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This Article is From Feb 02, 2023

Diet In Diabetes: डायबिटीज मरीजों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए 4 चीजें, तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

Diabeted Diet: एक रिसर्च में ऐसा खुलासा किया गया है कि साल 2030 तक डायबिटीज से ग्रसित लोगों की समस्या 643 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है.

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Diet In Diabetes: डायबिटीज मरीजों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए 4 चीजें, तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल
फ्रूट जूस ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ाता है.

Diabetes Diet: डायबिटीज उन बीमारियों में से है जिससे दुनिया भर में लोग ग्रसित हैं. एक बार जो इस बीमारी की चपेट में आ जाता है उसको जीवनभर दवाओं का सेवन और परहेज करना ही पड़ता है. खाने-पीने की चीजों का ध्यान रखने से लेकर के आपनी लाइफस्टाइल को भी सुधारने की जरूरत पड़ती है. अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह महासंघ के अनुसार, 20 से 79 वर्ष की आयु के लगभग 537 मिलियन युवा इस बीमारी की चपेट मे हैं. डेटा आगे दावा करता है कि साल 2030 तक डायबिटीज से ग्रसित लोगों की समस्या 643 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया और इसको कंट्रोल नही किया तो, यह आगे चलकर कई अन्य बीमारियों जैसे किडनी, दिल से जुड़ी बीमारियों को भी जन्म दे सकती है. यही वजह है कि डॉक्टर्स भी इस बीमारी से ग्रसित लोगोम को उनकी लाइफस्टाइल में कुछ हेल्दी बदलाव करने की सलाह देते हैं जिससे ब्लड शुगर लेवल के स्तर को नियंत्रित रखा जा सके. हेल्दी लाइफस्टाइल और खाने में कुछ बातों का ध्यान रखना इस बीमारी से आपको बचाने में मदद कर सकता है. आज हम आपको खाने की कुछ ऐसी चीजों की लिस्ट बताएंगे जिनको डायबिटीज के मरीजों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए. 

1. फ्रेंच फ्राइज़ 

आलू में कार्बोहाइड्रेट बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. वहीं जब बात आती हैं इनसे बने फ्रेंच फ्राइज जो खाने में टेस्टी होते हैं, लेकिन फवको तेल में फ्राई करने के बाद वो आपके ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकते हैं. आप चाहें तो स्वीट पोटैटो से बने बेक्ड फ्रेंच फ्राइज का सेवन कर सकते हैं. 

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2. सफेद ब्रेड

कई अध्ययनों से ये बात सामने आई है कि व्हाइट ब्रेड खाने से टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर लेवल को काफी ज्यादा बढ़ा सकती है. व्हाइट ब्रेड रिफाइंड स्टार्च से भरी होती है और इसमें फाइबर बहुत ही कम मात्रा में होता है.

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3. फ्रूट जूस

 फलों के रस को अक्सर एक हेल्दी ड्रिंक माना जाता है, लेकिन हमेसा ऐसा ही हो ये जरूरी नहीं. कई लोगों के लिए फ्रूट जूस का सेवन फायदेमंद हो सकता है. लेकिन कई लोगों के लिए खासतौर से डायबिटीज मरीजों के लिए फ्रूट जूस अच्छा नही है क्योंकि दूसरे स्वीट ड्रिंक्स की तरह ही फ्रूट जूस भी फ्रुक्टोज से भरपूर होता है जो आपके ब्लड शुगर लेवल को काफी प्रभावित कर सकता है.

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4. सूखे मेवे 

जब फलों को सुखाया जाता है तो उनमें पानी की कमी हो जाती है. तेज धूप पर सुखाने से उनके अंदर मौजूद पानी खत्म हो जाता है और उसमें मौजूद शुगर का लेवल भी बढ़ जाता है. अगर आप चाहें तो आप लो शुगर फ्रूट वाले फल जैसे जामुन या सेब को खा सकते हैं.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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