मेथी दानों के साथ ये चीज मिलाकर बनाएं हेयर ऑयल, बिना मेहंदी और डाई के काले होंगे सफेद बाल, नहीं लगाना पड़ेगा Hair Colour

White Hair Home Remedies: बालों को काला करने के लिए आपके किचन में मौजूद मेथी के दाने आपकी मदद कर सकते हैं. मेथी के दानों को नारियल तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल करने से यह बालों को काला करने में मदद कर सकते हैं.

मेथी दानों के साथ ये चीज मिलाकर बनाएं हेयर ऑयल, बिना मेहंदी और डाई के काले होंगे सफेद बाल, नहीं लगाना पड़ेगा Hair Colour

Hair Care: बालों को काला करने में मेथी दाना कर सकता है मदद.

Safed balo ko kala kaise karein: आज के समय में बालों का सफेद होना एक आम समस्या बन गई है. बूढ़े हों या फिर जवान यहां तक की बच्चों के बाल भी अब सफेद होने लगे हैं. बता दें कि समय से पहले बालों के सफेद होने की कई वजहें हो सकती हैं. कई लोगों में ये अनुवाशिंक होता है तो वहीं कई लोगों की लाइफस्टाइल, केमिकल युक्त चीजों का ज्यादा इस्तेमाल या फिर शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी से भी बाल सफेद होने लगते हैं. बालों को काला करने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले हेयर कलर और डाई का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ये कुछ समय बाद ही बाल वापस से सफेद होने लग जाता हैं. वहीं कई बार इनके इस्तेमाल से बाल और तेजी से भी सफेद होने लग सकते हैं. ऐसे में बेहतर है कि इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नेचुरल उपायों को ही अपनाया जाए. अगर आप चाहते हैं को आपके सफेद बाल नेचुरली काले, घने हो जाएं तो कुछ देसी नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है ये उपाय.

बता दें कि बालों को काला करने के लिए आपके किचन में मौजूद मेथी के दाने आपकी मदद कर सकते हैं. मेथी के दानों को नारियल तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल करने से यह बालों को काला करने में मदद कर सकते हैं. खासतौर से बात करें बालों की तो ये दोनों ही बालों को गहराई से पोषण देने के साथ ही कई तरह की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. आइए जानते हैं कि इसे कैसे करना है इस्तेमाल.  नारियल तेल और मेथी न सिर्फ बालों को नेचुरली काला करने में मदद करती है बल्कि ग्रोथ बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.

बालों को नेचुरली काला करने का घरेलू नुस्खा ( White Hair Home Remedies)

ये भी पढ़ें: गर्मियों में बालों से जुड़ी इन 3 समस्याओं को दूर करने में मददगार है एलोवेरा, जानें कैसे करें इस्तेमाल

नारियल तेल और मेथी के दाने

सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए आप नारियल तेल में मेथी के दानों को मिलाकर लगा सकते हैं. ये बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के साथ इनको नेचुरली काला करने में भी मदद कर सकता है और साथ बालों को मजबूती देने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है. 

कैसे करें इस्तेमाल 

इस तेल को बनाने के लिए मेथी के बीजों को धोकर सुखा लें और अच्छी तरह से पीस लें. अब 1 चम्मच पाउडर को 3-4 चम्मच तेल में डालकर अच्छे से मिलाकर उबाल लें. इसके बाद इस होममेड तेल को एक एयर टाइट कंटेनर में रखें और हफ्ते में कम से कम 2 बार इस तेल को बालों पर लगाएं. इससे सफेद बालों को नेचुरली काला करने में तो मदद मिलेगी ही इसके साथ ही यह बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी मदद करेगा.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)