Winter Special Drinks: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने और ठंड से बचने के लिए इन ड्रिंक्स का करें सेवन

Winter Special Drinks: मौसम में लगातार गिरावट से शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिल रहे हैं. उनमें से एक है सर्दी-जुकाम और खांसी. असल में इस मौसम में शरीर का खास ध्यान देने की जरूरत है. क्योंकि सेहत को लेकर जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत बिगाड़ सकती है.

Winter Special Drinks: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने और ठंड से बचने के लिए इन ड्रिंक्स का करें सेवन

Winter Special Drinks: बादाम के दूध में मौजूद विटामिन डी हमारे शरीर और हड्डियों के स्वस्थ बनाए रखता है.

खास बातें

  • बदलते मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है.
  • ठंड में सेहत को लेकर जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत बिगाड़ सकती है.
  • काढ़ा, सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या को दूर करने में मददगार है.

Winter Special Drinks: मौसम में लगातार गिरावट से शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिल रहे हैं. उनमें से एक है सर्दी-जुकाम और खांसी. असल में इस मौसम में शरीर का खास ध्यान देने की जरूरत है. क्योंकि सेहत को लेकर जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत बिगाड़ सकती है. आपको बता दें कि बदलते मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जिसके चलते हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. ऐसे में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए आप अपनी डाइट में विंटर स्पेशल फूड और ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं. तो चलिए बिना देर किए आज हम आपको कुछ ऐसे ही हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं. 

सर्दियों में पिएं ये ड्रिंक सेहत रहेगी तरोताजा- Consume These Drink In Winter, Health Will Remain Fresh:

1. बादाम दूध -

सर्दी के मौसम में इम्यूनिटी को बढ़ाने और ठंड से बचने के लिए आप बादाम वाले दूध का सेवन कर सकते हैं. बादाम के दूध में मौजूद विटामिन डी, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कॉपर, जिंक और मैंगनीज शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

High Protein Foods आपका वजन कब और कैसे बढ़ाते हैं? जानिए किन गलतियों को करने से बचना चाहिए

tggssok8

2. हल्दी दूध-

किचन में मौजूद हल्दी को खाने के अलावा सर्दियों में दूध के साथ भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी वाले दूध को गोल्डन मिल्क भी कहा जाता है. हल्दी एंटीऑक्सिडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुणों से भरी है. हल्दी दूध के सेवन से शरीर को अंदर से गर्म और हेल्दी रख सकते हैं. 

3. काढ़ा-

सर्दियों के मौसम में लगभग हर घर में काढ़ा पीने की सलाह दी जाती है. क्योंकि काढ़ा, सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या को दूर करने के अलावा इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मददगार है. काढ़े को लौंग, इलाइची, तुलसी, अदरक और काली मिर्च से बनाया जाता है. 

Weight Loss Soup: सर्दियों में वजन को रखना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें ये 5 लो कैलोरी सूप

4. दालचीनी चाय- 

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जिसका उपयोग आमतौर पर कुकिंग और ड्रिंक के लिए किया जाता है. दालचीनी एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरी होती है. सर्दी के मौसम में दालचीनी की चाय से इम्यूनिटी को मजबूत और शरीर को हेल्दी रखा जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.