मटर कचौरी खाने के हैं शौकीन तो यहां जानिए इनको परफेक्टली बनाने की ट्रिक्स, हर कोई मजे से खाएगा

शाम की चाय के साथ कुछ टेस्टी खाने को मिल जाए तो कहना ही क्या. फिर चाहे वो मसालेदार आलू से भरा कुरकुरा समोसा हो, ब्रेड पकौड़ा हो या भरी हुई कचौरी नाश्ते के लिए आपके पास कई ऑप्शन्स मौजूद होते हैं.

मटर कचौरी खाने के हैं शौकीन तो यहां जानिए इनको परफेक्टली बनाने की ट्रिक्स, हर कोई मजे से खाएगा

घर पर कचौरी बनाना बेहद आसान है!

शाम की चाय के साथ कुछ टेस्टी खाने को मिल जाए तो कहना ही क्या. फिर चाहे वो मसालेदार आलू से भरा कुरकुरा समोसा हो, ब्रेड पकौड़ा हो या भरी हुई कचौरी नाश्ते के लिए आपके पास कई ऑप्शन्स मौजूद होते हैं. इन कई सारे ऑप्शन्स के बीच में हम गरमा-गरम मटर कचौरी को कैसे भूल सकते हैं. मटर कचौरी का स्वाद लेना एक अलग ही एक्सपीरियंस है, मटर, इस स्वादिष्ट व्यंजन में मुख्य भूमिका निभाती है. लेकिन अगर आप भी उन लोगो मे हैं जिन्होंने घरों पर कभी इसे बनाया नही है या वो इस डर से नहीं बनाते हैं कि इसका स्वाद वैसा नही आएगा जैसा बाहर आता है तो आपकी इस मुश्किल का हम इलाज लेकर आ गए हैं. आज हम आपको मटर कचौरी बनाने के लिए कुछ टिप्स शेयर करेंगे जिससे आप घर पर परफेक्ट कचौरी बना सकते हैं.

मटर कचौरी बनाने की आसान विधि, टिप्स:

ये भी पढ़ें: कोरियन ग्लास स्किन पाने में मदद कर सकती हैं ये 5 चीजें, मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन के साथ डाइट का भी रखना होगा ख्याल

भाप में पकाए मटर 

बेहतरीन फिलिंग के लिए, मटरों को अच्छी तरह भाप में पका लें. अब उन्हें मैश कर लें, उन्हें थोड़े से तेल में डालकर मसालों के साथ फ्राई करें जब तक इसका पानी गायब न हो जाए. आपकी कचौरी की फिलिंग के लिए टेस्टी मटर बनकर तैयार है.

बेसन से चिपचिपाहट दूर करें

मटर के साथ थोड़ा सा भुना हुआ बेसन मिलाएं. यह न केवल इसकी नमी को सोख लेगा बल्कि फिलिंग को भी अच्छे से बांध देगा.

फिलिंग

मटर की फिलिंग बनाते समय ध्यान रखें कि ये चिकनी पिसी हो. अगर ये दरदरी या फिर अच्छी से पिसी हुई नही हुई तो फिलिंग बाहर निकलने का डर रहता है.

आटे में घी अच्छे से मिलाएं

कुरकुरी कचौरियाँ ही खाने में स्वादिष्ट लगती हैं? आटा गूंधते समय इसमें थोड़ा सा घी या तेल डालें. आटा गूंथने के बाद इसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही रख कर रेस्ट होने दें.

ठंडी फिलिंग

धैर्य की कुंजी है- कभी भी अपनी कचौरी में गरम मटर न भरें। इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें, या फ्रीजर में इसे तुरंत ठंडा करके काम की गति बढ़ा दें। गर्म भराई? हमारी कचौरी की रसोई में नहीं!

तेल का टेंपरेचर

मटर की कचौरी में कुरकुरापन लाने के लिए जरूरी है कि आप इनको फ्राई करते समय तेल के टेंपरेचर का ध्यान रखें. तेल के ज्यादा गर्म होने पर कचौरी पक तो जाएगी लेकिन इसमें कुककुरापन नही आएगा. इसलिए जरूरी है कि आप इसे धीमी आंच पर पकाएं. 

तो अगर अब आप भी बढ़िया कचौरी बनाने की सोच रहे हैं तो इन टिप्स के साथ बनाइए परफेक्ट कुरकुरी मटर कचौरी.

दांतों के कीड़े का घरेलू इलाज | Treatment Of Tooth Decay | How to remove a cavity | Home Remedies



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)