विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 24, 2022

Chutney Recipe And Benefits: खाने के स्वाद को बढ़ाने ही नहीं सेहत के लिए भी बेस्ट हैं ये 5 तरह की चटनी, जानें फायदे और रेसिपी

Chutney Recipe And Benefits: चटनी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. समोसा हो, डोसा हो या पराठा, इन सबके साथ अगर चटनी मिल जाए तो स्वाद और बढ़ जाता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसी चटनी रेसिपीज के बारें में जो स्वादिष्ट हैं और पौष्टिक भी.

Read Time: 6 mins
Chutney Recipe And Benefits: खाने के स्वाद को बढ़ाने ही नहीं सेहत के लिए भी बेस्ट हैं ये 5 तरह की चटनी, जानें फायदे और रेसिपी
Chutney Recipe: खाने के साथ सेहत का भी ख्याल रखेंगी ये चटनी.

खाने के साथ अगर चटनी का स्वाद मिल जाए तो मजा आ जाए. चटनी (Chutney) के साथ खाने का अलग ही टेस्ट आता है. भारत में कई तरह की चटनियों का लोग टेस्ट लेते हैं और अगर चटनी हेल्दी हो तो बात ही क्या. हर तरह के खाने के साथ चटनी का जायका भी बदलता जाता है. अगर आप हर दिन नाश्ते और खाने में चटनी का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. चटनी को कई बीमारियों में रामबाण भी माना गया है. कहा जाता है कि अगर आप खाने के साथ चटनी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके शरीर से जुड़ीं कई समस्याएं जड़ से खत्म हो सकती हैं. आइए आज हम आपको ऐसी ही कुछ हेल्दी चटनी की रेसिपी बताते हैं, जो सेहतमंद होती हैं. इन्हें आप हर दिन अपने ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में शामिल कर सकते हैं.

यहां देखें स्वाद और सेहत से भरपूर 5 चटनी रेसिपी- Here Are 5 Types Of Chutney Recipe:

1. पुदीने की चटनी)

पुदीना में औषधीय गुण पाए जाते हैं. यह शरीर को ठंडक प्रदान करता है. अगर आप हर दिन पुदीने की चटनी का सेवन करते हैं तो डाइजेशन अच्छा होगा. यह इन्फ्लेमेशन से भी छुटकारा दिला सकता है. अगर किसी को घबराहट होती है तो उसे पुदाने की चटनी का सेवन करना चाहिए.  

Diabetes Diet: न्यूट्रिशनिस्ट से जानें डायबिटीज के मरीज वर्कआउट से पहले क्या खाएं

amla pudina dip

इस तरह बनाएं

पुदीने की चटनी बनाने के लिए पुदीना, उससे आधी मात्रा में धनिया, काली मिर्च, हरी मिर्च, नमक, हींग, जीरा जैसे मसाले लेकर पीस लें. पिसी हुई चटनी में थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें. चटनी तैयार है. इसे सर्व करें. 

Chirata Benefits: आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है चिरायता, रोजाना सेवन करने से मिलते हैं ये 5 अद्भुत फायदे

2. धनिया की चटनी)

धनिया लगभग हर घर में आसानी से पाया जाता है. इसकी चटनी खाने के साथ काफी इस्तेमाल होती है. धनिया की चटनी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी मानी जाती है. धनिये की पत्तियों में एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं. धनिया एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. अगर हर दिन धनिया चटनी का खाने में इस्तेमाल किया जाए तो स्किन के दाग-धब्बे और मुहांसे  गायब हो सकते हैं, इससे खून भी साफ होता है और शरीर में दूषित पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं. इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है और स्किन भी ग्लो कर सकती है.  

