हद से ज्यादा हैं पतले तो रोज राज को सोने से पहले दूध के साथ इस चीज का सेवन वेट गेन में कर सकता है मदद

Weight Gain Diet: वजन कम करना जितना मुश्किल होता है उतना ही मुश्किल होता है वजन बढ़ाना वो भी हेल्दी तरीके से. अगर आप भी वेट गेन का हेल्दी और घरेलू तरीका ढूंढ रहे हैं तो आपकी ये तलाश यहां पर पूरी होती है.

हद से ज्यादा हैं पतले तो रोज राज को सोने से पहले दूध के साथ इस चीज का सेवन वेट गेन में कर सकता है मदद

Dates For Weight Gain: आज के समय में जहां कुछ लोग अपना वजन कम करने को लेकर परेशान रहते हैं. तो वहीं कई लोग ऐसे हैं जो अपने दुबलेपन के कारण परेशान रहते हैं. कई लोगों की बॉडी ऐसी होती है जिनको कुछ भी खाने पर उनके शरीर में कुछ नहीं लगता है. दरअसल वजन कम करना जितना मुश्किल होता है उतना ही मुश्किल होता है वजन बढ़ाना. वजह बढ़ाने के लिए कई लोग कई तरह के हेल्थ गेन डाइट को फॉलो करते हैं और सप्लीमेंट्स की मदद भी लेते हैं. लेकिन इवनका सेवन वजन बढ़ाने के साथ ही साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. ऐसे में वेट गेन के लिए हेल्दी तरीकों को अपनाने की सलाह दी जाती है. अगर आप वजन बढ़ाने का तरीका हेल्दी तरीका ढूंढ रहे हैं तो आप अपनी डाइट में खजूर को शामिल कर सकते हैं. यह वेट गेन में भी मदद कर सकता है. आइए जानते हैं वेट गेन के लिए खजूर कैसे फायदा कर सकता है और इसको कैसे खाना चाहिए?

वजन बढ़ाने के लिए खजूर कैसे खाएं (Dates Benefits For Weight Gain | How to Eat Dates for Weight Gain)

ये भी पढ़ें: इन 4 समस्याओं में नारियल पानी का सेवन है फायदेमंद, जानें इसे पीने का सही समय

खजूर के फायदे

खजूर में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसमें विटामिन्स, फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन हेल्दी फैट्स और कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं जो वेट गेन में मदद करते हैं. इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला फेनोलिक एसिड मेटाबॉलिज्म को स्लो करता है जिससे वजन बढ़ाने में मदद मिलती है.

वजन बढ़ाने के लिए खजूर कैसे खाएं ( How to Wat Dates for Weight Gain)

दूध के साथ खजूर

वेट गेन के लिए आप दूध और खजूर का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप एक गिलास दूध में 3-4 खजूर डालकर उसे अच्छे से उबाल लें. फिर इसे छानकर इस दूध का सेवन करें. खजूर को आप दूध के साथ खा भी सकते हैं. रोज रात में इस दूध का सेवन वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. 

Arvind Kejriwal के Tihar में आम खाने का विवाद, जानिए क्या Mango बढ़ाता है Sugar | Sawaal India Ka



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)