने बताया किडनी और हार्ट पर डालते हैं कैसा असर
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com