इस तरह बनाएं

हरी धनिया की पत्तियां लें. उसे अच्छी तरह धो लें. थोड़ा सा लहसुन, थोड़ी सी अदरक, हरी मिर्च और नमक अच्छी तरह मिलाकर सभी को एक साथ पीस लें. इस चटनी को अगर आप थोड़ा खट्टा बनाना चाहते हैं तो इसमें थोड़ी सी दही भी मिला सकते हैं. ऐसा करने पर इसमें लहसुन न डालें. 

Chia Seeds With Water: वजन घटाने के लिए पानी में मिलाकर पिएं चिया सीड्स, मिलेंगे कई कमाल के फायदे

3. नारियल की चटनी)

नारियल की चटनी साउथ इंडियन डिश की जान होती है. इसके बिना डोसा, इडली, या कोई भी साउथ इंडिया डिश अधूरी मानी जाती है. नारियल की चटनी काफी हेल्दी मानी जाती है. इसमें डायटरी फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसे खाने से डायबिटीज की समस्या से राहत मिल सकती है. शुगर लेवल कंट्रोल में रह सकता है. 

इस तरह बनाएं

नारियल की चटनी बनाने के लिए नारियल, मूंगफली, अदरक और हरी मिर्च को एक साथ पीस लें. इसमें थोड़ा सा नमक भी मिला लें. जब यह अच्छी तरह पिस जाए तो लाल मिर्च, कड़ी पत्ता और राई का तड़का लगा लें. इसका स्वाद बार-बार आपको अपनी तरफ आकर्षित करेगा.

4. दही की हरी चटनी

दही की हरी चटनी काफी सेहतमंद होती है. इसका टेस्ट आप किसी भी डिश या फूड के साथ ले सकते हैं. इसे हरी चटनी इसलिए भी कहते हैं क्योंकि इसमें दही के साथ पुदीना और प्याज भी मिलाया जाता है. इससे स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की समस्याएं खत्म हो जाती है. इस चटनी को सिर्फ एक दिन ही इस्तेमाल किया जा सकता है.

इस तरह बनाएं

पुदीना, प्याज, अदरक और हरी मिर्च को अच्छी तरह पीस लें. इसमें जीरा, नमक और अन्य मसाले भी मिला लें. जब यह पीस जाए तो उसमें दही मिला लें. आप चाहें तो इसमें चीनी भी मिला सकते हैं. दही वाली हरी चटनी बनकर तैयार है. अब इसे फ्रिज में रख दें और जरूरत के हिसाब से इसका इस्तेमाल करें. 

Aloo Uttapam Recipe: नाश्ते में बनाएं यूनिक और हेल्दी आलू उत्तपम, फटाफट नोट कर लें रेसिपी

5. अमरूद की चटनी)

अमरूद एक ऐसा फल है, जो सभी तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसकी चटनी इतनी लाजवाब और लजीज होती है कि एक बार खाने वाला बार-बार इसे खाने की इच्छा जाहिर करता है. भारत के कोने-कोने तक इसकी चटनी पसंद की जाती है. अमरूद की चटनी का स्वाद खट्टा-मीठा होता है, यह स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी मानी जाती है.

इस तरह बनाए

बारीक कटा हुआ अमरूद, नमक, हरी मिर्च, नींबू का रस, अदरक, लाल मिर्च पाउडर और हरे धनिए को ब्‍लेंडर में डालकर अच्छी तरह पीस लें. अगर आप चाहें तो तड़का भी लगा सकती  हैं. इससे इसका टेस्ट और भी ज्यादा बढ़ जाता  है. चटनी पीसने के बाद इसे सर्व कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रक्षा बंधन से लेकर कृष्ण जन्माष्टमी तक, यहां है अगस्त में पड़ने वाले व्रत-त्योहार की लिस्ट और इस दिन बनाए जाने वाले व्यंजन
Chutney Recipe And Benefits: खाने के स्वाद को बढ़ाने ही नहीं सेहत के लिए भी बेस्ट हैं ये 5 तरह की चटनी, जानें फायदे और रेसिपी
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Next Article
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;