Garlic Peeling Hacks: घंटों का काम मिनटों में इन टिप्स की मदद से लहसुन छीलना है बेहद आसान

Simple Garlic Peeling Hacks: लहसुन के साथ एक समस्या अक्सर हमें परेशान करती है, वो है इसके छिलके निकालना. अगर आप कुकिंग में शौक रखते हैं तो हमसे रिलेट हो सकते हैं. क्योंकि लहसुन के छिलके निकालने में काफी समय लगता है खासकर जो छोटी कली वाली लहसुन होती हैं

Garlic Peeling Hacks: घंटों का काम मिनटों में इन टिप्स की मदद से लहसुन छीलना है बेहद आसान

How to peel garlic quickly? हमारे घरों में लगभग हर दिन लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • लहसुन छीलने के आसान हैक्स.
  • लहसुन छीलना अब मिनटों में.
  • लहसुन को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

Garlic Peeling Hacks In Hindi: लहसुन और प्याज दोनों ही ऐसी सामग्री हैं जो भारतीय किचन में आसानी से आपको देखने को मिल जाएंगी. लहसुन को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. लहसुन में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. इसे आमतौर पर तड़का, अचार, चटनी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा कई लोग लहसुन को कच्चा खाना भी पसंद करते हैं. लेकिन लहसुन के साथ एक समस्या अक्सर हमें परेशान करती है, वो है इसके छिलके निकालना. अगर आप कुकिंग में शौक रखते हैं तो हमसे रिलेट हो सकते हैं. क्योंकि लहसुन के छिलके (Garlic Peeling Tips) निकालने में काफी समय लगता है खासकर जो छोटी कली वाली लहसुन होती हैं. तो अगर आप भी इसी तरह की समस्या से हर दिन दो-चार हो रहे हैं. तो आप इन टिप्स की मदद से कुछ ही मिनट में लहसुन को छील सकते हैं. 

कैसे निकाले लहसुन के छिलके- How To Peel Garlic At Home:

1. पानी के साथ-

लहसुन के छिलके उतारने के लिए आप पानी का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले लहसुन को 1 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें. लगभग एक घंटे बाद लहसुन को पानी से निकालें और जमीन पर रखकर उसे दबाएं. ऐसा करने से लहसुन के छिलके आसानी से उतर जाएंगे. 

Roasted Broccoli: एक ही तरह की सब्जी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें हेल्दी और टेस्टी रोस्टेड ब्रोकली

mga7tlk8

2. जार या डब्बे के साथ-

लहसुन की कलियां छीलने में अगर आपको भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो आप इस आसान ट्रिक की मदद से आसानी से लहसुन को छील सकते हैं. इसके लिए आपको लहसुन की कलियों को एक डिब्बे में बंद करके डिब्बे को ज़ोर-ज़ोर से हिलाना है. 

Diet In Diabetes: डायबिटीज मरीजों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए 4 चीजें, तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

3. माइक्रोवेव के साथ-

माइक्रोवेव को आमतौर पर खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इससे लहसुन के छिलके भी निकाले जा सकते हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. इसके लिए आपको सबसे पहले लहसुन की गांठों को 20 से 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रखकर गर्म करना है. जब लहसुन गरम हो जाएंगे तो उसके छिलके भी आसानी से उतर जाएंगे. 

Urad Dal Benefits: पोषण से भरपूर है दाल मखनी, यहां जानें आसान रेसिपी और फायदे

4. चाकू के साथ-

लहसुन के छिलके निकालने के लिए आप चाकू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए चाकू के नीचे लहसुन की कली को रख दें और हथेलियों की मदद से लहसुन पर जोर लगाएं. ऐसा करने से लहसुन के छिलके आसानी से उतर जाएंगे. 

Sunflower Seeds Benefits: ब्लड प्रेशर से लेकर तनाव की समस्या को दूर करने तक, जानें सूरजमुखी बीज खाने के अद्भुत फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.