नहाना ही काफी नहीं, शरीर की दुर्गंध को हटाने के लिए इन 7 चीजों का करें सेवन, अंदर से महकने लगेंगे आप

How To Get Rid of Body Odor: ऐसे कई फूड्स हैं जो शरीर की दुर्गंध का कारण बन सकते हैं लेकिन हम यहां 7 फूड्स और ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जो दुर्गंध को रोकने में मदद कर सकते हैं और चीजों को फ्रेश और सुगंधित रख सकते हैं.

नहाना ही काफी नहीं, शरीर की दुर्गंध को हटाने के लिए इन 7 चीजों का करें सेवन, अंदर से महकने लगेंगे आप

तरोताजा महसूस करने के लिए इन फूड्स और ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करें.

Body Odor: हैरानी की बात ये है कि हम जिन फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन करते हैं, वे हमारी शरीर की गंध में भी बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. हम जो खाते हैं उसकी गंध हमें आती है, समझे? कल्पना करें कि आपने अभी-अभी स्वादिष्ट भोजन किया है - जैसे पास्ता जिसमें लहसुन भी थी या मुंह में पानी ला देने वाली प्याज वाली करी. घंटों बाद भी आप महकेंगे. ये सब लहसुन और प्याज में पाए जाने वाले एलिसिन जैसे यौगिकों के कारण है, जो लंबे समय तक बनी रहने वाली गंध के लिए जिम्मेदार होते हैं. ऐसे कई फूड्स हैं जो शरीर की दुर्गंध का कारण बन सकते हैं लेकिन हम यहां सात फूड्स और ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जो दुर्गंध को रोकने में मदद कर सकते हैं और चीजों को फ्रेश और सुगंधित रख सकते हैं.

पेट में बहुत जल्दी गैस बना देती हैं ये 5 दालें, अगर आपको भी है ब्लोटिंग और गैस बनने की दिक्कत पढ़ लें लिस्ट

फूड्स जो शरीर की गंद को रोकने में मदद करते हैं:

h1q890fg

1. ग्रीन डाइट अपनाएं

क्या आपने कभी यह मुहावरा सुना है "आप जो खाते हैं आप वही हैं"? खैर, यह पता चला है कि आप जो खाते हैं, आपको भी वैसी ही गंध आ सकती है. जर्नल ऑफ केमिकल साइंसेज में प्रकाशित शोध के अनुसार, वेजिटेरियन फूड खाने वाले लोगों के शरीर की गंध मांस-प्रेमी लोगों की तुलना में हल्की और सुखद थी. तो, अपनी थाली में कुछ और सब्जियां एड करने पर विचार करें.

बटरमिल्क में ये चीजें मिलाकर बालों में लगा लीजिए, नहीं टूटेगा एक भी बाल, दोगुनी तेजी से होने लगेगी ग्रोथ

2. कूलिंग ड्रिंक्स लें

मीठे सोडा की जगह कुछ ठंडे, ताजगी देने वाली ड्रिंक्स लें. छाछ, नारियल पानी, नीबू पानी, आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकते हैं और शरीर की गंध को प्रभावित कर सकते हैं. साथ ही, हाइड्रेटेड रहना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए एक स्मार्ट तरीका है.

t8fr52h

3. ग्रीन गुडनेस को डाइट में शामिल करें

ग्रीन वेजिटेबल्स से दोस्ती करें! ग्रीन वेजिटेबल्स आपके शरीर के लिए प्राकृतिक दुर्गंधनाशक की तरह हैं. इन्हें अपनी डाइट में शामिल करना न केवल आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है बल्कि आपकी त्वचा को तरोताजा और अशुद्धियों से मुक्त रखने में भी मदद कर सकता है.

4. हर्बी और खुश रहो

केवल जड़ी-बूटियों से खाना न पकाएं, बल्कि उन्हें अपने भोजन का हिस्सा बनाएं. अजवाइन, सेलेरी, और रोजमेरी - सभी बेहतरीन विकल्प हैं. ये जड़ी-बूटियां न केवल आपके व्यंजनों में स्वाद बढ़ाती हैं बल्कि आपकी त्वचा से सुखद खुशबू लाने में भी योगदान दे सकती हैं.

लहसुन की चटनी से लेकर गार्लिक डिप तक आपके खाने में स्वाद का तड़का लगा सकते हैं ये 7 लहसुनी आइटम

5. सलाद का आनंद लें

सलाद सिर्फ फिटनेस फ्रीक लोगों के लिए नहीं हैं, वे गंध के खिलाफ आपका गुप्त हथियार हो सकते हैं. सलाद और फलों का सेवन आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान कर सकता है और संभावित रूप से आपकी गंध को कंट्रोल रखने में मदद कर सकता है.

6. कैम्फॉर टी: एक टाइम टेस्टेड ड्रिंक

ब्यूटी एक्सपर्ट सुपर्णा त्रिखा ने यह ट्रिक हमारे साथ शेयर की. अगर आप लगातार शरीर की दुर्गंध से जूझ रहे हैं, तो यहां एक पुराना उपाय है जिसे आप आजमाना चाहेंगे. नीचे दी गई सामग्री का उपयोग करके एक कप कपूर चाय तैयार करें: 1 नींबू का छिलका, 250 मिलीलीटर दूध और 3 बूंद कपूर का तेल.

अब ये क्‍या है, दूध को तलकर बनाया 'Deep-Fried Milk', वायरल हुआ वीडियो, लोगों ने कहा-ये क्या बना डाला

दूध को गर्म करें, उसमें नींबू के छिलके को लगभग 10 मिनट तक भिगोएं, फिर कपूर के तेल की सुखदायक बूंदें मिलाएं. सोने से पहले इस मिश्रण का सेवन करें और देखें कि क्या इससे कोई फर्क पड़ता है. हालांकि यह हर किसी के बस की बात नहीं हो सकती है.

shefkre

Photo Credit: iStock

7. इन सबके पीछे का विज्ञान

बेशक, इसके पीछे कुछ विज्ञान है कि क्यों कुछ फूड्स और ड्रिंक्स हमारे शरीर की गंध को प्रभावित करते हैं. जिस तरह लहसुन और प्याज अपनी छाप छोड़ते हैं, उसी तरह हमारा शरीर जो कुछ भी खाता है उसको मेटाबॉलाइज करता है, वह हमारे द्वारा छोड़ी जाने वाली गंध को प्रभावित कर सकता है.
 
याद रखें, हाइजीन अभी भी शरीर की गंध को मैनेज करने में बड़ी भूमिका निभाता है. नियमित स्नान और साफ कपड़े पहनने को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, लेकिन अब आपके पास एक एक्स्ट्रा तरकीब है, अपने शरीर को सुगंध को थोड़ा बढ़ावा देने के लिए अपनी डाइट को एडजस्ट करें.

हनी चिली चिकन रेसिपी: Honey Chilli Chicken Recipe in Hindi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.